podcast : दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में 15 प्रतिशत फीस कटौती का आदेश जारी

  • July 2, 2021, 11:53 am

आज के पॉडकास्ट में आपको बताएंगे मौसम का हाल. दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में 15 फीसदी फीस कटौती की भी खबर होगी. कोरोना वायरस से जुड़ी खबरें भी लेकर आए हैं हम. पुलवामा में जारी मुठभेड़ में एक आतंकी को मार गिराया है और इस क्रम में एक सैनिक भी शहीद हुआ है. इन खबरों के अलावा बिहार के मुजफ्फरपुर हादसे की खबर भी होगी आज के पॉका्स्ट में और आपको बताएंगे कि छत्तीसगढ़ सरकार ने ने कथित फर्जी टूलकिट मामले में सुप्रीम कोर्ट में हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील की है.



नई दिल्ली. आप सुनना शुरू कर चुके हैं न्यूज18 हिंदी का पॉडकास्ट. स्वीकार करें मेरा नमस्कार. दोस्तो, आज के पॉडकास्ट में आपको बताएंगे मौसम का हाल. दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में 15 फीसदी फीस कटौती की भी खबर होगी. कोरोना वायरस से जुड़ी खबरें भी लेकर आए हैं हम. पुलवामा में जारी मुठभेड़ में एक आतंकी को मार गिराया है और इस क्रम में एक सैनिक भी शहीद हुआ है. इन खबरों के अलावा बिहार के मुजफ्फरपुर हादसे की खबर भी होगी आज के पॉका्स्ट में और आपको बताएंगे कि छत्तीसगढ़ सरकार ने ने कथित फर्जी टूलकिट मामले में सुप्रीम कोर्ट में हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील की है. फिलहाल चलें, पहली खबर की ओर.

दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के बाद अब दिल्ली सरकार ने सभी निजी स्कूलों को शैक्षणिक वर्ष 2020-21 में चार्ज किए गए फीस में 15 फीसदी कटौती करने का आदेश दिया है. उदाहरण के लिए, यदि वित्त वर्ष 2020-21 में स्कूल की मासिक फीस रु. 3,000 रही है, तो स्कूल उसमें 15℅ की कटौती करने के बाद अभिभावकों से केवल 2,550 रुपये ही चार्ज करेंगे. स्कूलों को यह निर्देश दिया गया है कि यदि स्कूलों ने अभिभावकों से इससे ज्यादा फीस ली है तो स्कूलों को वह फीस लौटानी होगा या आगे की फीस में एडजस्ट करनी होगी. दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा है कि कोरोना काल में जब सभी पैरेंट्स आर्थिक तंगी से जूझ रहे है. उस दौरान फीस में 15% की कटौती उनके लिए बहुत बड़ी राहत होगी. स्कूल मैनेजमेंट पैरेंट्स की आर्थिक तंगी के कारण बकाया फीस का भुगतान न करने के आधार पर स्कूल की किसी भी गतिविधि में विद्यार्थियों को भाग लेने से नहीं रोकेगा. दिल्ली सरकार द्वारा निर्देशित यह आदेश उन सभी 460 प्राइवेट स्कूलों के लिए हैं, जिन्होंने उच्च न्यायालय में अपील की थी.

उत्तर प्रदेश के मेरठ में गुरुवार को जदयू के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने किसान आंदोलन को लेकर कहा कि कृषि कानून कोई गीता या कुरान नहीं है कि परिवर्तन नहीं हो सकता. केसी त्यागी ने कहा कि सरकार को किसानों से वार्ता करनी चाहिए और किसानों को जिद नहीं करनी चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि किसानों को किसी राजनीतिक पार्टी का मोहरा भी नहीं बनना चाहिए. सरकार और राकेश टिकैत के बीच मध्यस्थता करने के सवाल पर केसी त्यागी ने कहा कि वह इस काबिल नहीं हैं. त्यागी ने कहा कि किसानों को एमएसपी नहीं बल्कि लाभकारी मूल्य जरूर मिलना चाहिए, जिसके वे हकदार हैं. यूपी में आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर केसी त्यागी ने पार्टी का स्टैंड रखा. उन्होंने कहा कि प्राथमिकता है कि एनडीए के साथ मिलकर चुनाव लड़ें. लेकिन अगर तालमेल नहीं होता है तो 200 सीटों पर पार्टी अकेले चुनाव लड़ेगी.

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वायरस को लेकर फिर से चिंता जताई है. WHO के अनुसार, यूरोप में जहां कोरोना के मामले कम हो गए थे. वहीं एक बार फिर 10 सप्ताह बाद इनमें बढ़ोतरी हो गई है. यह जानकारी न्यूज एजेंसी एएफपी ने दी. डब्ल्यूएचओ ने कोरोना महामारी को लेकर दुनिया के सभी देशों को एक बार फिर से चेतावनी जारी की है. डब्ल्यूएचओ ने ने कहा है कि आने वाले महीनों में कोरोना वायरस का डेल्टा वैरिएंट दुनियाभर में तेजी से फैलेगा. डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि कोरोना का वैरिएंट अब लगभग 100 देशों में मौजूद है और साफ चेतावनी दी है कि आने वाले महीनों में अत्यधिक संक्रामक डेल्टा वैरिएंट वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस का प्रमुख वैरिएंट बन जाएगा.

कोरोना वायरस की दूसरी लहर से उबरते भारत में संक्रमितों की मौत का आंकड़ा 4 लाख पार कर गया है. भारत के अलावा ब्राजील और अमेरिका ही दो देश ऐसे हैं, जहां चार लाख से ज्यादा मरीजों की मौत हुई है. हालांकि, भारत की तुलना में दोनों देशों में मौतों की संख्या में एक लाख से ज्यादा का अंतर है. गुरुवार को देश में 700 से ज्यादा मरीजों ने अपनी जान गंवाई. कोरोना वायरस संक्रमण के चलते दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें अमेरिका में हुईं. यहां अब तक 6 लाख 20 हजार 645 मरीजों की जान जा चुकी है. वहीं, इस मामले में दूसरे नंबर पर बने ब्राजील में 5 लाख 20 हजार 189 लोगों की मौत हुई है. इन तीन राष्ट्रों के अलावा मैक्सिको में दो लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, पेरू में आंकड़ा दो लाख पहुंचने के करीब है.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं.

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में देर रात आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई. यह जानकारी कश्मीर जोन की पुलिस ने दी है. News18 India के संवाददाता रिफत अब्दुल्लाह ने बताया कि इस मुठभेड़ में एक आतंकवादी को मार गिराया गया है जबकि 1 जवान के शहीद होने की खबर है. पुलिस ने बताया कि पुलवामा स्थित हाजिन राजपोरा में आतंकियों और सुरक्षा बलों के बीच एनकाउंटर शुरू हुआ है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सुरक्षाबलों को इनपुट मिले थे कि इलाके में कुछ आतंकी हैं, जिसके बाद सर्च ऑपरेशन चलाया गया. तलाशी अभियान के दौरान जैसे ही सुरक्षा बल संदिग्ध ठिकाने पर पहुंचे, आतंकियों ने उन पर गोलियां चला दीं. इसके बाद सुरक्षाबलों ने मोर्चा संभाला और भारी गोलाबारी की. यह मुठभेड़ सुबह तक जारी थी. अंग्रेजी अखबार द हिन्दुस्तान टाइम्स के अनुसार मौके पर चार आतंकियों के होने की सूचना है. एनकाउंटर में सेना, पुलवामा पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवान शामिल हैं. आपको बता दें कि इससे पहले बुधवार को कुलगाम जिले में सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के तीन आतंकवादी मारे गए थे. इस दौरान हुई गोलीबारी में सेना के दो जवान भी घायल हुए थे.

बिहार के मुजफ्फरपुर में हुई दुर्घटना में 5 छोटे-छोटे बच्चों की मौत हो गई, जबकि दुर्घटना में घायल ट्रक चालक ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. इस दुर्घटना में 6 लोग घायल हैं, जिन्हें SKMGH में भर्ती कराया गया है. यह हादसा सरैया थाना इलाके के सहदानी गांव में हुआ है. बीती रात मुजफ्फरपुर से छपरा की ओर एक ट्रक जा रहा था. तकरीबन 8:30 बजे ट्रक अनियंत्रित होकर एनएच 722 के किनारे गांव में बने एक घर में घुस गया. यह घर ग्रामीण लच्छू पासवान का है. बताया जा रहा है कि लच्छू पासवान के घर के आंगन में उनका परिवार और आसपास के कई परिवारों के बच्चे खेल रहे थे. उसी वक्‍त अनियंत्रित ट्रक ने सबको कुचल दिया. 4 बच्चों की मौत मौके पर ही हो गई, जबकि एक की मौत इलाज के लिए ले जाने के दौरान रास्ते में हो गई. इस दुर्घटना में ट्रक का ड्राइवर भी घायल हो गया, जिसे सरैया पीएचसी में भर्ती कराया गया. बाद में उसकी भी मौत हो गई.

छत्तीसगढ़ सरकार ने कथित फर्जी टूलकिट मामले में भाजपा नेता और पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह और पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा के ट्वीट को लेकर दर्ज प्राथमिकी में जांच पर रोक के उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है. छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय ने 11 जून को दो अलग-अलग आदेश पारित कर रमन सिंह और संबित पात्रा के खिलाफ दर्ज एक ही प्राथमिकी में अंतरिम राहत दे दी थी. उच्च न्यायालय ने अपने आदेश में कहा था कि यह पूरी तरह से दो राजनीतिक दलों के बीच राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता है और पहली नजर में यह स्थापित होता है कि मौजूदा प्राथमिकी राजनीतिक मकसदों से दर्ज की गई है. राज्य सरकार ने सर्वोच्च अदालत में स्थायी वकील सुमीर सोढ़ी के जरिए दो अलग-अलग अपील दायर की है. एक अपील रमन सिंह को दी गई राहत के खिलाफ है जबकि दूसरी अपील पात्रा को दी गई राहत के खिलाफ.

तेज गर्मी की मार का सामना कर रहे दिल्ली, पंजाब समेत कुछ राज्यों को फिलहाल दो दिनों तक राहत मिलने की संभवना नहीं है. गुरुवार को मौसम विभाग ने बताया कि राजधानी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तरी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों में लू चल सकती है. वहीं, गुरुवार को जारी बुलेटिन के अनुसार, बिहार, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अगले 24 घंटों में तेज आंधी तूफान की संभावना है.. वहीं, बिहार में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश की संभावना है. राज्य में शुक्रवार को भी बहुत भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने गुरुवार को जारी बुलेटिन में कहा कि अगले 5-6 दिनों में प्रायद्वीपीय भारत के उत्तर-पश्चिम, केंद्र और पश्चिमी हिस्सों में कम बारिश जारी रहने की संभावना है. इस दौरान बिहार, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और उत्तर-पूर्वी राज्यों में व्यापक वर्षा हो सकती है. अरुणाचल प्रदेश में 2-3 जुलाई और उप हिमालयी पश्चिम बंगाल के अलावा सिक्किम, असम और मेघालय में 1 से 4 जुलाई तक भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे थे. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं. न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में आज इतना ही. नई खबरों और नए अपडेट के साथ हम फिर मिलेंगे. तबतक के लिए दें विदा. नमस्कार.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज