PODCAST: ‘पक्षियों की चहचहाहट’ और ‘हवा के झोंकों’ के हैं अद्भुत फायदे

  • October 13, 2021, 1:14 pm

HEALTH TIPS: प्रकृति से दोस्‍ती फाइब्रो माइंजिया (Fibromyalgia) जैसी कई ऐसी अबूझ बीमारियों से निजात दिला सकती है, फाइब्रो माइंजिया एक ऐसी बीमारी है, जो मेडिकल रिपोर्ट में भी पकड़ में नहीं आती है. इस तरह की बीमारियां बीपी यानी ब्‍लडप्रेशर बढ़ना, दिल की धड़कने तेज होना, बेवजह पेट की समस्‍याएं शुरू होना, अजीबो गरीब सिर दर्द रहना, पीठ का दर्द, शरीर मे अलग-अलग जगहों दर्द जैसी समस्‍याओं का कारण बन जाती हैं.



का बताएं भैया, का बीमारी है हमें, पतई नहीं चल रही, तमाम जांचें करा डारी, हजारन रुपैया फूंक डारे, न जांच मा कुछ निकर रौ है, न डॉक्‍टर की दवाई कछू असर कर रही हैं …. इस तरह की, अबूझ बीमारियों ने न जाने कितने ही घरों में अपना डेरा डाल रखा है. ऐसी ही अबूझ बीमारियों और उनके इलाज को लेकर मैं अनूप कुमार मिश्र हाजिर हूं, न्‍यूज 18 हिदी के हेल्‍थ पॉडकास्‍ट में.

अक्‍सर होता है कि आप या आपका कोई करीबी किसी ऐसी बीमारी के चलते बेहद असज महसूस कर रहे होते हैं, जो न ही पैथालॉजिकल जांच में पकड़ में आती है और न ही डॉक्‍टर, नीम-हकीम, वैद्य उसका इलाज कर पाते हैं. ऐसी ही कुछ अबूझ बीमारियों का अद्भुत इलाज लेकर हम आपके पास आए है. और, यह इलाज ‘हीग लगे न फिटिकरी, रंग चोखा’ जैसा है.

यहां आपको बता दें कि इन अबूझ बीमारियों के अद्भुत इलाज को आपतक पहुंचाने में हमारी मदद की है, दिल्‍ली के साकेत मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में मानसिक स्वास्थ्य और व्यवहार विज्ञान विभाग के निदेशक और प्रमुख डॉ. समीर मल्होत्रा ने. अब ज्‍यादा सस्‍पेंस न रखते हुए आपको बताते हैं अबूझ बीमारी और उनके इलाज के बारे में. सबसे पहले बात करते है फाइब्रो माइंजिया (Fibromyalgia) नामक बीमारी की.

फाइब्रो माइंजिया एक ऐसी बीमारी है, जिसमें आपके शरीर के अगल-अलग हिस्‍सों में दर्द रहता है और यह दर्द ऐसा है जो किसी भी जांच में पकड़ में नहीं आता है. दरअसल, यह बीमारी की असल वजह शरीर में रसायनिक असंतुलन होती है. रसायनिक असंतुलन का सीधा असर नसों के रास्‍ते आपके शरीर के तमाम अंगों तक पहुंचता है, नतीजतन, आप अपने तमाम अंगों में तेज दर्द महसूस करते हैं. फाइब्रो माइंजिया के इस अजीबो-गरीब दर्द के इलाज के लिए आप महीनों डॉक्‍टरों के चक्‍कर लगाते हैं और  जांच और इलाज में हजारों रुपए खर्च करने के बावजूद नतीजा सिफर ही रहता है.

अब आइए, बात करते हैं आपकी अबूझ बीमारी के अद्भुत इलाज की. इस बीमारी का इलाज सुनकर आप एक बारगी दंग हो जाएंगे, लेकिन जब आप कुछ दिन इस इलाज को करेंगे, तो इसके फायदे आपको अपने आप ही नजर आना शुरू हो जाएंगे. जी हां, इस अबूझ और अजीबो-गरीब दर्द वाली बीमारी से निजात पाने के लिए आपको प्रकृति से दोस्‍ती करनी होगी और रोजाना सुबह-शाम हवा के झोंकों को महसूस करते हुए पक्षियों की चहचहाहट सुननी होगी.

आपको पक्षियों की चहचहाहट में इस कदर दिल से लगाना होगा, कि उसमें भी आपको संगीत सुनाई देने लग जाए. मुझे पता है, आपको यह इलाज थोड़ा अजीब सा लग रहा होगा, इसीलिए इसको डिटेल में समझने के लिए आपको डॉ. समीर मल्होत्रा की तरफ ले चलता हूं……

अबूझ बीमारियों का अद्भु इलाज पढ़ने के लिए क्लिक करें: ‘पक्षियों की चहचहाहट’ और ‘हवा के झोंकों’ में छिपा अबूझ बीमारियों का इलाज

टैग्ज़ :

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज