कोविड19 स्पेशल: देश में 24 घंटों में सामने आए 28 हजार से ज्यादा मामले, 8 लाख के पार पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

  • July 12, 2020, 9:45 pm
हिंदी न्यूज़ 18 के पॉडकास्ट में आप सुन रहे हैं कोरोना बुलेटिन….

देश में कोरोना के कहर ने रफ्तार पकड़ ली है. पहली बार एक दिन में 28 हज़ार से ज्यादा नए मामले सामने आने से कोहराम मच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 28,637 नए मामले सामने आए हैं और 551 लोगों की मौत हुई है. देश में अब तक कुल 8 लाख 49 हजार 553 लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं. वहीं अब तक 22674 लोगों की जान जा चुकी है. जबकि 5 लाख 34 हजार 621 लोग कोरोना को मात देकर पूरी तरह ठीक हो चुके हैं.

देश की राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1573 नए मामले सामने आए और 37 करोना मरीज़ों की मौत हुई है. राजधानी में अब कोरोना के कुल संक्रमित मरीज़ों की संख्या 1 लाख 24 हज़ार 494 हो गई है. जबकि अब तक 3371 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है.

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है. हर दिन के साथ यहां मामलों में इज़ाफ़ा होता जा रहा है. पिछले 24 घंटे में राज्य में कोरोना के 7827 नए मामले सामने आए जबकि 173 लोगों की मौत हुई. इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 2,54,427 हो गई है. तमिलनाडु में कोरोना संक्रमण के 4244 नए मामले सामने आए और 68 लोगों की मौत हो गई. जबकि केरल में कोरोना के 435 नए मामले सामने आने से कोरोना संक्रमितों की संख्या 3743 हो गई है.

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन और उनके बेटे अभिषेक बच्चन को कोरोना संक्रमित होने की वजह से शनिवार को मुंबई के नानावटी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अमिताभ बच्चन को सांस लेने में तकलीफ और अभिषेक बच्चन को कोरोना के हल्के लक्षणों की वजह से भर्ती किया गया था. फिलहाल दोनों की स्थिति स्थिर है और उनमें सुधार हो रहा है. वहीं अभिषेक बच्चन की पत्नी एक्ट्रैस ऐश्वर्या राय बच्चन और उनकी बेटी आराध्या भी कोरोना पॉज़िटिव पाई गई हैं. लेकिन लक्षण न होने की वजह से घर में ही सेल्फ आइसोलेशन में रखा गया है. जबकि जया बच्चन का कोरोना टेस्ट नेगेटिव आया है.

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) ने अमिताभ बच्चन के परिवार के सभी चार बंगलों- जलसा, प्रतिभा, जनक और वत्स को सैनिटाइजेशन के बाद सील कर दिया है. बीएमसी ने चारों बंगलों को कोरोना प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित किया गया है. साथ ही बीएमसी ने बच्चन परिवार में काम करने वाले 54 कर्मचारियों को होम क्वारेंटाइन किया है और 28 सदस्यों के सैंपल लिए गए हैं.

महाराष्ट्र  में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस अब राजभवन में लोगों को अपना शिकार बना रहा है. राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के 18 स्टाफ कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. जबकि अब तक राजभवन के 100 कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट कराया गया है जिसमें से 55 लोगों की ही​ रिपोर्ट सामने आई है.

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर-प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन के फॉर्मूले पर राज्य सरकार काम करेगी. अब शनिवार और रविवार को यूपी के सभी बाज़ार और मॉल्स बंद रहेंगे और इन दो दिनों सैनिटाइजेशन किया जाएगा जबकि सोमवार से शुक्रवार तक ही बाज़ार खुला करेंगे.

उत्तर प्रदेश सरकार में खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. योगी सरकार के वो चौथे मंत्री हैं जो कि कोरोना संक्रमित हुए हैं. उपेंद्र तिवारी से पहले तीन मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह, धर्म सिंह सैनी और चेतन चौहान भी कोरोना पॉज़िटिव पाए गए हैं.

पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,521 नए मामले सामने आने से देश में संक्रमण के मामले बढ़ कर 2,48,872 पर पहुंच गए हैं. वहीं संक्रमण से मरने वालों की संख्या 5,197 हो गई है. पिछले 24 घंटों में दुनिया में कोरोना के कुल 214,741 नए मामले सामने आए हैं. कोरोना की सबसे ज्यादा मार झेल रहे अमेरिका में 24 घंटे में 61,719 नए मामले आए हैं. इस वायरस से दुनियाभर में अब तक 5,67,035 लोगों की मौत हो चुकी है. इस महामारी से अब तक 74.73 लाख लोग ठीक हो चुके हैं. कोविड-19 से अमेरिका में सबसे अधिक लोग प्रभावित हुए है.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज

    corona virus btn
    corona virus btn
    Loading