अपना शहर चुनें

States

podcast : देशभर में आज से शुरू हो रहा है Covid-19 टीकाकरण अभियान

  • January 16, 2021, 9:54 am
नई दिल्ली. खबरों से भरे न्यूज18 हिंदी के पॉडकास्ट में आपका स्वागत है. आज 16 जनवरी है. सबसे बड़ी खबर तो यही है कि आज से देश भर में कोविड 19 वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू हो रहा है. कोरोना का असर कम होने का ही नतीजा है कि दिल्ली सरकार ने आदेश जारी कर दिया है कि अब सरकारी और अन्य कार्यालयों में सौ प्रतिशत कर्मचारी काम पर आएं. आज के पॉडकास्ट में हम आपको मौसम का हाल भी बताएंगे. पॉडकास्ट के अंत में उस बच्चे की कहानी बताएंगे जिसका जबरन लिंग परिवर्तन कराया गया और उसके साथ गैंग रेप किया जाता रहा. फिलहाल चलिए आज के पॉडकास्ट की पहली खबर की ओर.

आज 16 जनवरी है यानी भारत में कोविड 19 के टीके की खुराक दिए जाने का पहला दिन. इस पहले दिन तीन लाख से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड-19 के टीके लगाए जाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिन में साढ़े दस बजे देश में पहले चरण के कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे. सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में इसके लिए कुल 3006 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं.

दिल्ली सरकार ने शुक्रवार देर रात बड़ा फैसला किया है. कोरोना संक्रमण के चलते जहां सरकारी व अन्य कार्यालयों में 25 से 50 प्रतिशत स्टाफ काम कर रहा था, वहीं अब सरकार ने सौ प्रतिशत स्टाफ को कार्यालय आने की अनुमति दे दी है. दिल्ली सरकार का यह आदेश शनिवार से ही लागू होगा.

गणतंत्र दिवस को लेकर दिल्ली में सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं. यहां लालकिले से लेकर पूरी दिल्ली और आसपास में पुलिस की नजर जमीन से लेकर आसमान तक रहेगी. न्यूज़ एजेंसी ANI के मुताबिक, गणतंत्र दिवस के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने पैरा-ग्लाइडर, हैंग ग्लाइडर, यूएवी, माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट, रिमोट से चलने वाले एयरक्राफ्ट, हॉट एयर बैलून, छोटे आकार के पावर्ड एयरक्राफ्ट और क्वाडकॉप्टर के उड़ान भरने पर 20 जनवरी से 15 फरवरी तक रोक लगा दी है.

उत्तर भारत में फिलहाल ठंढ से राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर-पश्चिमी हवाओं के चलते तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की और गिरावट आ सकती है. पहाड़ों पर बर्फबारी थोड़ी कम हो गई है लेकिन मैदानी इलाकों में शीतलहर का प्रकोप लगातार जारी है. दिल्ली में पिछले कई दिनों से लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. उधर दक्षिण भारत में उत्तर-पूर्व मॉनसून के चलते कई राज्यों में अगले 3 से 4 दिनों तक बारिश की आशंका है. बिहार और उत्तर प्रदेश में ठंड से जनजीवन बेहाल है.

पहले रेप, फिर अब धमकी और अब पंचायत बुलाकर केस वापस लेने का दबाव. यह मामला दरभंगा के कमतौल थाना क्षेत्र के एक गांव का है. यहां एक नाबालिग पर भरी पंचायत में बलात्कार का केस वापस लेने को कहा गया. पंचों के इस दबाव के बाद पीड़िता ने जहर खा लिया. उसे गंभीर हालत में दरभंगा मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है.

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महिला सुरक्षा और सम्मान के मुद्दे पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि लड़कियों की शादी की उम्र 18 साल से बढ़ाकर 21 साल कर देनी चाहिए. इस मुद्दे पर समाज में बहस होनी चाहिए. मुख्यमंत्री के इस बयान के बाद पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा का बेतुका बयान सामने आया है. सज्जन सिंह वर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाने के शिवराज सिंह चौहान के प्रस्ताव का विरोध किया. उन्होंने कहा, जब डॉक्टरों का कहना है कि लड़कियां 15 की उम्र में प्रजनन के योग्य हो जाती हैं तो यह शिवराज डॉक्टरों से बड़ा डॉक्टर हो गया क्या?

दिल्ली के गीता कॉलोनी इलाके से बेहद दर्दनाक और दिल दहला देने वाली वारदात सामने आई है. यहां पर 13 वर्षीय एक बच्चे का जबरन लिंग परिवर्तन करवाया गया और लंबे समय तक उसके साथ गैंगरेप होता रहा. आरोपियों से बच्चे की मुलाकात तीन साल पहले लक्ष्मी नगर में एक डांस इवेंट में हुई थी. वहां आरोपियों ने इस बच्चे से दोस्ती की और उसे अपने साथ डांस सिखाने के बहाने उसे मंडावली ले आए. बच्चे को कुछ समय तक डांस प्रोग्राम्स में भेजा जाता रहा, इसके बदले आरोपी उसे कुछ पैसे भी देते थे. बाद में आरोपियों ने बच्चे को नशीली दवाइयां देनी शुरू की और फिर जबरन लिंग परिवर्तन का ऑपरेशन करवा दिया. बच्चे ने बताया कि उसे ऑपरेशन के बाद हार्मोन भी दिए जाने लगे जिससे वह पूरी तरह से लड़की दिखने लगे. उसके साथ गैंगरेप भी किया जाता रहा. लॉकडाउन के समय किसी तरह वह भागकर इनके चंगुल से निकल गया और दिल्ली महिला आयोग के हाथ लगा. दिल्ली महिला आयोग की सदस्य सारिका चौधरी ने मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए पोक्सो और अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज करवाया. इस मामले के 2 अभियुक्त गिरफ्तार कर लिए गए हैं और बाकी की तलाश जारी है. ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए हिंदी डॉट न्यूज18 डॉट कॉम पर जाएं.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज