Podcast: राकेश अस्थाना बने दिल्ली पुलिस के नए कमिश्नर, बोम्मई बने कर्नाटक के मुख्यमंत्री

  • July 28, 2021, 12:30 pm

नई दिल्ली. आप सुनना शुरू कर चुके हैं न्यूज18 हिंदी का पॉडकास्ट. स्वीकार करें मेरा नमस्कार. दोस्तो, सरकार ने बताया है कि वैक्सीन कोविशील्ड कोरोना महामारी से बचाने में 93 प्रसेंट कारगर है. आज के पॉडकास्ट में सरकार के इस दावे पर होगी चर्चा. दिल्ली में नए पुलिस कमिश्नर के रूप में राकेश अस्थाना को नियुक्त कर दिया गया है. उत्तर प्रदेश में देर रात हुए एक हादसे में 18 लोगों की मौत हो गई है. इन खबरों के अलावा आज के पॉडकास्ट में केंद्रीय कर्मचारियों के एचआरए में की गई वृद्धि और झारखंड के राज्य कर्मचारियों के डीए में की गई बढ़ोतरी की भी खबर होगी. कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री की जानकारी के साथ उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की भी खबरें होंगी आज के पॉडकास्ट में. फिलहाल चलें, पहली खबर की ओर.



सीबीआई के पूर्व डायरेक्टर राकेश अस्थाना को दिल्ली का पुलिस कमिश्नर नियुक्त किया गया है. स्वतंत्रता दिवस से पहले केंद्र सरकार का यह बड़ा बदलाव है. दिल्ली पुलिस कमिश्नर बनते ही राकेश अस्थाना को विशेष शक्तियां भी मिल गई हैं. एलजी अनिल बैजल ने हाल ही में एक आदेश पारित किया था जिसमें दिल्ली पुलिस प्रमुख को तीन महीने के लिए विशेष अधिकार दिए गए हैं. राकेश अस्थाना को पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का करीबी बताया जाता है. यह तीसरा मौका है जब दिल्ली पुलिस से बाहर के कैडर के आईपीएस को कमिश्नर के पद पर बैठाया गया है. इससे पहले एसएस जोग और अजय राज शर्मा ऐसे पुलिस कमिश्नर थे जो बाहर के कैडर से थे. राकेश अस्थाना अब राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम यानी NSA के तहत आने वाली सभी शक्तियों का प्रयोग कर सकेंगे. विशेष अधिकार होने के बाद दिल्ली पुलिस को किसी भी व्यक्ति के बारे यदि यह संदेह होता है कि उससे देश या राज्य को किसी भी तरह का खतरा है तो वह उसे तुरंत गिरफ्तार कर सकती है. यह गिरफ्तारी तीन महीने के लिए हो सकती है और जरूरत पड़ने पर पुलिस उसकी अवधि तीन महीने और बढ़ा सकती है.

उत्‍तर प्रदेश के बाराबंकी में देर रात एक भीषण सड़क हादसा हो गया. लखनऊ-अयोध्या हाइवे पर खराब होने के बाद रोड किनारे खड़ी डबल डेकर बस में लखनऊ की ओर से आ रहे ट्रेलर ने जोरदार टक्कर मार दी. टक्‍कर इतनी जबरदस्‍त थी क‍ि हादसे में 18 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई. जबक‍ि कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. घायलों को जिला अस्पताल भेजा गया है. जिन लोगों की हालत गंभीर है, उन्हें ट्रामा सेंटर लखनऊ रेफर किया गया है. यह दर्दनाक हादसा रामसनेहीघाट थाना क्षेत्र में लखनऊ-अयोध्या हाइवे पर कल्याणी नदी के पुल पर हुआ. निजी ट्रेवल्स एजेंसी की एक डबल डेकर बस हरियाणा से बिहार जा रही थी, तभी रामसनेहीघाट थाना क्षेत्र में देर रात लखनऊ-अयोध्या हाववे पर पर कल्याणी नदी के पास वह खराब हो गई. इसके बाद यात्री उतरकर बस के नीचे, उसके आगे और आसपास लेट गए. इसी बीच लखनऊ की ओर से आ रहे तेज रफ्तार ट्रेलर ने बस में जोरदार टक्कर मार दी. इससे बस और ट्रक की चपेट में आकर करीब 11 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि 7 लोगों ने अस्पताल पहुंचते-पहुंचते दम तोड़ दिया.

कोरोना महामारी से बचने का सबसे कारगर तरीका वैक्सीन है. इस समय देश में मुख्य रूप से कोविशील्ड और कोवैक्सीन की डोज लोगों को लगाई जा रही है. अब तक देशभर में करीब 45 करोड़ लोगों को वैक्सीन की डोज लग चुकी है. मंगलवार को सरकार की तरफ से जानकारी दी गई कि कोरोना से बचाव में कोविशील्ड 93 प्रतिशत तक कारगर है. कोविशिल्ड वैक्सीन से मृत्यु दर में 98 प्रतिशत तक की कमी पाई गई है. सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज के एक अध्ययन का जिक्र करते हुए भारत सरकार ने बताया कि कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान ही वायरस के एक नए वेरिएंट, डेल्टा की पहचान हुई थी. अध्ययन में यह पता चला कि जिन लोगों ने कोविशील्ड वैक्सीन लगवाई थी उनमें वायरस से बचाव की 93 प्रतिशत तक की सुरक्षा पाई गई. नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि यह निष्कर्ष15 लाख डॉक्टर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स पर किए गए अध्ययन से निकला है.

केंद्र सरकार ने लंबे इंतजार के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बेसिक सैलरी का 28 फीसदी कर दिया है. नई दर 1 जुलाई 2021 से लागू होगी. केंद्र सरकार ने इसके बाद अब हाउस रेंट अलाउंस भी बढ़ा दिया है. सरकार ने यह आदेश 7 जुलाई 2021 को ही पारित कर दिया है. यानी अब सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़ाने के साथ ही एचआरए भी रिवाइज किया है. केंद्र सरकार की ओर से 7 जुलाई को पास ऑर्डर में कहा गया है कि एचआरए इसलिए बढ़ाया गया है कि यह 25 फीसदी को पार कर गया है. वित्त मंत्रालय के मुताबिक, अब केंद्रीय कर्मचारियों को उनके शहर के मुताबिक 27 फीसदी, 18 फीसदी या 9 फीसदी एचआरए मिलेगा. शहरों को X, Y और Z क्लास में बांटा गया है. इससे पहले केंद्रीय कर्मचारियों को 24 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी एचआरए मिल रहा था.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं.

बसवराज एस बोम्मई कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री होंगे. भारतीय जनता पार्टी की विधायक दल की बैठक के बाद भाजपा केंद्रीय नेतृत्व के पर्यवेक्षक केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को यह ऐलान किया. पार्टी के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा के सोमवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद राज्य के नए मुख्यमंत्री के चयन के लिए मंगलवार को भाजपा विधायक दल की बैठक बुलाई गई थी. इस बैठक में पर्यवेक्षक केन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और जी किशन रेड्डी भी शामिल हुए थे. बसवराज बोम्मई बुधवार सुबह 11 बजे मंत्री पद की शपथ लेंगे. बोम्मई को मुख्यमंत्री पद के लिए चुने जाने पर कर्नाटक के कार्यवाहक सीएम बीएस येदियुरप्पा ने खुशी जताई. उन्होंने कहा, 'हमने सर्वसम्मति से बसवराज एस बोम्मई को भाजपा विधायक दल का नेता चुना है. मैं पीएम मोदी को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं.

28 और 29 जुलाई को दिल्ली में उत्तर प्रदेश के सांसदों के साथ बीजेपी के दिग्गज बैठेंगे. बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और उत्तर प्रदेश भाजपा के महासचिव सुनील बंसल भी शिरकत करेंगे. बैठक में सांसदों से उनके विचार और सुझाव जाने जाएंगे, उनके कुछ सवाल भी होंगें, जिनपर सरकार और संगठन सुझाव देंगे. इस दो दिवसीय मंथन में मिशन 2022 की राह निकाली जाएगी, जिस राह पर विपक्ष टिक न सके. बता दें कि उत्तर प्रदेश में विधानपरिषद की 5 सीटें भी खाली हैं, जिनमें से 4 पर राज्यपाल को मनोनयन करना है. बैठक के बाद यह सूची भी सामने आ जाएगी और मंत्रिमंडल विस्तार मे जिन छह नामों की चर्चा हो रही है वे भी नाम सामने आ जाएंगे. अगस्त से पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित सभी बड़े नेताओं के दौरे शुरू हो जाएंगे.

मंदसौर जहरीली शराब कांड की जांच के लिए सरकार ने एसआईटी का गठन कर दिया है. गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव राजेश राजौरा एसआईटी के अध्यक्ष बनाए गए हैं. 3 सदस्यों की टीम में 2 आईपीएस अफसर भी शामिल किए गए हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अवैध शराब की रोकथाम पर बैठक की. बैठक में गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, वाणिज्य कर एवं वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव गृह डॉ. राजेश राजौरा, प्रमुख सचिव वाणिज्य कर दीपाली रस्तोगी और पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी मौजूद थे.
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा जहरीली शराब से मौत हत्या से कम नहीं है. जहरीली शराब बनाने और बेचने को संगीन अपराध की श्रेणी में रखा जाए और कठोरतम दंड की व्यवस्था की जाए. इस संबंध में कानून में आवश्यक संशोधन किए जाएं. संपूर्ण प्रदेश में अवैध मदिरा के विरुद्ध तत्काल प्रभाव से अभियान आरंभ किया जाएं. मंदसौर के ग्राम खकरई में हुए हादसे के दोषियों को किसी भी हालत में बख्शा न जाए. अपर मुख्य सचिव गृह डॉ. राजेश राजौरा संपूर्ण प्रकरण की जाँच कर तत्काल रिपोर्ट प्रस्तुत करें.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में झारखंड कैबिनेट की बैठक में 19 प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई. सरकार ने राज्यकर्मियों का महंगाई भत्ता 11 प्रतिशत बढ़ा दिया है. 1 जुलाई 2021 से यह 17 प्रतिशत से बढ़कर 28 प्रतिशत हो गया है. राज्य सरकार ने 9वीं और 10वीं के छात्रों को निःशुल्क पुस्तक देने का भी निर्णय किया है. गढ़वा में समाहरणालय के निर्माण के लिए 53 करोड़ की राशि स्वीकृति की गई है. राज्य में जमीन और प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री में अब ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे. सरकार ने स्टांप ड्यूटी में वृद्धि कर दी है. बताया गया है कि इससे राज्य सरकार को सालाना लगभग 200 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होगा. इसके साथ ही एक राहत यह दी गई है कि मनोरंजन फीस और कोर्ट फीस के रूप में अतिरिक्त 110 प्रतिशत का अधिभार निरस्त कर दिया गया है. झारखंड मोटरगाड़ी नियमावली-2021 को मंजूरी दी गई है. इसके तहत गाड़ियों के पंजीकरण और सभी प्रकार के शुल्क में भी वृद्धि की गई है. जाहिर है इससे लोगों की जेब पर बोझ बढ़ेगा.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे थे. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं. न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में आज इतना ही. नई खबरों और नए अपडेट के साथ हम फिर मिलेंगे. तबतक के लिए दें विदा. नमस्कार.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज