3 जुलाई 2020: COVID-19 स्पेशल: देश-दुनिया की अभी तक की बड़ी खबरें

  • July 3, 2020, 10:58 pm
हिंदी न्यूज़ 18 के पॉडकास्ट में आप सुन रहे हैं कोरोना बुलेटिन….

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले हर दिन पिछले रिकॉर्ड को तोड़ रहे हैं. आज सुबह तकरीबन 21 हज़ार कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए. लेकिन इन भयावह आंकड़ों के बीच एक अच्छी खबर राहत की हवा की तरह महसूस हुई. खबर ये है कि भारत में कोरोना के मरीज़ तेजी से ठीक हो रहे हैं. पिछले 24 घंटे में देश में 20033 मरीज़ ठीक हुए हैं. वहीं अब तक देश में 3 लाख 80 हज़ार लोग कोरोना से पूरी तरह ठीक हुए हैं  भारत में कोरोनो से रिकवर हुए लोगों और फिलहाल संक्रमित लोगों  के बीच डेढ़ लाख से ज्यादा का अंतर है जो कि विकसित देशों से बेहतर आंकड़ा है. देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 6 लाख 26 हज़ार हो चुकी है जबकि मरने वालों की संख्या 18,213 हो गई है.

भारत के लिए दूसरी अच्छी खबर ये है कि केंद्र सरकार ने दूसरी वैक्सीन के क्लीनिकल ह्यूमन ट्रायल को भी मंजूरी दे दी है. अहमदाबाद की कंपनी जाइडस कैडिला हेल्थ केयर लिमिटेड को DGCI यानी ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया ने वैक्सीन के फेज-1 और फेज-2 के ह्यूमन ट्रायल की मंजूरी दी है. कंपनी ने ये दावा किया था कि जानवरों पर वैक्सीन के ट्रायल में संतोषजनक नतीजे मिले थे. वहीं सबकुछ ठीक रहा तो 15 अगस्त तक देश की पहली वैक्सीन बाज़ार में आ सकती है. भारत बायोटेक, आईसीएमआर और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के संयुक्त प्रयासों से बन रही भारत की पहली COVID-19 वैक्सीन - COVAXIN के ह्यूमन ट्रायल को DGCI से इजाज़त मिल चुकी है जिसका 7 जुलाई से ह्यूमन ट्रायल शुरू हो सकता है. अगर ट्रायल का हर चरण उम्मीदों के मुताबिक सकारात्मक नतीजे देने में सफल हुआ तो 15 अगस्त तक वैक्सीन बाज़ार में उतारी जा सकती है.

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण की वजह से इंटरनेशल फ्लाइट पर रोक लगी हुई है. अब सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवा पर लगी रोक को 31 जुलाई तक बढ़ा दिया है. हालांकि डीजीसीए ने कुछ समय बाद चुनिंदा इंटरनेशनल रूट्स पर उड़ान शुरू करने के भी संकेत दिए हैं.

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी कोरोना वायरस को कोरोना संक्रमण हो गया है. कसूरी ने खुद ट्वीट कर कोरोना पॉज़िटिव होने की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि दोपहर से बुखार होने के बाद उन्होंने खुद को क्वारेंटाइन कर लिया है क्योंकि उनकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है.

देश में रोजाना आ रहे कोरोना संक्रमण के मामले अब हर दिन ही बढ़ते जा रहे हैं. इस बार कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 21 हजार के करीब पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक ​पिछले 24 घंटों में कोरोना के 20,903 नए मामले सामने आए हैं जब​कि 379 मरीजों की मौत हो गई है. नए मामले सामने आने के साथ ही देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 6 लाख 25 हजार 544 हो गई है. कोरोना से मरने वालों की संख्या 18,213 हो गई है.

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में 6330 नए मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,86,626 हो गई है. वहीं पिछले 24 घंटों में 110 मौतें हुई हैं जिसके साथ आंकड़ा 8178 पर पहुंच गया है. महाराष्ट्र में अब तक 10 लाख लोगों की जांच की जा चुकी है.

वहीं अगर राजधानी मुंबई की बात करें तो यहां पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 1554 नए मामले सामने आने के बाद कोरोना मरीज़ों की तादाद 80,669 हो गई है. जबकि पिछले 24 घंटों में मुंबई में 57 मौतों के साथ मरने वालों का आंकड़ा 4689 हो गया हैं.

दिल्ली में भी लगातार संक्रमण के मामलों में कोई कमी नहीं आई है. एक दिन में 2373 नए मामले सामने आए हैं. दिल्ली में अब तक कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 92 हजार 175 हो गई जिसमें  2864 लोगों की मौत हो चुकी है. अब तक 63 हजार से अधिक मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि एक्टिव केस की संख्या 26 हजार 304 है.

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के 769 नए मामले सामने आए हैं जबकि 17 मरीज़ों की मौत हुई है. इसके साथ उत्तर- प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर 24825 हो गयी है. राज्‍य में अब तक इस महामारी से 735 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि 17 हज़ार 221 कोरोना मरीज़ कोविड-19 से पूरी तरह ठीक हो चुके हैं. इसी बीच गाजियाबाद पुलिस ने कोरोना गाइडलाइंस का पालन न करने वालों के साथ सख्ती बरतने की तैयारी शुरू कर दी है. गाजियाबाद पुलिस ऐसे लोगों के चालान काटेगी जो कि जरूरी सोशल डिस्टेंसिंग और गाइडलाइंस का सार्वजनिक स्थलों पर पालन नहीं करते हैं. बिना मास्क लगाए घूमने वालों का गाजियाबाद पुलिस चालान काटेगी. कोरोना के पति जागरुकता बढाने के लिए ये फैसला किया गया है. गाजियाबाद पुलिस की फ्लाइंग स्क्वॉड सार्वजनिक स्थलों पर कोरोना की गाइडलाइंस की अनदेखी करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगी.

दुनिया में कोरोना का कहर जारी है. कोरोना संक्रमितों के मामले हर दिन पुराने रिकॉर्ड तोड़ते जा रहे हैं. आज कोरोना के 2 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं जबकि कल 1 लाख 97 हज़ार मामले सामने आए थे. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक पिछले 24 घंटों में दुनिया में दो लाख 5 हजार 162 मामले सामने आए हैं जो कि एक दिन में अब तक की सबसे बड़ी संख्या है. इसी के साथ पूरी दुनिया में अब तक एक करोड़ 9 लाख 70 हजार लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. वहीं इस घातक बीमारी से अब तक 5 लाख 23 हजार की मौत हो गई है. अमेरिका में सबसे ज्यादा अब तक 22 लाख 33 हज़ार लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं जबकि एक लाख 31 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. वहीं ब्राजील में पिछले 24 घंटों में 47,984 नए मामले आए और 1277 लोगों की मौत हुई.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज

    corona virus btn
    corona virus btn
    Loading