podcast : उत्तर प्रदेश की पुलिस 'बेवजह सख्त', राजस्थान की पुलिस अपने में मस्त

  • February 19, 2021, 10:11 am

आज के पॉडकास्ट में पुलिसिया चरित्र की चर्चा होगी. एक तरफ तो पुलिस यूपी के उन्नाव में हुई दो बच्चियों की हत्या के बाद उसके परिजनों को अपनी कस्टडी में ले लिया है, लेकिन ऐसा किए जाने की वजह बताने से बचती फिर रही है वह. दूसरी तरफ जोधपुर के अस्पताल में भर्ती अभियुक्त आसाराम की सुरक्षा कितनी सख्त है - इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि आश्रम में यौन शोषण के दोषी आसाराम की सह अभियुक्त अस्पताल में उनसे मिलकर बाहर निकल आती है और सुरक्षा में जुटे पुलिसवालों को इसकी भनक तक नहीं लगती. आज के पॉडकास्ट में हम आपको जानकारी देंगे कि किस केंद्रीय विद्यालय में नियुक्ति के अवसर हैं और खबर के अंत में बताएंगे उत्तराखंड से आई वह सुखद खबर, जिससे राज्य की महिलाओं की स्थिति थोड़ी और मजबूत होगी.



नई दिल्ली. न्यूज18 हिंदी के पॉडकास्ट में आपका स्वागत है. आज के पॉडकास्ट में पुलिसिया चरित्र की चर्चा होगी. एक तरफ तो पुलिस यूपी के उन्नाव में हुई दो बच्चियों की हत्या के बाद उसके परिजनों को अपनी कस्टडी में ले लिया है, लेकिन ऐसा किए जाने की वजह बताने से बचती फिर रही है वह. दूसरी तरफ जोधपुर के अस्पताल में भर्ती अभियुक्त आसाराम की सुरक्षा कितनी सख्त है – इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि आश्रम में यौन शोषण के दोषी आसाराम की सह अभियुक्त अस्पताल में उनसे मिलकर बाहर निकल आती है और सुरक्षा में जुटे पुलिसवालों को इसकी भनक तक नहीं लगती. आज के पॉडकास्ट में हम आपको जानकारी देंगे कि किस केंद्रीय विद्यालय में नियुक्ति के अवसर हैं और खबर के अंत में बताएंगे उत्तराखंड से आई वह सुखद खबर, जिससे राज्य की महिलाओं की स्थिति थोड़ी और मजबूत होगी.

उन्नाव केस में यूपी पुलिस की भूमिका संदिग्ध नजर आ रही है. पीड़ित परिवार के लोग पुलिस कस्टडी में हैं और पुलिस उन्हें किसी से भी बात करने नहीं दे रही. इस बीच एक वीडियो सामने आया है, जिसमें देखा जा सकता है कि यूपी पुलिस लड़की के पिता को जबरन ले जा रही है. पीड़ित परिवार के लोगों को कहां ले जाया गया है या वे कहां हैं जैसी कोई जानकारी पुलिस नहीं दे रही है.

राजस्थान के जोधपुर के मथुरादास माथुर अस्पताल में भर्ती यौन शोषण के गुनहगार आसाराम से मिलने के लिए गुरुवार को पुलिस की आंखों में धूल झोंककर उनकी शिष्या शिल्पी वहां पहुंच गई. बाद में इसका पता चलने पर आसाराम की सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मियों में हड़कंप मच गया. वहीं गुरुवार को सोनोग्राफी कराने के बाद आसाराम को फिर से सीसीयू में शिफ्ट कर दिया गया है. आपको बता दें कि तीन दिन पहले देर रात आसाराम को जोधपुर के एमडीएम अस्पताल में भर्ती कराया गया था. आश्रम की नाबालिग लड़की के यौन शोषण के मामले में आसाराम की शिष्या शिल्पी में सह अभियुक्त रही है. उसे भी इस केस में सजा हो चुकी है. फिलहाल वह जमानत पर चल रही है.

मुंबई में कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए बृहन्मुंबई नगर निगम यानी BMC ने नई गाइडलाइन जारी की है. जिसके अनुसार, अगर किसी भवन में 5 या उससे अधिक कोरोना के मरीज पाए जाएंगे तो उसे सील कर दिया जाएगा. साथ ही वेडिंग हॉल, क्लब और रेस्तरां कोरोना की गाइडलाइन का पालन कर रहे हैं या नहीं, इसकी जांच के लिए छापेमारी अभियान चलाया जाएगा. कोरोना के नए स्‍ट्रेन को देखते हुए ब्राजील से लौटने वाले लोगों को अनिवार्य रूप से क्‍वारंटाइन रहना होगा.

केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 1 वायु सेना स्थल, आगरा ने पीआरटी, टीजीटी और पीजीटी शिक्षकों के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा. इंटरव्यू का आयोजन 22 से 25 फरवरी 2021 के बीच किया जा रहा है. चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्त दो साल के कॉन्ट्रैक्ट कर की जाएगी. इच्छुक अभ्यर्थी को केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 1 वायु सेना स्थल आगरा की आधिकारिक वेबसाइट से इंटरव्यू का फार्म डाउनलोड करना होगा. फार्म भरकर अपने शैक्षणिक दस्तावेज के साथ निर्धारित तिथि पर पहुंचना होगा. इसके लिए अभ्यर्थी स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट no1agracantt.kvs.ac.in पर जारी नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं. या चाहें तो इन नियुक्तियों की विस्तृत खबर हमारे न्यूज वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज 18 डॉट कॉम पर पढ़ सकते हैं.

राष्‍ट्रीय जनता दल सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की तबीयत में सुधार है। वे नई दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान की आईसीयू से बाहर आ चुके हैं. अब उन्होंने आरजेडी और बिहार की राजनीतिक गतिविधियों की जानकारी लेनी शुरू कर दी है. जानकारी के अनुसार, आईसीयू से वार्ड में शिफ्ट होने के बाद लालू ने अपने बेटे तेज प्रताप यादव को दिल्ली बुलाया है. आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के खिलाफ तेज प्रताप के बयान से लालू यादव नाराज बताए जा रहे हैं. पार्टी में डैमेज कंट्रोल में जुटे लालू तेज प्रताप को कोई सख्त हिदायत भी दे सकते हैं.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीधी से लौटते ही सीएम हाउस में एक हाई लेवल मीटिंग बुलाई. इसमें सड़क हादसे रोकने के लिए व्यापक अभियान चलाने का निर्देश अधिकारियों को दिया. बैठक में सीएम ने निर्देश दिया कि दोषियों को किसी भी स्थिति में छोड़ा नहीं जाए, जो गलती करेगा वह दंड पाएगा.

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य में हो रही सड़क दुघर्टना में अधिकांश मौत अत्यधिक रक्तस्राव होने और समय पर स्वास्थ्य सेवा नहीं मिल पाने से हो रही है. ऐसे में रक्तस्राव को रोकने के लिए सभी थाना में मेडिकल किट की व्यवस्था करने, घायलों को उठाने के लिए स्ट्रेचर और निर्बाध रूप से सांस लेने में सहायता देने के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता सुनिश्चित किया जाए.

महिलाओं के अधिकार से जुड़ी एक बेहद अच्छी पहल उत्तराखंड सरकार ने की है. फिलहाल उत्तराखंड सरकार के इस फैसले से राज्य की 35 लाख से ज्यादा महिलाओं को लाभ होगा. राज्य सरकार ने तय किया कि प्रदेश की महिलाएं को अब संपत्ति में बराबरी का हकदार बनाया जाएगा. बुधवार को सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में महिलाओं को संपत्ति में सह खातेदार बनाने पर अब मुहर लग गई है. अब पति की पैतृक संपत्ति में महिला का नाम भी अब खाता खतौनी में दर्ज करने को मंजूरी दी है. ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए हिंदी डॉट न्यूज18 डॉट कॉम पर जाएं.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज