अपना शहर चुनें

States

UP लेकर आया लव जेहाद पर अध्यादेश, MP बोर्ड में फेल छात्र दोबारा दे सकेंगे परीक्षा

  • November 25, 2020, 10:22 am
नई दिल्ली. खबरों से भरे न्यूज18 के इस पॉडकास्ट में आपका स्वागत है. आज के इस न्यूज पॉडकास्ट में उत्तर प्रदेश में लव जेहाद पर लाए गए अध्यादेश की बात करेंगे. आपको बताएंगे कि छठ और चुनाव के खत्म होने के बाद अब बिहार में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या तेजी से बड़ी है. मध्य प्रदेश के गुना जिले में कोरोना गाइडलाइंस का उल्लघंन किए जाने पर अस्थाई जेल में 10 घंटे कैद कर रखने का आदेश जारी हुआ है, वहीं झारखंड की राजधानी में इसके लिए जुर्माने का प्रावधान किया गया है. फिलहाल एक दुखद खबर से इस पॉडकास्ट की शुरुआत कर रहे हैं.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल का बुधवार तड़के निधन हो गया. यह जानकारी उनके बेटे फैसल पटेल ने दी. गौरतलब है कि 71 वर्षीय अहमद पटेल की तबीयत बिगड़ने के बाद पिछले दिनों उन्हें गुरुग्राम स्थित मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था. पटेल अक्टूबर के पहले सप्ताह में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे. संक्रमित पाए जाने बाद उनका स्वास्थ्य मल्टीपल आर्गन फेलियर के कारण और भी खराब हो गया था.

बिहार में चुनाव और छठ के समापन के बाद एकबार फिर कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा होने लगा है. पिछले 2 महीने से राज्य में स्थिति काफी नियंत्रित थी, लेकिन चुनाव और पर्व त्योहार के बाद अब पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा रोजाना 600 के पार जा रहा है. बढ़ते संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों को जहां अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है, वहीं सैम्पल जांच में भी तेजी लाने का आदेश जारी किया है.

मध्य प्रदेश के गुना जिले में मास्क न लगाने वालों को वहां के आंबेडकर भवन में बनाई गई अस्थाई जेल में 10 घंटे कैद रखा जाएगा. झारखंड की राजधानी रांची में बगैर मास्क के घूमने वालों का कोविड टेस्ट कराया जाएगा और अगर उनकी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो सीधे उन्हें कोविड केयर सेंटर भेजा जाएगा.

ये खबरें आप न्यूज18 के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉट कॉम पर जाएं.

उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने 'लव जेहाद' की घटनाओं को रोकने के लिए एक अध्यादेश को मंजूरी दी. इसके तहत विवाह के लिए छल, कपट, प्रलोभन या बलपूर्वक धर्मांतरण कराए जाने पर अधिकतम 10 वर्ष कारावास और जुर्माने की सजा का प्रावधान है. राज्य सरकार के प्रवक्ता एवं कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में 'उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश 2020' को मंजूरी दे दी गई. उन्होंने बताया कि इसे गैर जमानती संज्ञेय अपराध की श्रेणी में रखने और उससे संबंधित मुकदमे को प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट की न्यायालय में विचारणीय बनाए जाने का प्रावधान किया जा रहा है.

मध्य प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं के छात्रों को राहत देने का फैसला लिया है. सत्र 2020-21 से बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को ये सहूलियत मिलेगी. अगर विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में एक बार फेल हो जाता है तो तीन महीने बाद दोबारा परीक्षा दे सकता है. अब मार्कशीट पर पहले की तरह सप्लीमेंट्री नहीं लिखा होगा और फेल विषय के सामने स्टार भी नहीं लगाया जाएगा.

भाजपा के वरिष्ठ नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने लालू प्रसाद यादव पर आरोप लगाया है कि वे बिहार में एनडीए की सरकार को अस्थिर करने की कोशिश कर रहे हैं. सुशील मोदी ने एक ट्वीट कर बताया है कि लालू यादव रांची से एनडीए के विधायकों को फोन कर रहे हैं और उन्हें मंत्री पद देने का वादा कर रहे हैं.

कश्मीर के बड़े हिस्से में इस सीजन की पहली बर्फबारी के कारण उत्तर भारत में अभी से कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है. दिल्ली में इस बार नवंबर में पड़ी ठंड ने 17 साल का पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. राजधानी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 6.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो 2003 के बाद से नवंबर में सबसे कम तापमान है. मौसम विभाग ने आज भी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान लगाया है. ये खबरें आप न्यूज 18 के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए हिंदी डॉट न्यूज18 डॉट कॉम पर जाएं.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज