Podcast: दिल्ली की खराब होती हवा और मध्य प्रदेश में बह रहे जहरीले बोल

  • October 22, 2020, 12:20 pm
नई दिल्ली. आज के इस न्यूज पॉडकास्ट में हम बात करेंगे हवा के गुणवत्ता की. चाहे वह दिल्ली की हवा हो या मध्य प्रदेश की चुनावी हवा. वैसे दोनों हवाओं की हालत गड़बड़ है. इसके साथ ही हम आपको बताएंगे कि हरियाणा सरकार ने पुलिसकर्मियों के फायदे के लिए क्या फैसला लिया है और देश भर के किसानों को किस तरह केंद्र सरकार से फायदा पहुंचने की उम्मीद है. इन सबके बीच हम यूपी और राजस्थान की खबरों की भी चर्चा करेंगे. तो फिर बने रहिए न्यूज 18 के इस पॉडकास्ट (News18 Podcast) के साथ...

उद्धव ठाकरे सरकार ने बुधवार को महाराष्ट्र में किसी भी मामले में सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन यानी सीबीआई जांच पर रोक लगा दी. सरकार ने केंद्रीय जांच एजेंसी को दी गई सहमति वापस ले ली है. अब सीबीआई को महाराष्ट्र में किसी भी मामले की जांच के लिए पहले राज्य सरकार से अनुमति लेनी होगी. इससे पहले राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल जैसे गैर बीजेपीशासित राज्य ऐसा निर्णय ले चुके हैं.

बिहार में चुनावी गहमागहमी के बीच कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा मंडराने लगा है. आने वाले समय में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ सकती है, इस आशंका की पड़ताल करने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की दो सदस्यीय टीम पटना पहुंची. इस टीम ने बिहार स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत और अतिरिक्त सचिव डॉ. कौशल किशोर और लोकेश कुमार के साथ पटना सिटी का दौरा किया. टीम ने एनएमसीएच अस्पताल पहुंचकर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया. इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम और बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों ने अस्पताल के विभिन्न विभागों में घूम-घूम कर जहां कोरोना मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं का जायजा लिया, वहीं कोरोना के सही इलाज को लेकर अस्पताल में तैनात डॉक्टरों को कई आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए. इस मौके पर एनएमसीएच के अधीक्षक डॉ. विनोद कुमार सिंह ने बताया कि ऐसी आशंका है कि आने वाले समय में कोरोना मरीजो की संख्या में इजाफा हो सकता है, इसे लेकर ही अस्पताल की तैयारियों का जायजा लिया गया है.

हवा की गति बढ़ने के कारण मंगलवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर थोड़ा कम हो गया, लेकिन दिल्ली एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी दिल्ली एक्यूआई बताती है कि हवा की गुणवत्ता अब भी खराब श्रेणी में है. बुधवार को हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' की श्रेणी में जाने की आशंका है. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता निगरानी एजेंसी सिस्टम ऑफ एअर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्ट एंड रिसर्च यानी सफर ने कहा कि मंगलवार को दिल्ली के पीएम 2.5 हो गई. दिल्ली की हवा को खराब श्रेणी में पहुंचाने में पराली जलाने की हिस्सेदारी 8 फीसदी रही है. बुधवार सुबह इसके और बढ़ने के आसार हैं. शहर का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एक्यूआई 223 दर्ज किया गया. एक्यूआई सोमवार को 244 था. रविवार को यह 254 और शनिवार को 287 था.

मध्य प्रदेश विधानसभा की 28 सीटों पर होने वाले उपचुनाव में बिगड़े बोल जारी हैं. पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal nath) की ओर से मंत्री इमरती देवी को आइटम कहे जाने के बाद चुनाव आयोग ने इस मामले में कमलनाथ को नोटिस भेज कर 48 घंटे में जवाब तलब किया है, वहीं अब इमारती देवी भी अब कमलनाथ पर लगातार हमलावर हैं. उन्होंने एक बयान के दौरान कमलनाथ को बंगाली बताया और कहा कि वे बाहर से आए हैं और इस राज्य के मुख्यमंत्री बने. अब कुर्सी छिन गई है तो उनका दिमाग खराब हो गया है और कुछ भी बोल रहे हैं. उन्होंने एक चुनावी सभा में कहा कि कमलनाथ की मां और बहन होंगी बंगाल की आइटम.


लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 की काउंसलिंग अब 19 नवंबर से शुरू होगी. काउंसलिंग की ऑनलाइन प्रक्रिया तीन चरणों में होगी. जबकि नए शैक्षिक सत्र 2020-21 की शुरुआत 10 दिसंबर से होगी. विश्वविद्यालय के प्रस्ताव पर शासन ने अपनी मुहर लगा दी है. आपको बता दें कि इससे पहले प्रदेश भर के बीएड कालेजों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली काउंसलिंग 19 अक्तूबर से शुरू होनी थी. इसके अलावा सभी विश्वविद्यालयों को जल्द स्नातक/स्नातकोत्तर के अंतिम वर्ष के परीक्षा परिणाम जल्द घोषित करने का आदेश दिया गया है.

राजस्थान में एक बार फिर से एम्बुलेंसों के पहिए थम गए हैं. राजस्थान एम्बुलेंस कर्मचारी यूनियन ने राज्य सरकार पर वादा खिलाफी का आरोप लगाते हुये बुधवार को सुबह 6 बजे से हड़ताल कर दी है. मरीजों को अस्पताल लाने या अस्पताल से घर ले जाने के लिए लोगों को निजी वाहनों का सहारा लेना पड़ रहा है. हड़ताल में 108 और 104 एम्बुलेंस के कर्मचारी शामिल हैं. राज्य में इनकी करीब 850 एम्बुलेंस संचालित होती हैं. गौरतलब है कि राजस्थान हाई कोर्ट एम्बुलेंस कर्मचारियों के वेतन में 20 फीसदी बढ़ोतरी का आदेश दे चुका है. बावजूद अब तक एम्बुलेंस कर्मचारियों को सरकार द्वारा दिए गए आश्वासन पूरे नहीं किए गए हैं. राज्य सरकार के इस वादाखिलाफी की वजह से बुधवार सुबह 6 बजे से एम्बुलेंस सेवाएं ठप कर दी गई हैं.

राज्य के पुलिसकर्मियों के आश्रितों के कल्याण के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा की कि 50 पुलिस कर्मियों के परिवारों के एक-एक सदस्य को 1 नवंबर, 2020 तक राज्य सरकार की एक्स-ग्रेशिया योजना के तहत सरकारी नौकरी दी जाएगी. इसके अलावा, उन्होंने यह भी घोषणा की कि शहीद एसपीओ कप्तान सिंह के परिवार को भी शहीद कॉन्स्टेबल रविंदर सिंह के परिवार को दी जा रही एक्स-ग्रेशिया राशि के बराबर 30 लाख रुपये की अनुदान राशि प्रदान की जाएगी.  एसपीओ कप्तान सिंह और कांस्टेबल रविंदर सिंह दोनों ने रात्रि गश्त के दौरान असामाजिक तत्वों के हमले में अपनी जान गंवा दी थी.

मोदी सरकार किसानों को एक और खुशखबरी देने वाली है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत मिल रही 6000 रुपये की मदद के अलावा भी 5000 रुपये देने की तैयारी है. यह पैसा खाद के लिए मिलेगा, क्योंकि सरकार बड़ी-बड़ी खाद कंपनियों को सब्सिडी देने की बजाय सीधे किसानों के हाथ में फायदा देना चाहती है. कृषि लागत एवं मूल्य आयोग ने केंद्र सरकार से किसानों को सीधे 5000 रुपये सालाना खाद सब्सिडी के तौर पर नगद देने की सिफारिश की है. आयोग चाहता है कि किसानों को 2,500 रुपये की दो किस्तों में भुगतान किया जाए. पहली किस्त खरीफ की फसल शुरू होने से पहले और दूसरी रबी की शुरुआत में दी जाए. केंद्र सरकार ने सिफारिश मान लीं तो किसानों के पास ज्यादा नगदी होगी क्योंकि सब्सिडी का पैसा सीधे उनके खातों में आएगा. इन खबरों को विस्तार से पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉट कॉम पर जाएं.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज