Podcast : भारत पहुंचा ओमिक्रॉन वेरिएंट, कर्नाटक में 2 संक्रमितों की पुष्टि

  • December 3, 2021, 11:54 AM

नई दिल्ली. आप सुनना शुरू कर चुके हैं देश-विदेश की खबरों से भरा न्यूज18 हिंदी का पॉडकास्ट. इस पॉडकास्ट में आपसबों का स्वागत है. स्वीकार करें नमस्कार. दोस्तो, आज के पॉडकास्ट में ओमिक्रॉन का पता लगाने वाले दक्षिण अफ्रीका के डॉ. एजेलिक कोएत्जी ने क्या कहा है इस नए वेरिएंट के बारे में, यह बताएंगे आपको. इसके अलावा न्यूज18 मीडिया चौपाल में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने क्या कहा - यह भी सुनवाएंगे आपको. भारत में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के दो केस कर्नाटक में मिले हैं. देश की राजधानी दिल्ली के मौसम का हाल भी बताएंगे आपको. साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने क्यों फटकार लगाई दिल्ली सरकार को इसकी भी जानकारी देंगे आपको. फिलहाल सुनते हैं डॉ. एंजेलिक कोएत्जी की बातें.



कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर इस समय दुनिया भर में दहशत बनी हुई है. इस बीच ओमिक्रॉन का पता लगाने वाले दक्षिण अफ्रीका के डॉ. एजेलिक कोएत्जी ने वायरस को लेकर कुछ बातें कही हैं. CNBV-TV18 के साथ एक विशेष साक्षात्कार में डॉ. एंजेलिक कोएत्ज़ी ने कहा कि यह दावा नहीं किया जा सकता कि जिनका टीकाकरण हो चुका है कि वे ओमिक्रॉन से संक्रमित नहीं हो सकते. उन्होंने बताया कि दक्षिण अफ्रीका में दोनों तरह के लोग कोविड के नए वेरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं, जिन्होंने टीका लगवाया था वे भी संक्रमित हुए हैं. जिन्होंने नहीं लगवाया था वे भी संक्रमित हुए. हालांकि उनमें सभी को हल्के लक्षण हैं. डॉक्टर कोएत्जी ने कहा कि जिन लोगों ने टीका नहीं लगवाया है, उनमें ओमिक्रॉन के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और पॉजिटिव रेट 16.5 प्रतिशत है. कोएत्जी ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में कुछ शिशु भी इससे ग्रसित पाए गए हैं. उन्होंने कहा कि अभी शुरुआती दौर में ओमिक्रॉन से ग्रसित व्यक्ति के लक्षण ठीक-ठीक बता पाना बेहद मुश्किल है, क्योंकि अभी तक रोगियों में हल्के लक्षण ही सामने आए हैं. उन्होंने यह बात जोड़ी कि किसी को भी अभी तक ऑक्सीजन की जरूरत नहीं पड़ी है.

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के 2 मामलों की पुष्टि हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के दोनों ही मामले कर्नाटक से हैं. उन्होंने बताया कि 66 और 46 वर्ष की उम्र के दो शख्‍स में कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वेरिएंट पाया गया है. फिलहाल दोनों ही मरीजों को क्वारंटाइन में रखा गया है. बता दें कि ओमिक्रॉन अब तक 29 देशों में फैल चुका है. पूरे विश्व में अब तक ओमिक्रॉन वेरिएंट के 373 मामले दर्ज किए गए हैं.

राजधानी लखनऊ के आशियाना थाना क्षेत्र के शहीद पथ पर एक प्राइवेट ट्रेलर से फाइटर जेट मिराज का एक पहिया चोरी हो गया. शक के आधार पर आशियाना पुलिस ट्रेलर के ड्राइवर से पूछताछ कर रही है. मामला लखनऊ के बीकेटी इलाके के मध्य वायु कमान स्टेशन का है. यहीं से मिराज फाइटर जेट के 5 टायर जोधपुर एयरबेस भेजे जा रहे थे. एफआईआर के मुताबिक 27 नवंबर की रात करीब 2 बजे जिस ट्रेलर से यह टायर जोधपुर ले जाए जा रहे थे वह शहीद पथ पर जाम में फंस गया. एफआईआर के मुताबिक ट्रैफिक जाम के दौरान ही शहीद पथ पर एसआर होटल के पास काले रंग की स्कार्पियो से उतरे दो लोगों ने रस्सा काटकर एक टायर चुरा लिया. ट्रेलर के ड्राइवर हेम सिंह रावत ने एफआईआर में लिखाया कि जाम के चलते वह चोरों को पकड़ नहीं पाया.

देश की राजधानी दिल्ली में लगातार बिगड़ती हवा की गुणवत्ता पर सुप्रीम कोर्ट के सख्त रुख अपनाया है. सीजेआई एनवी रमण ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाई कि आपने स्कूल नहीं बंद किए. अखबारों में आ रहा है कि छोटे बच्चे स्कूल जा रहे हैं. जबकि आप सरकारी कर्मचारियों से वर्क फ्रॉम होम करा रहे हैं. कोर्ट से फटकार खाने के बाद दिल्‍ली सरकार ने शुक्रवार से सभी स्‍कूल बंद करने का फैसला किया है. इस बाबत दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, ‘सरकार ने निर्णय किया है कि दिल्ली में शुक्रवार से सभी स्कूल बंद कर दिए जाएंगे. राय ने कहा कि ये स्कूल अगले आदेश तक बंद रखे जाएंगे. वहीं, दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि बोर्ड से सम्बंधित परीक्षाएं पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही चलेंगी. बता दें कि दिल्ली में स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान 29 नवंबर से खोल दिया गया था.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं.

न्यूज़18 इंडिया चौपाल के मंच पर उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी में 35 साल में कोई सीएम दोबारा चुनकर नहीं आया, इस बार इतिहास बदलेगा. हम लोग इतिहास बदलने के लिए ही आए हैं. उन्होंने दावा किया कि यूपी में बीजेपी प्रचंड बहुमत की सरकार बनाएगी. 325 से ज्यादा सीटें जीतकर हम सत्ता में वापसी करेंगे. मुसलिमों में डर को लेकर किए गए सवाल पर सीएम योगी ने कहा कि मेरे नाम से किसी को भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है. जो कानून का पालन करेगा, उसे सम्मान और गौरव के साथ उत्तर प्रदेश में रहने का अधिकार है. जो कानून को धता बताते थे, कानून को बंधक बनाते थे, वे लोग जरूर प्रदेश की जनता को पलायन करने के लिए मजबूर करते थे. लेकिन अब खुद ऐसे लोग पलायन करने के लिए मजबूर हुए हैं. न्यूज़18 इंडिया चौपाल के मंच पर सीएम योगी ने कहा कि वो दौर गया, जब हिंदू समाज को अपने पवित्र स्थलों के लिए संघर्ष करना पड़ा था.

मुंबई पहुंचीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर राष्ट्रगान के अपमान के आरोप लगे हैं. भारतीय जनता पार्टी के एक नेता ने इस बाबत उनके खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है. आरोप लगाए गए हैं कि सीएम बनर्जी ने बैठकर राष्ट्रगान गाया. इसके अलावा बंगाल भाजपा ने भी इस मुद्दे पर बुधवार को बनर्जी पर निशाना साधा. बता दें कि ममता बनर्जी तीन दिनों के दौरे पर महाराष्ट्र पहुंची हैं. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मुंबई बीजेपी के एक नेता ने सीएम बनर्जी के खिलाफ कथित रूप से बैठकर राष्ट्रगान गाने और ‘4 या 5 छंदों के बाद रुक जाने’ के जरिए राष्ट्रगान के अपमान के आरोप लगाए हैं.

देश की राजधानी दिल्‍ली और आसपास के इलाके दिवाली के बाद बढ़े प्रदूषण की जबरदस्‍त मार झेल रहे हैं. इस बीच गुरुवार को दिल्‍ली-एनसीआर में हुई हल्‍की बारिश ने राहत देने का काम किया है. हालांकि प्रदूषण अभी भी ‘खतरनाक’ श्रेणी में बना हुआ है और अब ठंड भी बढ़ चुकी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को भी दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में बादल छाए रहेंगे. जबकि आने वाले दिनों में ठंड और कोहरा बढ़ने की आशंका है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनमनी ने कहा कि मौसम के औसत तापमान से 5 डिग्री कम अधिकतम तापमान रहने के कारण राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार का दिन ठंडा रहा. उन्‍होंने कहा, ‘अधिकतम तापमान 19.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से 5 डिग्री कम था. यह अब तक इस मौसम का सबसे कम अधिकतम तापमान था. आगे और ठंड बढ़ने के आसार हैं.’

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे थे. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं. न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में आज इतना ही. नई खबरों और नए अपडेट के साथ हम फिर मिलेंगे. तबतक के लिए दें विदा. नमस्कार.