podcast : जम्मू-कश्मीर के सोपोर में लश्‍कर कमांडर समेत 3 आतंकवादी ढेर

  • June 21, 2021, 11:39 am

आज से देश में नई वैक्सीनेशन पॉलिसी लागू हो गई है. अब 18 से ऊपर किसी भी उम्र के लोगों को वैक्सीन लेने के लिए कोविन ऐप या किसी भी वेबसाइट के जरिए रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं है. आज के पॉडकास्ट में हम बताने जा रहे हैं दिल्ली में किन्हें छूट मिली है और क्या चीजें अब भी रहेंगी बंद. इसके अलावा यूपी, राजस्थान और पुणे की खबरें भी होंगी आज के पॉडकास्ट में. इनके अलावा जम्मू कश्मीर के सोपोर में हुए एनकाउंटर की खबर भी देंगे हम आपको, जिसमें तीन आतंकियों के मारे जाने की सूचना है. फिलहाल चलें पहली खबर की ओर.



नई दिल्ली. आप सुनना शुरू कर चुके हैं न्यूज18 हिंदी का पॉडकास्ट. स्वीकार करें मेरा नमस्कार. साथियो, आज से देश में नई वैक्सीनेशन पॉलिसी लागू हो गई है. अब 18 से ऊपर किसी भी उम्र के लोगों को वैक्सीन लेने के लिए कोविन ऐप या किसी भी वेबसाइट के जरिए रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं है. आज के पॉडकास्ट में हम बताने जा रहे हैं दिल्ली में किन्हें छूट मिली है और क्या चीजें अब भी रहेंगी बंद. इसके अलावा यूपी, राजस्थान और पुणे की खबरें भी होंगी आज के पॉडकास्ट में. इनके अलावा जम्मू कश्मीर के सोपोर में हुए एनकाउंटर की खबर भी देंगे हम आपको, जिसमें तीन आतंकियों के मारे जाने की सूचना है. फिलहाल चलें पहली खबर की ओर.

आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है. इस मौके पर आज सुबह एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज जब पूरा विश्व कोरोना महामारी का मुकाबला कर रहा है, तो योग उम्मीद की एक किरण बना हुआ है. दो वर्ष से दुनिया भर के देशों में और भारत में भले ही बड़ा सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं हुआ हो, लेकिन योग दिवस के प्रति उत्साह कम नहीं हुआ है. पीएम ने कहा कि योग हमें स्ट्रेस से स्ट्रेंथ और नेगेटिविटी से क्रिएटिविटी का रास्ता दिखाता है. योग हमें अवसाद से उमंग और प्रमाद से प्रसाद तक ले जाता है. उन्होंने कहा कि भारत के ऋषियों ने, भारत ने जब भी स्वास्थ्य की बात की है, तो इसका मतलब केवल शारीरिक स्वास्थ्य नहीं रहा है. इसीलिए, योग में फिजिकल हेल्थ के साथ साथ मेंटल हेल्थ पर इतना जोर दिया गया है.

देशभर में सोमवार से नई वैक्सीनेशन पॉलिसी लागू हो गई है. नई नीति में 18 से 44 उम्र वर्ग के लोग भी सीधे वैक्‍सीनेशन सेंटर पर जाकर कोरोनारोधी वैक्‍सीन लगवा सकते हैं. पहले, 18 से 44 साल के लोगों को वैक्‍सीन लगवाने के लिए कोविन पोर्टल से अपॉइंटमेंट लेने की जरूरत होती थी. नई पॉलिसी के मुताबिक केंद्र और राज्य सरकारों के जरिए 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को मुफ्त वैक्सीन लगेगी. अभी केंद्र सरकार 45 साल से नीचे के लोगों को वैक्सीन नहीं लगा रही थी. कोरोनारोधी वैक्सीन राज्य सरकारें और प्राइवेट अस्पताल लगा रहे थे. नई पॉलिसी के तहत केंद्र ने निजी अस्पतालों में वैक्सीन की अधिकतम रेट तय कर दी है. 780 रुपये कोविशील्ड की एक डोज के लिए देने होंगे, जबकि स्पुतनिक के लिए 1145 और कोवैक्सीन के लिए 1410 रुपये से अधिक निजी अस्पताल नहीं ले सकेंगे.

देश की राजधानी दिल्‍ली कोरोना की दूसरी लहर के मंद पड़ने के बाद लगातार अनलॉक की तरफ बढ़ रही है. इस बीच दिल्‍ली डिजास्‍टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने दिल्ली में सोमवार से सार्वजनिक पार्क, उद्यान, गोल्फ क्लब, बार और बाहरी योग गतिविधियों की अनुमति दे दी है. डीडीएमए ने आज अपने एक आदेश में कहा कि इन जगहों पर कोविड गाइडलाइंस का पालन कराने का जिम्‍मा जिलाधिकारियों का होगा. फिलहाल दिल्‍ली के रिहाइशी इलाकों में सभी दुकानें सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुल सकेंगी. बाजार और मॉल में भी दुकानें खोलने का समय सुबह 10 से रात 8 बजे तक ही है. रेस्‍टोरेंट 50 फीसदी बैठने की क्षमता के साथ सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक खुल सकेंगे. अब 50 फीसदी क्षमता के साथ बार दोपहर 12 बजे से रात 10 बजे तक खोले जा सकेंगे. रेस्‍टोरेंट और बार मालिकों को कोविड सुरक्षा संबंधी उपायों का सख्ती से पालन करना होगा. दिल्‍ली में पब्लिक पैलेस, बैंक्वेट हॉल या फिर मैरिज गार्ड में शादी करने पर रोक अभी जारी रहेगी. कोर्ट मैरिज या फिर घर पर ही शादी हो सकेगी, लेकिन यहां भी सिर्फ 20 मेहमान ही शामिल हो सकेंगे. अंतिम संस्‍कार में भी 20 लोगों के शामिल होने की अनुमति होगी. सभी स्‍कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्‍थान बंद रहेंगे. किसी तरह के सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक और धार्मिक आयोजनों की अनुमति नहीं होगी. स्विमिंग पूल, स्टेडियम, स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स, बैंक्वेट हॉल, ऑडिटोरियम पूरी तरह बंद रहेंगे. दिल्‍ली में स्पा और जिम भी पूरी तरह से बंद रहेंगे. सिनेमा हॉल, थियेटर और एंटरटेनमेंट पार्क पर भी अभी पाबंदिया जारी रहेंगी.

उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा है कि मुख्यमंत्री का चेहरा केंद्रीय नेतृत्व ही तय करेगा. स्वामी प्रसाद मौर्य से पहले इसी तरह का बयान यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य भी दे चुके हैं. उन्होंने कहा था कि केंद्रीय नेतृत्व ही तय करेगा कि साल 2022 में मुख्यमंत्री कौन होगा. वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी हो सकते हैं और कोई नया चेहरा भी हो सकता है. विधायक दल की बैठक में भी मुख्यमंत्री के नाम की मुहर लग सकती है. स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि साल 2017 में हमारे पास कोई चेहरा नहीं था. केंद्रीय नेतृत्व ने वह चेहरा दिया. इस वजह से साल 2022 में भी केंद्रीय नेतृत्व ही तय करेगा कि वह चेहरा योगी आदित्यनाथ होंगे या फिर जीतने के बाद कोई नया नेता चुना जाएगा. उन्होंने कहा, भाजपा अपनी परंपराओं के हिसाब से ही चलती है. पार्टी नेता होने के नाते या बतौर स्वामी प्रसाद मौर्य मैं यह कह सकता हूं कि यह सब कुछ 2022 में चुनाव के बाद तय होगा. ये भी हो सकता है कि विधायक दल की बैठक से भी चेहरा तय हो जाए.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं.

राजस्थान के अलवर जिले में विश्व हिन्दू परिषद के नेता नवल किशोर शर्मा गिरफ्तार कर लिए गए. उनकी गिरफ्तारी हत्या के एक मामले में हुई है. यह वारदात 3 साल पहले रामगढ़ में हुई थी. यहां 3 साल पहले रकबर ऊर्फ अकबर (28) की हत्या कथित रूप से पीट-पीटकर गो-रक्षकों ने कर दी थी. पुलिस ने लावंडी गांव में 20 जुलाई 2018 को हुई वारदात के सिलसिले में यह पांचवीं गिरफ्तारी की है. इस मामले में शामिल 4 आरोपियों परमजीत सिंह, नरेश शर्मा, विजय कुमार और धर्मेन्द्र यादव के खिलाफ पुलिस ने 2019 में आरोप पत्र दाखिल किया था. अलवर पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने बताया कि वीएचपी नेता की गिरफ्तारी रामगढ़ पुलिस ने की है. मामले की जांच कर रहे सहायक पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) श्रीमन मीणा ने बताया कि नवल किशोर शर्मा की गिरफ्तारी उन्हीं आरोपों के तहत की गई है, जिनमें पहले चार लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. पुलिस ने नवल किशोर शर्मा को अदालत में पेश कर 10 दिन की पुलिस हिरासत ले लिया है. अब उनसे पूछताछ की जा रही है.

अनलॉक की प्रक्रिया से गुजर रहे पुणे में फिर वीकेंड लॉकडाउन लगाने का फैसला किया गया है. पुणे म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने कोविड-19 के प्रसार की जांच करने के लिए यह कदम उठाया है. वीकेंड्स पर गैर-जरूरी दुकानें बंद रहेंगी. आदेश के मुताबिक, पीएमसी ने रात 10 बजे के बाद बगैर किसी वैध कारण के घूमने-फिरने पर भी पाबंदी लगा दी है. हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि दोबारा लगाई गईं पाबंदियां कब तक चलेंगी. शुक्रवार को जारी पीएमसी आयुक्त विक्रम कुमार ने आदेश के मुताबिक, गैर-जरूरी सामान वाले स्टॉल और दुकानें, मॉल, सैलून, ब्यूटी पार्लर, स्पा, बार और फूड कोर्ट्स वीकेंड्स में बंद रहेंगे. ये पाबंदियां पीएमसी, पुणे कैंटॉनमेंट बोर्ड, किर्की कैंटॉनमेंट बोर्ड क्षेत्र में जारी रहेंगी.

जम्‍मू-कश्‍मीर के सोपोर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच रविवार रात को मुठभेड़ हुई है. इस एनकाउंटर में आतंकी संगठन लश्‍कर-ए-तैयबा के कमांडर समेत तीन आतंकवादी मारे गए हैं. यह सेना, सीआरपीएफ और जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस का संयुक्‍त अभियान था. जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस के आईजी विजय कुमार ने इस बाबत जानकारी दी है. उन्‍होंने बताया कि सोपोर में हुए एनकाउंटर में मारा गया लश्‍कर का आतंकी मुदसिर पंडित तीन पुलिसवालों, दो नेताओं और दो नागरिकों की हत्‍या में शामिल था. लश्‍कर के कुल तीन आतंकी एनकाउंटर में ढेर हुए हैं. उन्‍होंने बताया कि 12 जून को उत्‍तरी कश्‍मीर में हुए आतंकी हमले के बाद सुरक्षाबलों ने सर्च ऑपरेशन चला रखा रहा है.

23-24 जून को ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन की बैठक प्रस्तावित है. इस बैठक में भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार आमने-सामने होंगे. हालांकि भारत के एनएसए अजित डोभाल और पाकिस्तानी एनएसए मोईद यूसुफ के बीच कोई औपचारिक मुलाकात नहीं होगी. भारत और पाकिस्तान दोनों ही देशों की तरफ से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की अलग से मुलाकात को लेकर कोई पुष्टि नहीं की गई है. बैठक में रूस और चीन के एनएसए भी शामिल होंगे. जानकारी के मुताबिक इस बैठक में अजित डोभाल अपने रूसी समकक्ष के साथ द्विपक्षीय मुलाकात भी करेंगे. मुलाकात के लिए करीब ढाई घंटे का वक्त शेड्यूल किया गया है.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे थे. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं. न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में आज इतना ही. नई खबरों और नए अपडेट के साथ हम फिर मिलेंगे. 

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज