अपना शहर चुनें

States

podcast: केंद्र के नए कृषि कानून के खिलाफ दिल्ली बॉर्डरों पर किसानों का डेरा

  • December 1, 2020, 8:52 am
नई दिल्ली. न्यूज18 के इस पॉडकास्ट में आपका स्वागत है. आज के इस न्यूज पॉडकास्ट में हम पीएनबी के ग्राहकों को बताने जा रहे हैं कि एटीएम से कैश विड्रावल के नियमों में बदलाव हो चुका है. इसके साथ ही आपको बताएंगे कि अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना ने WHO से अपनी बनाई वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की इजाजत मांगी है, जिसपर आज फैसला हो सकता है. फिलहाल चलिए करते हैं दिल्ली का रुख जहां केंद्र के नए कृषि कानून के खिलाफ किसान आंदोलनरत हैं.

केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों की ओर से दिल्ली बॉर्डर पर जारी विरोध प्रदर्शन के बीच कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आंदोलनकारी किसानों को 1 दिसंबर यानी आज दोपहर 3 बजे बातचीत के लिए बुलाया है. पहले दौर की यह बातचीत विज्ञान भवन में होगी.

ऑल इंडिया टैक्सी यूनियन ने किसानों के आंदोलन को अपना समर्थन दिया है. यूनियन ने सोमवार को चेतावनी दी कि अगर नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों की मांगें नहीं मानी गईं तो वे हड़ताल पर जाएंगे.

इस बीच अलीपुर पुलिस स्टेशन में अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. एफआईआर के मुताबिक, 27 नवंबर को सिंघु बॉर्डर पर किसान आंदोलन के दौरान बवाल किया गया था और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाई गई थी.

राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं के निकट प्रदर्शनकारियों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इसके मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा बंदोबस्त बढ़ा दिए हैं. उसने हरियाणा और उत्तर प्रदेश से दिल्ली में प्रवेश के सभी बिंदुओं पर अवरोधक लगाए हैं.

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के सुप्रीमो हनुमान बेनिवाल ने कहा कि अगर किसानों को लेकर कोई सकारात्मक फैसला केंद्र सरकार नहीं करती है तो उनकी पार्टी को एनडीए का घटक दल बने रहने पर फिर से विचार करना पड़ेगा.

इस बीच, आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार ने इन प्रदर्शनकारी किसानों के लिए दैनिक जरूरतों की चीजें मुहैया करा दी हैं. बॉर्डर पर एंबुलेंस खड़ी कर दी गई है. पेयजल के टैंकर भेजे गए हैं. आप नेता राघव चड्ढा ने कहा कि केंद्र को बिना किसी शर्त किसानों से बात करनी चाहिए और उनकी मांगें माननी चाहिए.

ये खबरें आप न्यूज 18 के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन खबरों को विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉट कॉम पर जाएं.

अमेरिकी फर्म ‘मॉडर्ना’ ने सोमवार को अमेरिका और यूरोप में अपनी वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी के लिए नियामक (रेगुलेटरी) में आवेदन किया है. क्लीनिकल ट्रायल में वैक्सीन 94.1% तक असरदार साबित हुई है. कंपनी को आज विश्व स्वास्थ्य संगठन से मंजूरी मिलने की संभावना है.

मौसम विभाग ने निवार के बाद बंगाल की खाड़ी में एक और तूफान के आने की चेतावनी दी है. तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप के तटीय इलाकों में 1 से 4 दिसंबर तक भारी बारिश हो सकती है.

यूपी पुलिस ने पत्रकार राकेश सिंह और उसके साथी मिथिलेश साहू की हत्या में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस के मुताबिक अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर से पत्रकार राकेश सिंह निर्भीक के घर में आग लगाई गई थी, जिसमें झुलस कर पत्रकार राकेश सिंह और उनके मित्र मिथलेश साहू की मौत हो गई थी.

PNB ATM से पैसे निकालने के नियम में आज से एक बड़ा बदलाव लागू हो जाएगा. 1 दिसंबर से PNB वन टाइम पासवर्ड बेस्ड कैश विदड्रॉअल सुविधा लागू करने जा रहा है. अब रात 8 बजे से सुबह 8 बजे के बीच PNB के ATM से एक बार में 10000 रुपये से ज्यादा का कैश निकालने के लिए OTP की जरूरत पड़ेगी. यानी इन नाइट आवर्स में 10000 रुपये से ज्यादा का अमाउंट निकालने के लिए आप अपने अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल साथ लेकर जाएं. ये खबरें आप न्यूज 18 के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए हिंदी डॉट न्यूज18 डॉट कॉम पर जाएं.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज