अपना शहर चुनें

  • No filtered items

राज्य

Podcast : जारी रहेगी कंपकंपाती ठंड या मिलेगी राहत - जानें देशभर के मौसम का हाल

  • January 26, 2022, 11:15 am

न्यूज18 हिंदी के सभी श्रोताओं को गणतंत्र दिवस की शुभकामना, आप सुनना शुरू कर चुके हैं देश-विदेश की खबरों से भरा न्यूज18 हिंदी पॉडकास्ट. इस पॉडकास्ट में आपका स्वागत है. स्वीकार करें अनुराग अन्वेषी का नमस्कार. दोस्तो, आज के गणतंत्र दिवस समारोह की परेड साढ़े दस बजे शुरू होगी. कड़कड़ाती हुई ठंड जारी है, लेकिन इससे छुटकारा कब मिलेगा, यह बताएंगे हम आज के पॉडकास्ट में. पद्म पुरस्कारों की भी खबर लेकर आए हैं हम, साथ ही आज के पॉडकास्ट में होंगी रेलवे से लेकर राजनीति तक की खबरें. यह भी बताएंगे हम आपको आज के पॉडकास्ट में कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सरकार आखिर किस बात के लिए दबाव में है. फिलहाल आज की पहली खबर.



स कड़कड़ाती ठंड के बीच 73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर बुधवार को आयोजित परेड में 16 सैन्य दलों, 17 मिलिट्री बैंड और विभिन्‍न राज्यों, विभागों और सैन्य बलों की 25 झांकियों को शामिल गया है. देशभर से चयनित 480 कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन करेंगे. परेड के दौरान विजय चौक से नेशनल स्टेडियम तक मार्च किया जाएगा. परेड इस बार आधे घंटे देरी से यानी 10 बजे के बजाए 10:30 बजे शुरू होगी. गणतंत्र दिवस परेड-2022 भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में हो रही है, जिसे पूरे देश में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के रूप में मनाया जा रहा है. इस वजह से गणतंत्र दिवस परेड भी खास होगी. परेड में 16 सैन्य दलों तो शामिल हैं ही, 17 मिलिट्री बैंड भी हैं. इनके अलावा विभिन्न राज्यों, विभागों और सैन्य बलों की 25 झांकियां भी इस परेड में शामिल की गई हैं. परेड में सेना का प्रतिनिधित्व घुड़सवारों का एक दस्ता और 14 मैकेनाइज्ड दस्ते भी शामिल होंगे.

इस बार आप चाहें तो यह परेड घर बैठे ही ऑनलाइन देख सकते हैं. इसके लिए आपको https://www.mygov.in/rd2022 पर रजिस्‍ट्रेशन करना होगा. इस वेबसाइट पर पूछे गए डिटेल्‍स भरने के बाद आपको एक ओटीपी मिलेगी. ओटीपी डालने के बाद आपकी रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और फिर ऑनलाइन परेड देखने के लिए लॉगइन नेम और पॉसवर्ड आपको मिलेंगे. लॉगइन करते ही आपकी स्क्रीन पर परेड की लाइव टेलिकास्ट शुरू हो जाएगी.

देश भर कंपकंपा देने वाली ठंड है. भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अगले चार दिनों तक शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा. न्यूनतम तापमान में 3 से 5 डिग्री की कमी आएगी. आईएमडी के पूर्वानुमानों के मुताबिक, हिमालयी राज्यों में आज भी बर्फबारी और बारिश का दौर जारी रहेगा. आईएमडी के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी का दौर आज भी जारी रहेगा. वहीं बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में छिटपुट स्थानों पर बारिश की संभवना जताई गई है. मौसम विभाग ने देश के अधिकांश उत्तरी राज्यों में 30 जनवरी तक भारी ठंड और शीतलहर का पूर्वानुमान लगाया है. भारतीय मौसम विभाग के प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र, नई दिल्‍ली की तरफ से जारी येलो अलर्ट में कहा गया है कि अगले दो दिन पंजाब, हरियाणा, पूर्वी-पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी और पूर्वी राजस्‍थान और दिल्ली एनसीआर में शीतलहर की स्थिति जारी रहेगी. पूर्वी और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में येलो अलर्ट के तहत यह स्थिति और आगे जारी रह सकती है. विभाग के मौसम विज्ञानियों ने कहा है कि राजस्थान के अलग-अलग स्थानों में घना कोहरा और शीतलहर की स्थिति कुछ अधिक बनी रहेगी.

रेलवे भर्ती बोर्ड की एनटीपीसी परीक्षा को लेकर कई जगह विरोध प्रदर्शन कर रहे प्रतिभागियों को अब रेलवे या सरकारी नौकरी नहीं मिलेगी. भारतीय रेलवे ने इस संबंध में नोटिस जारी कर दिया है. नोटिस में सख्‍त लहजे में चेतावनी देते हुए कहा कि ऐसे प्रतिभागियों की पहचान के लिए जांच एजेंसियों का सहारा लिया जाएगा. रेलवे ट्रैक और रेल संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले प्रतिभागियों पर पुलिस कार्रवाई के साथ साथ नौकरी के लिए आजीवन प्रतिबंध लगाया जा सकता है.

ये खबरें आप न्यूज18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं.

भारत सरकार ने साल 2022 के पद्म पुरस्कारों का ऐलान कर दिया है. भारत सरकार ने इस वर्ष चार हस्तियों को पद्म विभूषण पुरस्कार देने का ऐलान किया है. इसमें भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता कल्याण सिंह और गीताप्रेस गोरखपुर के चेयमैन राधेश्याम खेमका को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा. शास्त्रीय गायिका प्रभा आत्रे को भी पद्म विभूषण दिया जाएगा. इनके अलावा 17 हस्तियों को पद्म भूषण से सम्मानित किया जाएगा, जबकि 107 विभूतियों के नाम पद्मश्री सम्मान के लिए दर्ज किए गए हैं. पद्म भूषण सम्मान के लिए कांग्रेस नेता गुलाम नबी आज़ाद, पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य, कोवैक्सीन की निर्माता कंपनी भारत बायोटेक के चेयरमैन कृष्ण एल्ला और कंपनी की सह संस्थापक सुचित्रा एल्ला, सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला, मधुर जाफरी, राजीव महर्षि, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नाडेला, गूगल की पेरेंट कंपनी एल्फाबेट के सीईओ सुन्दर पिचाई के नाम का ऐलान किया गया है. साथ ही नीरज चोपड़ा, वन्दना कटारिया, अवनि लखेड़ा और सोनू निगम समेत 107 हस्तियों को पद्म श्री देने का ऐलान किया गया है. पद्म सम्मानों की पूरी लिस्ट आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज 18 डॉटकाम पर देख सकते हैं.

कांग्रेस छोड़कर बीजेपी का दामन थामने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह कुशीनगर के पडरौना विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति ने पांचवीं लिस्ट के उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम मुहर लगा दी है. बीजेपी की संभावित लिस्ट में आरपीएन सिंह का नाम भी शामिल है. वे पडरौना सीट से सपा ज्वाइन करने वाले पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य को टक्कर देते दिखेंगे. इससे पहले खबर आ रही थी कि आरपीएन सिंह की पत्नी सोनिया सिंह पडरौना से चुनाव लड़ेंगी. बता दें कि स्वामी प्रसाद मौर्य कुशीनगर की पडरौना सीट से विधायक हैं और पडरौना सीट आरपीएन सिंह का भी अच्छा खासा प्रभाव है.

समाजवादी पार्टी ने मंगलवार देर शाम 39 प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी. इस लिस्ट में रघुराज प्रताप उर्फ़ राजा भैया के खिलाफ प्रतापगढ़ की कुंडा सीट से पार्टी ने गुलशन यादव को प्रत्याशी बनाया है. वहीं हाईप्रोफाइल अयोध्या सीट से तेज नारायण पांडे उर्फ़ पवन पांडे को टिकट दिया गया है. दूसरी लिस्ट में समाजवादी पार्टी ने उन प्रत्याशियों पर भी दांव लगाया है जिन्हें 2017 के विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था. समाजवादी पार्टी ने अपनी पहली लिस्ट में 159 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की थी.

लंदन पुलिस ने मंगलवार को कहा कि ब्रिटेन में लागू सख्त लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री के सरकारी आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट में आयोजित पार्टियों की जांच कर रहे हैं. पुलिस के इस कदम ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सरकार को और दबाव ला दिया है. मेट्रोपॉलिटन पुलिस कमिश्नर क्रेसिडा डिक ने लंदन विधानसभा के सामने एक बयान में खुलासा किया कि इस मामले में एक जांच चल रही थी. डिक ने कहा कि स्कॉटलैंड यार्ड अब डाउनिंग स्ट्रीट में हुए “कई आयोजनों” की जांच कर रहा है. उन्होंने आगे कहा, “तथ्य यह है कि अब हम निश्चित रूप से आयोजनों की जांच कर रहे हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि जुर्माना या नोटिस हर आयोजन या इनमें शामिल प्रत्येक व्यक्ति को जारी किया जाएगा.” इसके साथ ही उन्होंने मामले में चल रही जांच पर कुछ भी बयान देने से इनकार कर दिया.

ये खबरें आप न्यूज18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे थे. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं. आज के पॉडकास्ट में सिर्फ इतना ही. नई खबरों के साथ हम कल फिर मिलेंगे. तब तक के लिए दें अनुराग अन्वेषी को विदा. नमस्कार दोस्तो.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज