podcast : पटना में जिंदा मरीज का जारी किया डेथ सर्टिफिकेट, परिजनों को लाश भी सौंपी

  • April 12, 2021, 9:30 am

आज के पॉडकास्ट में आपको बताऊंगा पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल यानी पीएमसीएच का एक कारनामा, जिसमें उसने एक जिंदा मरीज का डेथ सर्टिफिकेट जारी कर दिया और परिजनों को दाह संस्कार के लिए किसी और की लाश भी सौंप दी. इसके अलावा देश भर में फैले कोरोना का हाल आपको बताऊंगा. साथ ही बताऊंगा मौसम का हाल कि इस झुलसते मौसम में भी कहां-कहां बारिश होने की उम्मीद है. फिलहाल चलें पहली खबर की ओर.



नई दिल्ली. आप सुनना शुरू कर चुके हैं न्यूज18 हिंदी का पॉडकास्ट. स्वीकार करें मेरा नमस्कार. आज के पॉडकास्ट में आपको बताऊंगा पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल यानी पीएमसीएच का एक कारनामा, जिसमें उसने एक जिंदा मरीज का डेथ सर्टिफिकेट जारी कर दिया और परिजनों को दाह संस्कार के लिए किसी और की लाश भी सौंप दी. इसके अलावा देश भर में फैले कोरोना का हाल आपको बताऊंगा. साथ ही बताऊंगा मौसम का हाल कि इस झुलसते मौसम में भी कहां-कहां बारिश होने की उम्मीद है. फिलहाल चलें पहली खबर की ओर.

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 1 लाख 52 हजार नए मामले सामने आने के बाद देश में इलाजरत संक्रमित मरीजों की संख्या पहली बार 11 लाख के आंकड़े पार कर गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोविड-19 के एक दिन में रिकॉर्ड 1,52,879 नए मामले आने से संक्रमण के मामलों की एक्टिव संख्या 11,08,087 हो गई. पिछले 24 घंटे के दौरान इस महामारी से देश में एक दिन में 839 लोगों की मौत हुई है.

महाराष्‍ट्र सरकार ने रविवार को लॉकडाउन लगाने के फैसले को लेकर राज्‍य कोविड टास्क फोर्स के साथ एक अहम बैठक की. महामारी पर चर्चा के दौरान मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे 8 दिन के लॉकडाउन के पक्ष में दिखे. जबकि टास्क फोर्स के कुछ सदस्यों का कहना है कि कोरोना की चेन ब्रेक करने के लिए 14 दिनों के कड़े लॉकडाउन की जरूरत है. महाराष्ट्र में लॉकडाउन को लेकर एक-दो दिन में फैसला हो सकता है. आपको बता दें कि रविवार को जारी मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक, महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना के 63 हजार 294 मरीज पाए गए, जबकि 349 लोगों की मौत हो गई.

मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के सर्वाधिक 5,939 नए मामले सामने आए. राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से 24 और व्यक्तियों की मौत हो गई है.

दिल्ली में रविवार को कोरोना ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 24 घंटे में 10 हजार 774 नए संक्रमित मिले हैं, जबकि 48 मरीजों की मौत हो गई है. दिल्ली में कुल टेस्ट 1 लाख 14 हजार 288 हुए थे, जिसमें पॉजिटिविटी दर 9.43% रही.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं.

आज हरिद्वार महाकुंभ में शाही स्नान है और कल ही अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि कोरोना पॉजिटिव निकले. महंत नरेंद्र गिरि पिछले दो दिनों से अस्पताल में भर्ती थे. उन्हें बुखार की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती किया गया था. जहां कोरोना वायरस की जांच के लिए उनका सैंपल लिया गया था. लेकिन जांच रिपोर्ट आने से पहले ही उन्हें रविवार सुबह अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया. इस बीच महंत नरेंद्र गिरि कई साधु संतों के साथ ही उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से भी मुलाकात कर चुके हैं. बीमार होने से पहले नरेंद्र गिरी की मुलाकात सीएम तीरथ सिंह रावत से भी हुई थी.

पटना में पीएमसीएच की बड़ी लापहवाही सामने आई है. पीएमसीएच ने कोरोना के एक जिंदा मरीज का डेथ सर्टिफिकेट जारी कर दिया. इतना ही नहीं उसने इस जीवित मरीज के परिजनों को दाह संस्कार के लिए एक लाश भी सौंप दी. मामले का खुलासा दाह संस्कार के वक्त हुआ, जब परिजनों ने मृतक का चेहरा देखा. दरअसल, बाढ़ के रहनेवाले चुन्नू कोरोना पॉजिटिव हो गए थे, उन्हें पीएमसीएच में दाखिल कराया गया था. बाद में पीएमसीएच की ओर से फोन पर परिजनों को सूचित किया गया कि चुन्नू की मौत हो गई है. उनकी लाश बांस घाट पर भेजी जा रही है. हकीकत यह है कि उसी दिन पूर्णिया के राजकुमार भगत की मौत कोरोना संक्रमण की वजह से हुई थी और मेडिकल स्टाफ ने चूकवश उसे चुन्नू की मौत बताया और उनके परिजनों को सूचित कर दिया. फिलहाल इस मामले पर जांच का आदेश दिया जा चुका है और फिलहाल एक हेल्थ मैनेजर को बर्खास्त कर दिया गया है.

अयोध्या के सर्किट हाउस में राम मंदिर निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक संपन्न हुई. इसके बाद राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि राम मंदिर की नींव भराई का काम शुरू हो चुका है. उन्होंने उम्मीद जताई कि सितंबर तक नींव भराई का काम पूरा हो जाएगा.

देश भर में इन दिनों गर्मी तीखी है. मध्‍य और उत्‍तर भारत के कई हिस्‍सों में लू भी चल रही है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी दी है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ उत्‍पन्‍न हो रहा है. यह पश्चिमी विक्षोभ 14 से 17 अप्रैल के बीच रहेगा. इसके आसपास के इलाकों में यह 15 से 17 अप्रैल के बीच सक्रिय रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार अगले 4 से 5 दिन मध्‍य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, छत्‍तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के अधिकांश हिस्‍सों में आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश होने की संभावना है. इस दौरान हवा की रफ्तार 30 से 40 किमी प्रति घंटे रहेगी. इसके साथ ही झारखंड में अगले दो दिन बारिश की संभावना है.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज