podcast : सिंघु बॉर्डर पर एक ओर की रोड खाली करने को तैयार किसान संगठन

  • September 15, 2021, 12:24 pm

नई दिल्ली. देश-विदेश की खबरों से भरे न्यूज18 हिंदी के पॉडकास्ट में हाजिर हूं दोस्तो. स्वीकार करें मेरा नमस्कार. दोस्तो, केंद्र सरकार के नए कृषि कानून के खिलाफ दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर डटे किसान सुप्रीम कोर्ट के ऑर्डर के बाद सड़के के एक ओर का हिस्सा खोलने को तैयार है. इस बीच किसानों के समर्थन में बीजेपी नेता और हरियाणा ओलंपिक संघ के प्रदेश महासचिव बिजेंद्र लोहान ने पार्षद पद से अपना इस्तीफा दे दिया है. दिल्ली के स्पेशल सेल ने यूपी एटीएस के साथ छापामारी कर प्रयागराज से 6 आतंकियों को गिरफ्तार किया है. इन सभी का संबंध आईएसआई और अंडरवर्ल्ड से बताया जा रहा है. इन खबरों के अलावा आज के पॉडकास्ट में बताएंगे झारखंड कैबिनेट का वह फैसला जिससे उसे सालाना 700 करोड़ रुपये का राजस्व मिल सकता है. साथ ही बताएंगे कि दुनिया भर में जलवायु संकट किस कदर बढ़ रहा है. यूपी के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए राज्य सरकार ने खजाने का मुंह खोल दिया है, किनकी सैलरी में कितना इजाफा हुआ - यह भी बताएंगे आज के पॉडकास्ट में. इन खबरों के अलावा मध्य प्रदेश से व्यापम और हिमाचल में राष्ट्रपति दौरे की भी खबर होगी. फिलहाल आज की पहली खबर.



केंद्र सरकार के नए कृषि कानून के खिलाफ दिल्‍ली के सिंघु बॉर्डर पर करीब 9 महीने से आंदोलन पर बैठे किसान सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अब आंशिक तौर पर पीछे हटने को तैयार दिख रहे हैं. उपायुक्‍त ललित सिवाच की अध्‍यक्षता में मंगलवार को लघु सचिवालय में जिला और पुलिस प्रशासन के साथ किसान प्रतिनिधियों की बैठक हुई है. इसमें उपायुक्‍त ने जानकारी दी कि सुप्रीम कोर्ट ने मोनिका अग्रवाल की जनहित याचिका पर सुनवाई की है. इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि नेशनल हाईवे 44 पर कुंडली-सिंघु बॉर्डर का एक ओर का हिस्‍सा खुलवाया जाए. ताकि लोगों को परेशानी न हो. इस पर किसान प्रतिनिधियों ने विचार करने को कहा है. उन्‍होंने कहा कि वे एक ओर की सड़क छोड़ देंगे. लेकिन उन्‍हें आंदोलन जारी रखने के लिए वैकल्पिक स्‍थान दिलाया जाए. उनका यह भी कहना है कि दिल्‍ली की ओर से हाइवे को बंद करना और दीवार खड़ी करना भी समस्‍या का हिस्‍सा है.

भारतीय जनता पार्टी के नेता और हरियाणा ओलंपिक संघ के प्रदेश महासचिव बिजेंद्र लोहान ने पार्षद पद से अपना इस्तीफा दे दिया है. साथ ही उन्होंने यह भी ऐलान कर दिया कि जब तक भारतीय जनता पार्टी किसानों की मांगें पूरी नहीं करती, तब तक वे भाजपा की ओर से दिया गया लाभ का कोई पद ग्रहण नहीं करेंगे. उन्होंने बताया कि 9 अगस्त को भाजपा ने नगर पालिका में मनोनीत पार्षदों की लिस्ट जारी की थी, जिसमें बीजेपी की तरफ से उन्हें मनोनीत पार्षद बनाया गया था. तब पूर्व वित्त मंत्री ने नारनौंद पहुंच कर उनका स्वागत भी किया था. उन्होंने कहा कि उसी समय उन्होंने इस पद को न लेने की इच्छा जाहिर कर दी थी. बिजेंद्र लोहान ने कहा कि पिछले 9 महीने से किसान दिल्ली में अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं. वे खुद किसान के बेटे हैं. जब तक भाजपा किसानों की मांगें पूरी नहीं करेगी, तब तक वह भाजपा के किसी भी लाभ के पद को ग्रहण नहीं करेंगे. वह भाजपा में रहकर किसानों के हक की लड़ाई लड़ते रहेंगे.

दिल्ली के स्पेशल सेल ने यूपी एटीएस के साथ छापामारी कर प्रयागराज से 6 आतंकियों को गिरफ्तार किया है. इन सभी का संबंध आईएसआई और अंडरवर्ल्ड से बताया जा रहा है. वहीं, दो आतंकियों की ट्रेनिंग पाकिस्तान में होने की बात भी सामने आई है. इनके पास से बड़ी मात्रा में हथियार और विस्फोटक बरामद हुए हैं. प्रयागराज के करेली में ये सभी अपना डेरा डाले हुए थे. पुलिस के सूत्रों के अनुसार ये सभी आतंकी देश के अलग अलग शहरों में दहशत फैलाने का बड़ा प्लान तैयार कर रहे थे. आतंकियों से पूछताछ में पुलिस को पता चला कि ये आतंकी अलग-अलग शहरों में विस्फोट करने और दहशत फैलाने के साथ ही कई नामचीन लोगों को भी अपना निशाना बना कर देश का माहौल बिगाड़ना चाहते थे. हालांकि पुलिस ने अभी तक इस बात का खुलासा नहीं किया है कि इन आतंकियों के निशाने पर कौन-कौन थे.

झारखंड के विभिन्न खनन क्षेत्रों से खनिज ले जाने वाले भारी वाहनों को अब टोल टैक्स देना होगा. राज्य मंत्रिमंडल ने मंगलवार को यह निर्णय किया. कैबिनेट सेक्रेटरी वंदना दडेल ने कहा कि उनके संचालन के तौर-तरीकों पर काम किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि खनिज ढोने वाले वाहनों पर टोल टैक्स लगाने से राज्य सरकार को सालाना लगभग 700 करोड़ रुपये राजस्व मिलने की संभावना है. उन्होंने कहा, ‘टोल टैक्स की दरें विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग होंगी. सड़क निर्माण विभाग चुनिंदा सड़कों पर टोल वसूली के लिए निर्धारित प्वाइंट बनाएगा.’ कैबिनेट सेक्रेटरी वंदना दडेल ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि रामगढ़ और खूंटी जिलों को छोड़कर शेष 22 जिलों में ई-एफआईआर दर्ज कराई जा सकेगी. अब यदि कोई एफआईआर दर्ज कराना चाहता है तो उसे थाना जाने की जरूरत नहीं है. लोग अब संबंधित थानों में ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकेंगे. रामगढ़ और खूंटी जिलों में एकीकृत कंट्रोल रूम नहीं होने की वजह से फिलहाल इन दोनों जिलों में ई-एफआईआर की सुविधा संभव नहीं है.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं.

