8 जुलाई- कोविड19 स्पेशल: देश-दुनिया की अभी तक की बड़ी खबरें

  • July 8, 2020, 2:02 pm
हिंदी न्यूज़ 18 के पॉडकास्ट में आप सुन रहे हैं कोरोना बुलेटिन….

देश में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है. पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना संक्रमण के नए 22 हज़ार से ज्यादा मामले सामने आए हैं. मंगलवार को 22 हज़ार 752 नए मामले सामने आने से देश में कुल संक्रमितों की संख्या 7 लाख 42 हज़ार 417 हो गई है. वहीं 24 घंटों में 482 मरीजों की जान जाने से मरने वालों का कुल आंकड़ा 20 हज़ार 642 हो गया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा अपडेट के मुताबिक देश में अब कोरोना के 2 लाख 64 हजार 944 एक्टिव केस हैं. जबकि 4 लाख 56 हजार 830 लोग पूरी तरह ठीक होकर घर लौट चुके हैं. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के मुताबिक मंगलवार को कोरोना के 2 लाख 62 हजार 679 सैंपल लिए गए हैं. अब तक देश में 1 करोड़, 4 लाख 73 हजार 771 लोगों की टेस्टिंग की जा चुकी है.

देश में फैलते कोरोना संक्रमण को लेकर जहां 7 जुलाई से पहली वैक्सीन का ट्रायल शुरू हो गया है तो वहीं अब प्रमुख दवा कंपनी सिप्ला लिमिटेड  Remdesivir के जेनेरिक वर्जन Cipremi को अगले एक से दो दिन के भीतर लांच करने जा रही है. कोविड-19 के इलाज में Remdesivir कारगर साबित हो रही. CNBC TV18 के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत में प्रमुख दवा बायोटेक फर्म सिप्ला ने बताया कि उसे भारतीय दवा महानियंत्रक (डीसीजीआई) से इस दवा के आपातकालीन स्थिति में सीमित उपयोग की अनुमति मिल गई है.

मुंबई  में मौजूद एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती Dharavi में अब कोरोना वायरस संक्रमण  पर ब्रेक लगता दिखाई दे रहा है. मंगलवार को धारावी में कोरोना वायरस का सिर्फ एक मामला सामने आया है जिससे मुंबई की सबसे घना बस्ती में कोरोना संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 2,335 हो गए. हालांकि देश में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में हैं. महाराष्ट्र में मंगलवार को संक्रमण के 5134 नए केस सामने आए जिससे कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2 लाख 17 हज़ार 121 हो गई है जबकि अब तक 9 हजार 250 लोगों की जान जा चुकी है. जिसमें अकेले मुंबई से 5002 लोग शामिल हैं.

वहीं, कोरोना से दूसरे सबसे प्रभावित राज्यों में तमिलनाडु में 3616 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या 1 लाख 18 हजार 595 हो गई है. तमिलनाडु में 45,839 एक्टिव केस हैं जबकि पिछले 24 घंटों में कोरोना से 65 लोगों की मौत हुई. तमिलनाडु में कोरोना से अब तक 1636 लोगों की मौत हो चुकी है.

जहां देश के अलग अलग राज्यों से कोरोना संक्रमण के नए नए मामलों में तेज़ी चौंका रही है तो देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण  का कहर थमने का नाम नहीं ले रह है. दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 2008  नए मामले सामने आए तो 50 लोगों की संक्रमण से जान गई.  संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर 1,02,831 गयी है तो अब तक कोरोना महामारी की वजह से दिल्ली में 3165 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

ब्राजील  के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो कोरोना संक्रमित हो गए हैं. तेज़ बुख़ार और कोरोना संक्रमण के दूसरे लक्षण पाए जाने के बाद सोमवार को चौथी बार उनका कोरोना टेस्ट किया गया था. जायर बोलसोनारो न सिर्फ लॉकडाउन के सबसे बड़े विरोधी रहे हैं बल्कि वो लगातार मास्क पहनने की अनिवार्यता और सोशल डिस्टेंसिंग के विरोधी भी थे. जायर बोलसोनारो ने कोरोना  को 'मामूली फ्लू' बताया था.

मंगलवार को दुनिया भर में संक्रमण  के 2 लाख 7 हज़ार से ज्यादा नए केस सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर अब 1 करोड़ 19 लाख से भी ज्यादा हो गए हैं. बीते 24 घंटे में संक्रमण से 5000 से ज्यादा लोगों ने अपनी जन गंवा दी और कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर अब 5 लाख 45 हज़ार से ज्यादा हो गया है. अमेरिका  में 55 हज़ार, ब्राजील  में 48 हज़ार और भारत में 22 हज़ार नए केस सामने आए हैं.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज

    corona virus btn
    corona virus btn
    Loading