HEALTH TIPS: क्‍या डायबिटीज के मरीजों को पोहा खाने से करना चाहिए परहेज? जानें डॉ अलका की राय

  • October 6, 2021, 7:00 am

सोशल मीडिया पर अनिधकृत रूप से चलने वाली तरह-तरह की सलाह डायबिटीज के मरीजों को बहुत हद तक डरा देती हैं.



नई दिल्‍ली. HEALTH TIPS DIABETES PATIENT: क्‍या डायबिटीज के मरीज पोहा खा सकते हैं? इस सवाल के जवाब में वसंतकुंज फोर्टिस हॉस्पिटल के एंडोक्राइनॉलोजी डिपार्टमेंट की सीनियर कंसल्‍टेंट डॉ. अलका झा कहती हैं कि हां डायबिटीज के मरीज पोहा खा सकते हैं, बशर्ते उन्‍हें पोहा के साथ पर्याप्‍त मात्रा मे साग, सब्‍जी और नट्स भी खाना होगा. डॉ. अलका झा का कहना है कि डायबिटीज की बीमारी में पूरा खेल कैलोरी का है. यदि हम कैलोरी का संतुलन बनाने में सक्षम हैं, तो पोहा ही नहीं, चावल को भी अपने खाने में शामिल कर सकते हैं.

डॉ. अलका झा के अनुसार, अगर कोई डायबिटिक पेशेंट राइस खाना चाहता है, तो वह ले सकते है, लेकिन राइस के साथ में सब्‍जी की मात्रा अधिक होनी चाहिए. हमें यह देखना है कि हम चावल को कैसे कंपनशेट कर सकते हैं. अगर डायबिटीज के मरीज दिन भर में आप 1200 या 1400 कैलोरीज खा रहे हैं, तो वह अपने खाने में एक प्‍लेट राइस की जोड़ सकते हैं. हां, राइस के साथ में सब्जियां और सलाद ज्‍यादा होने चाहिए, ताकि जो सुगर में तेजी से बढ़ने वाली सुगर की मात्रा को स्‍लो डाउन किया जा सके.

डायबिटीज में खान-पान को लेकर विस्‍तृत खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें: क्या डायबिटीज के मरीजों को खाना चाहिए पोहा? जानें डॉ. अलका की राय

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज