Podcast : Omicron पर भारत ALERT, सुनें और जानें नए वेरिएंट से जुड़ी खास बातें

  • November 29, 2021, 10:29 am

नई दिल्ली. आप सुनना शुरू कर चुके हैं देश-विदेश की खबरों से भरा न्यूज18 हिंदी का पॉडकास्ट. इस पॉडकास्ट में आपसबों का स्वागत है. स्वीकार करें नमस्कार. दोस्तो, आज से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है. इस सत्र में नए कृषि कानूनों को रद्द करने के लिए सरकार विधेयक पेश करेगी. कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिकॉन मिलने के बाद भारत सरकार भी अलर्ट है. आज के पॉडकास्ट में हम इस नए वेरिएंट के खतरे के बारे में भी जानकारी देंगे, साथ ही बताएंगे कि सरकार इस नए वेरिएंट से निबटने के लिए क्या तैयारी कर रही है. इन खबरों के अलावा आज के पॉडकास्ट में प्रयागराज सामूहिक हत्याकांड में आए एक नए अपडेट से भी रूबरू करवाएंगे आपको, मथुरा-वृंदावन और महाराष्ट्र में मिले कोरोना के नए पेशेंट की खबर भी होगी आज के पॉडकास्ट में. यूपीटेट परीक्षा रद्द की अपडेट भी लेकर आए हैं हम. फिलहाल आज की पहली खबर.



कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को डेल्टा वेरिएंट से कहीं ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है. विशेषज्ञों ने ओमिक्रॉन लेकर हैरान करने वाला खुलासा किया है. डेल्टा वेरिएंट का संक्रमण जितना 100 दिनों में फैलता था, ओमिक्रॉन उतने लोगों को सिर्फ 15 में ही शिकार बना सकता है. इन सब के मद्देनजर अब भारत सरकार ने सख्ती बरतते हुए विदेश से आने वाल यात्रियों के नियमों में भी बदलाव कर दिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को निर्देश जारी कर 1 दिसंबर से भारत आने वाले यात्रियों के नियमों में संशोधन कर दिया है. यात्रा करने से पहले यात्रियों को एयर सुविधा पोर्टल पर कोविड टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट अपलोड करनी होगी.

इसके साथ ही उन्हें अपनी 14 दिन की पिछली यात्राओं के बारे में विवरण देना होगा. आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट यात्रा से 72 घंटे पहले तक की ही मान्य होगी. सरकार ने कहा कि जो यात्री जोखिम की श्रेणी में शामिल देशों की यात्रा करते हैं, उन्हें भारत आने पर कोविड टेस्ट से गुजरना पड़ेगा. यदि कोई यात्री पॉजिटिव पाया जाता है तो उसे ब्लड सैंपल जिनोमिक अनुक्रमण के लिए विशेष जांच से गुजरना होगा. आपको बता दें कि भारत सरकार ने जिन देशों को जोखिम वाले देशों की लिस्ट में शामिल कर रखा है उनमें – दक्षिण अफ्रीका, चीन, यूनाइटेड किंगडम, यूरोपीय देश, बांग्लादेश, ब्राजील, बोत्सवाना, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, हांगकांग, सिंगापुर और इज़राइल शामिल हैं.

दक्षिण अफ्रीका से महाराष्ट्र पहुंचा एक शख्स कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. अधिकारियों ने व्यक्ति में कोविड-19 के नए वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ की जांच की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. बता दें कि ओमिक्रॉन वेरिएंट के सबसे पहले मामले की पुष्टि दक्षिण अफ्रीका में ही हुई थी. उसने 24 नवंबर को कोरोना के इस नए स्वरूप के बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन को जानकारी दी थी. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, कल्याण डोंबिवली नगर निगम की डॉक्टर प्रतिभा पनपाटिल ने बताया, ‘दक्षिण अफ्रीका से डोंबिवली आया एक व्यक्ति कोविड पॉजिटिव पाया गया है. यह पता करने के लिए कि वह ‘ओमिक्रॉन’ पॉजिटिव है या नहीं, उसके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए हैं.’

दिल्ली सरकार कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर खासी सतर्क है. दिल्‍ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि कोरोना के नए वेरिएंट के मद्देनजर सभी सरकारी विभाग हाई अलर्ट पर हैं. उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे अनावश्यक भीड़ से दूर रहें. सिसोदिया ने कहा कि हम सभी नए वेरिएंट को लेकर सतर्क हैं. इस संबंध में सोमवार यानी आज दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की हाई लेवल मीटिंग बुलाई गई है. इससे पहले दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कहा कि नए वेरिएंट वाले क्षेत्रों से उड़ानों को तत्काल प्रभाव से रोका जाए.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं.

संसद का शीतकालीन सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है. हालांकि, इस बार संसद के शीतकालीन सत्र को इस लिहाज से महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि सरकार तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को वापस लेने के लिए एक विधेयक पेश करेगी, जिस पर दोनों सदनों में जोरदार बहस होने की संभावना है. गौरतलब है कि संसद का शीतकालीन सत्र सोमवार 29 नवंबर से शुरू होकर 23 दिसंबर तक चलेगा. रविवार को बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में विभिन्न विपक्षी दलों ने सरकार से किसानों के फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी को लेकर तत्काल कानून बनाने के संबंध में कदम उठाने, पेगासस जासूसी मुद्दे, ईंधन की कीमतों में वृद्धि, बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर चर्चा कराने की मांग की है.

पेपर लीक होने के कारण UPTET यानी उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 रद्द करनी पड़ी है. पेपर लीक होने का पता चलने के बाद यूपी पुलिस और एसटीएफ आरोपियों की गिरफ्तारी में जुटी है. इसी बीच पेपर लीक होने की जांच सीबीआई से कराने की मांग भी उठने लगी है. इस मामले की सीबीआई जांच के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस को हाईकोर्ट के अधिवक्ता गौरव द्विवेदी ने पत्र याचिका भेजी है. बता दें कि यूपीटेट परीक्षा 28 नवंबर को दो शिफ्ट्स में कराई जानी थी. पहली शिफ्ट की परीक्षा का आयोजन सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजकर 30 मिनट तक होना था. जबकि दूसरी शिफ्ट के लिए परीक्षा दोपहर 2 बजकर 30 मिनट से शाम 5 बजे तक होनी थी.

यूपी के प्रयागराज में एक ही परिवार के 4 लोगों की निर्मम हत्या मामले में नया मोड़ आ गया है. पुलिस ने एकतरफा प्रेम करने वाले पवन सरोज नाम के शख्स को गिरफ्तार किया है. दरअसल, जांच में मृतक लड़की की कॉल डिटेल से खुलासा हुआ है कि पवन सरोज लड़की से एकतरफा प्रेम करता था और उसे मेसेज भी भेजता था. आखिरी मेसेज भी उसी ने भेजा था. उसने ‘आई लव यू’ लिखा था. जिसके जवाब में मृतक लड़की ने आई हेट यू लिखा था. प्रयागराज जोन के एडीजी प्रेम प्रकाश ने स्वीकार किया है कि हत्या करने से पहले लड़की के साथ रेप हुआ है, लेकिन इस वारदात में कितने लोग शामिल हैं, यह अभी साफ नहीं है. एडीजी के मुताबिक लड़की की मां के साथ रेप की पुष्टि नहीं हुई है. उन्होंने बताया कि गिरफ्तार पवन सरोज का डीएनए सैंपल जांच के लिए भेजा जाएगा और रिपोर्ट आने के बाद वैज्ञानिक साक्ष्य के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

मथुरा-वृन्दावन में कोरोना वायरस संक्रमण पूरी तरह से समाप्त हो गया था, लेकिन कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर नई चिंता के बीच यहां 3 विदेशी नागरिक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इस बारे में कोविड-19 विभाग के नोडल अधिकारी डॉक्टर भूदेव ने बताया कि तीन विदेशी महिलाएं कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं. उनके संपर्क में रहे करीब 44 लोगों की भी टेस्टिंग की गई है. हालांकि ये महिलाएं कोरोना के किस वेरिएंट से संक्रमित हैं, इस बारे में पता लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग जुटा हुआ है. कोविड-19 से संक्रमित पाई गईं तीनों महिलाएं यूरोपीय देशों की रहने वाली हैं. बताया जा रहा है कि अपने देश जाने के लिए महिलाओं ने कोविड टेस्ट कराया, तभी उनके कोरोना पॉजिटिव होने की बात सामने आई.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे थे. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं. न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में आज इतना ही. नई खबरों और नए अपडेट के साथ हम फिर मिलेंगे. तबतक के लिए दें विदा. नमस्कार.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज