2 जुलाई 2020: COVID-19 स्पेशल: देश-दुनिया की अभी तक की बड़ी खबरें

  • July 3, 2020, 10:58 pm
नमस्कार हिंदी न्यूज़ 18 के पॉडकास्ट में आप सुन रहे हैं कोरोना बुलेटिन और…

भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण को हराने का रिकवरी रेट 60 फीसदी हो गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश को राहत भरी खबर की जानकारी देते हुए बताया कि कोविड-19 से ठीक होने का रिकवरी रेट अब 60 प्रतिशत के करीब पहुंच गया है. इतना ही नहीं बल्कि पिछले 24 घंटे में देश में 11881 मरीज़ों कोरोना को मात दे कर पूरी तरह ठीक हुए हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत में स्वस्थ हुए कोरोना मरीजों की संख्या 3,59,859 हो चुकी है. जबकि देश में  कोरोना के कुल एक्टिव केस 2,26,947 ही हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने 15 राज्यों के आंकड़े जारी करते हुए बताया है  कि जहां देश में महाराष्ट्र सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित राज्य बना हुआ है तो वहीं रिकवरी रेट के मामले में भी महाराष्ट्र नंबर वन पर है. महाराष्ट्र में 93 ह़जार कोरोना मरीज़ पूरी तरह ठीक हो चुके हैं. वहीं दिल्ली दूसरे, तमिलनाडु तीसरे और फिर गुजरात, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और बाकी राज्यों का नंबर है.

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 1,80,298 तक पहुंच चुका है. पिछले 24 घंटों में यहां कोरोना संक्रमण के 5537 नए मामले सामने आ चुके हैं जबकि 198 लोगों की मौत हुई है. वहीं महाराष्ट्र में पुलिसकर्मियों का कोरोना संक्रमित होना जारी है. पिछले 48 घंटे में 77 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं जिसके साथ महाराष्ट्र में कुल 4861 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. वहीं महाराष्ट्र की जेलों में भी कैदी और जेल कर्मचारी कोरोना संक्रमित हो रहे हैं. जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र की जेलों में अब तक 350 से ज्यादा कैदी और 100 से ज्यादा जेल कर्मचारी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं.

कोरोना के इलाज की संभावित दवा Remdesivir आउट ऑफ स्टॉक हो चुकी है. तीन महीने तक ये दवा बाज़ार में मौजूद नहीं है. इसकी बड़ी वजह ये है कि अमेरिकी सरकार ने इस दवा का लगभग पूरा स्टॉक ही खरीद लिया है. रेमडेसिवीर ने संक्रमित लोगों पर ट्रायल्स के दौरान सकारात्मक नतीजे दिए थे. भारत में Remdesivir के जेनेरिक वर्जन की ब्रिकी ‘कोविफोर’ ब्रांड नाम से की जाने वाली है.

तीन महीने के लॉकडाउन के बाद आखिरकार मिस्र ने मशहूर पिरामिड्स को पर्यटकों के लिए खोल दिया.  बुधवार को तकरीबन 2 हज़ार पर्यटकों ने मशहूर गीज़ा पिरामिड्स के दीदार किए. मिस्र सरकार ने केवल उन चुनिंदा पर्यटन स्थलों को अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों के लिए खोलने का फैसला किया जहां कोरोना संक्रमण कम है. दरअसल लॉकडाउन की वजह से अर्थव्यवस्था पर असर पड़ने के कारण मिस्र सरकार ने ये फैसला किया है. मिस्र की आर्थिक व्यवस्था में टूरिस्ट उद्योग की बड़ी भूमिका है. मिस्र में कोरोना संक्रमण से 1,377 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 39 हज़ार मामले सामने आ चुके हैं.

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल बताया कि देश में 1 जुलाई तक कुल 90 लाख 56 हज़ार 173 सैंपल टेस्ट किए गए जिसमें से 2,29,588 सैंपल कल टेस्ट किए गए हैं. भारत का पॉजिटिविटी रेट अभी 8.4 फीसदी है.इसके बावजूद कोरोना संक्रमित देशों की सूची में भारत चौथे स्थान पर बना हुआ है. पहले स्थान पर अमेरिका है जहां अब तक 27 लाख 78 हज़ार 152 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. जबकि ब्राजील में 14 लाख 53 हज़ार 369 लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं तो वहीं रूस में संक्रमितों की संख्या 65 लाख से ज्यादा हो चुकी है.

 

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज

    corona virus btn
    corona virus btn
    Loading