देश-दुनिया में विभिन्‍न स्‍तर पर जलवायु संकट देखा जा सकता है. बीबीसी की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि औसत तापमान 50 डिग्री सेल्सियस रहने के दिनों में इजाफा हुआ है. 1980 से 2009 के बीच प्रति वर्ष 50 डिग्री सेल्सियस वाले दिन 14 के आसपास रहते थे. लेकिन 2010 और 2019 के बीच यह संख्या 26 दिनों तक बढ़ गई थी. इसके अलावा 2010 से 2019 के दौरान 45 डिग्री सेल्सियस के तापमान में भी तेज उछाल देखा गया है, जो औसतन प्रति वर्ष दो हफ्ते अतिरिक्त दर्ज किया गया है. पश्चिम एशियाई क्षेत्रों में 50 डिग्री सेल्सियस के ऊपर तापमान पहुंचना आम है, खासकर लंबी गर्मियों के दौरान. लेकिन जलवायु वैज्ञानिकों ने गौर किया कि इस गर्मी में कनाडा और इटली जैसे दुनिया के अधिक समशीतोष्ण भागों में लगभग 50 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. इटली में रिकॉर्ड स्तर पर तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस और कनाडा में पारा 49.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में स्कूल ऑफ जियोग्राफी एंड एनवायरनमेंट के जलवायु शोधकर्ता डॉ. सिहान ली का कहना है, ‘हमें जल्दी से इस संबंध में कदम उठाने की जरूरत है. हम जीवाश्म ईंधन के उत्सर्जन में जितनी तेजी से कटौती करेंगे, हम सभी के लिए उतना ही बेहतर होगा.’

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले सूबे की योगी सरकार ने 3 लाख 70 हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के लिए अपना पिटारा खोल दिया है. त्योहारी सीजन से पहले इनके मानदेय में 750 रुपये से लेकर 1500 रुपये तक की बढ़ोतरी कर दी है. इसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में 1500, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में 1250 और सहायिकाओं के मानदेय में 750 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. बढ़ा हुआ मानदेय 1 सितंबर से ही मिलेगा. इस बाबत प्रमुख सचिव बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार वी हेकाली झिमोमी ने मंगलवार को शासनादेश जारी कर दिया है.

मध्य प्रदेश के बहुचर्चित व्यावसायिक परीक्षा मंडल यानी व्यापम महाघोटाले में अब एकबार फिर जांच तेज हो गई है. एसटीएफ ने पेंडिंग शिकायतों की जांच आगे बढ़ाते हुए अब 17 वीं FIR दर्ज की है. यह FIR पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा 2013 में दर्ज की गई. बता दें कि कमलनाथ सरकार में 16 FIR दर्ज की गई थीं. अब बीजेपी सरकार में FIR दर्ज करने का सिलसिला शुरू हुआ है. एसटीएफ ने 17 वीं FIR आरक्षक भर्ती परीक्षा 2013 केस में आरोपी वीरेश कुमार सहित अन्य के खिलाफ दर्ज की है. आरोपी ने अपनी जगह किसी दूसरे को बैठाकर परीक्षा पास की थी. अभी भी आरोपी पुलिस में नौकरी कर रहा है. STF ने PHQ से आरोपी वीरेश की जानकारी मांगी है. इंदौर STF की टीम इस मामले की जांच कर रही है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के शिमला दौरे को लेकर प्रशासन सभी तैयारियां मुकम्मल करने में जुटा है. राष्ट्रपति 16 से 19 सितंबर तक शिमला प्रवास पर रहेंगे. इस दौरान वह शिमला के सिसिल होटल में ठहरेंगे. राष्ट्रपति के शिमला दौरे के मद्देनजर कैनेडी चौक से बालूगंज सड़क वाया चौड़ा मैदान पर आम वाहनों की आवाजाही के लिए बंद रहेगी. ऐसे में वाहन चालकों को आवाजाही के लिए अब वैकल्पिक मार्ग का इस्तेमाल करना होगा. राष्ट्रपति के चौड़ा मैदान स्थित सिसिल होटल में ठहरने के चलते सुरक्षा के मद्देनजर इस सड़क को आम वाहनों के लिए बन्द रखा जाएगा. शिमला के डीसी आदित्य नेगी ने इस सम्बंध में अधिसूचना जारी कर दी है.अधिसूचना के मुताबिक इस क्षेत्र के लोगों को प्रमाण पत्र के साथ वाहन ले जाने की अनुमति रहेगी. आपात सेवाओं में लगे वाहनों और राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर संचालित वाहनों को आवाजाही में छूट रहेगी.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे थे. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं. न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में आज इतना ही. नई खबरों और नए अपडेट के साथ हम फिर मिलेंगे. तबतक के लिए दें विदा. नमस्कार.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज