Podcast : केंद्र ने जारी की नई गाइडलाइंस - जानें, किन्हें मास्क लगाने की जरूरत नहीं

  • January 21, 2022, 11:16 am

आप सुनना शुरू कर चुके हैं देश-विदेश की खबरों से भरा न्यूज18 हिंदी पॉडकास्ट. इस पॉडकास्ट में आपका स्वागत है. स्वीकार करें अनुराग अन्वेषी का नमस्कार. दोस्तो, कोरोना संक्रमण के मद्देनजर केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी कर दी है. आज के पॉडकास्ट में बताएंगे कि नई गाइडलाइंस के मुताबिक, अब किन्हें मास्क लगाने की जरूरत नहीं है. इसके साथ ही केंद्र ने छह राज्यों में संक्रमण के हालात को लेकर चिंता जताई है. हम आपको यह भी बताएंगे कि वे छह राज्य कौन-कौन से हैं. इस बीच मुंबई के सभी स्कूलों में 24 जनवरी से पहली से 12वीं कक्षा तक ऑफलाइन पढ़ाई शुरू करने का निर्देश जारी किया जा चुका है. आज के पॉडकास्ट में चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के भी अपडेट हैं. साथ ही मौसम का मिजाज तो है ही. पॉडकास्ट के अंत में आपको बताएंगे 99 लाख रुपये की कहानी, जिसे कोई नहीं बताना चाह रहा अपना. फिलहाल आज की पहली खबर.



केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा कि 18 साल के कम आयु के मरीजों के लिए एंटीवायरल और मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज़ की जरूरत नहीं है. केंद्र ने कहा कि कोविड संक्रमण की गंभीरता के बावजूद, और यदि स्टेरॉयड का उपयोग किया जाता है, तो उन्हें 10 से 14 दिनों में कम किया जाना चाहिए. ‘बच्चों और 18 साल से कम आयु के किशोरों में कोविड-19 के प्रबंधन के लिए संशोधित व्यापक दिशानिर्देश’ में स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी कहा कि 5 साल और उससे कम उम्र के बच्चों के लिए मास्क लगाने का सुझाव नहीं दिया जाता. गाइडलाइंस में कहा गया कि 6-11 साल के बच्चे अपनी क्षमता के आधार पर अपनी सुरक्षा और अभिभावकों की उचित देखरेख में सही तरह से मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. गाइडलाइंस में यह भी कहा गया कि 12 साल और उससे ज्यादा के बच्चों को बड़ों की तरह की मास्क पहनने के नियमों का पालन करना चाहिए. ओमिक्रॉन के चलते आई कोविड मामलों की नई लहर के मद्देनजर केंद्र के एक्सपर्ट्स ने इन दिशानिर्देशों में संशोधन किया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट देश के लगभग सभी हिस्सों में फैल चुका है. हालांकि, राहत की बात यह है कि टीकाकरण दर के चलते अस्पताल में भर्ती होने और मौत की संख्या काफी कम रही. मंत्रलाय ने इस बात पर जोर दिया है कि देशभर में 515 जिले ऐसे हैं, जहां बीते हफ्ते पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत से ज्यादा रहा. भारत की कोविड टास्क फोर्स के प्रमुख डॉक्टर वीके पॉल ने कहा, ‘महामारी के हालात बताते हैं कि तीसरी उछाल में संक्रमण देश के लगभग सभी हिस्सों में फैल गया है. यह भी साफ है कि मौत कम हुई हैं. टीकाकरण ने कवच के तौर पर काम किया है.. मृत्यु दर काफी कम है… हालांकि, पॉजिटिविटी रेट 16 फीसदी ज्यादा है. गोवा में पॉजिटिविटी रेट 50 फीसदी है… वायरस तेजी से फैल रहा है. टीकाकरण और मास्क का पालन करना ही होगा. हम सावधानी को कम नहीं कर सकते.’ स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, दिल्ली और उत्तर प्रदेश ऐसे राज्य हैं जहां साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट बढ़ा है.

मुंबई के सभी स्कूलों में 24 जनवरी से पहली से 12वीं कक्षा तक ऑफलाइन पढ़ाई फिर से शुरू हो जाएगी. नगर निगम आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने बृहस्पतिवार को को यह जानकारी दी. यह फैसला ऐसे समय किया गया है जब ओमिक्रॉन के साथ ही कोरोना वायरस के दैनिक नए मामलों में कमी शुरू हो गई है. चहल ने कहा कि प्री-प्राइमरी स्कूलों में भी ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू होंगी. उन्होंने कहा, ‘मुंबई के सभी स्कूल सोमवार से खुल जाएंगे.’महाराष्ट्र की स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने घोषणा की कि राज्य सरकार ने 24 जनवरी से ऑफलाइन पढ़ाई के लिए पहली से नौंवी कक्षा तक के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी है. दिसंबर के अंतिम सप्ताह में ओमिक्रॉन और कुल मामलों के बढ़ने पर बृहन्मुंबई नगर निगम ने 3 जनवरी से स्कूल बंद कर दिए थे.

आईसीसी ने इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले मेंस टी20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी कर दिया है. टीम इंडिया टूर्नामेंट में अपना पहला मैच पाकिस्तान से खेलेगी. यह मुकाबला 23 अक्टूबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा. टी20 विश्व कप का आगाज 16 अक्टूबर से होगा, जबकि फाइनल 13 नवंबर को मेलबर्न में खेला जाएगा. टूर्नामेंट में कुल 45 मुकाबले 7 अलग-अलग शहरों एडिलेड, ब्रिसबेन, जीलोंग, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ और सिडनी में होंगे. 2014 का चैम्पियन श्रीलंका 16 अक्टूबर को टूर्नामेंट का ओपनिंग मैच नामीबिया के खिलाफ खेलेगा. भारत को सुपर 12 में पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और दो क्वालीफायर के साथ ग्रुप-2 में रखा गया है. भारत पूरे टूर्नामेंट में कुल पांच 5 खेलेगा. पहला 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ, दूसरा 27 अक्बटूर को ग्रुप-ए की रनर अप के साथ, तीसरा 30 अक्टूबर को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ. टीम इंडिया का चौथा मैच 2 नवंबर बांग्लादेश और 5वां 6 नवंबर को ग्रुप बी की विनर के साथ होगा.

ये खबरें आप न्यूज18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं.

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर सारी पार्टियों की गतिविधियां तेज हो गई हैं. उम्मीदवारों की घोषणाएं जारी हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर सदर विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में हैं, तो आजाद समाज पार्टी के अध्यक्ष चंद्रशेखर ने मुख्यमंत्री योगी के खिलाफ गोरखपुर से चुनाव में उतरने का ऐलान कर दिया है. आधिकारिक रूप से अब यह तय हो गया है कि पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव मैनपुरी की करहल सीट से 2022 के विधानसभा चुनाव में मैदान में उतरेंगे. यह पहली बार होगा जब अखिलेश यादव विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे. आजमगढ़ सीट से मौजूदा सांसद अखिलेश यादव मुख्यमंत्री रहते हुए एमएलसी थे. इससे पहले उनके आजमगढ़ की गोपालपुर और फिर संभल के गुन्नौर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने को लेकर चर्चा थी. गौरतलब है कि इस बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी गोरखपुर सदर विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में हैं. उनके साथ ही दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और डॉ. दिनेश शर्मा भी चुनाव लड़ेंगे. यह 30 साल बाद पहला मौका होगा जब कोई मुख्यमंत्री पद का प्रत्याशी विधानसभा का चुनाव लड़ने जा रहा है.

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए 70 में से 59 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने अपने कैंडिडेट घोषित कर दिए. बीजेपी ने अपने 10 सिटिंग विधायकों का टिकट काट दिया है. जारी की गई लिस्ट के मुताबिक बीजेपी ने 5 सीटों पर महिला, 15 सीटों पर ब्राह्मण व 3 सीटों पर वैश्य समाज के प्रति​निधियों को टिकट दिया है. चौंकाने वाली बात ये ही रही कि टिकट की उम्मीद में विधायकी छोड़कर कांग्रेस से बीजेपी में आए राजकुमार का पत्ता एक घंटे पहले ही साफ हो गया. दूसरी तरफ पार्टी ने 12 बजे पुरोला से कांग्रेस नेता दुर्गेश्वर लाल को बीजेपी जॉइन करवाई और 2 बजे उन्हें कैंडिडेट भी घोषित कर दिया. पुअर परफॉर्मेंस और एंटी इनकंबेंसी के चलते जिन 10 विधायकों के टिकट कटे, उनमें पौड़ी से मुकेश कोली, खानपुर से कुंवर प्रणव चैंपियन, कर्णप्रयाग से सुरेंद्र सिंह नेगी, थराली से मुन्नी देवी, अल्मोड़ा से डिप्टी स्पीकर रघुनाथ सिंह चौहान, गंगोलीहाट से मीना गंगोला, यमकेश्वर से पूर्व सीएम बीसी खंडूरी की बेटी ऋतु खंडूरी, कपकोट से बलवंत सिंह भौर्याल, द्वाराहाट से महेश नेगी और काशीपुर से हरभजन सिंह चीमा के नाम हैं.

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की गतिविधियों के बीच बेते 19 जनवरी को नोएडा में चेकिंग के दौरान 99 लाख रुपये से ज्यादा की रकम बरामद की गई थी. मजेदार बात यह है कि इस 99 लाख रुपये को लोग अपना बताने से इनकार कर रहे हैं. बता दें कि यह रकम फार्च्यूनर कार से ले जाई जा रही है. चेकिंग के दौरान कार में जो लोग मौजूद थे उन्होंने यह रकम दिल्ली के एक कारोबारी की बताई थी. उन्होंने कहा था इसे नोएडा में हार्डवेयर कारोबारी के पास पहुंचाना है. पुलिस ने जब इस बारे में कपड़ा कारोबारी से संपर्क किया तो उसने इसे अपनी रकम मानने से इनकार कर दिया. हार्डवेयर कारोबारी का भी कहना है कि इस रकम से उसका कोई संबंध होने नहीं. यहां तक कि जिस फॉर्च्यूनर कार में रकम जा रही थी वह कार एक महिला के नाम पर दर्ज है. जब महिला से संपर्क किया तो उसने कार भी अपनी होने से इनकार कर दिया. नोएडा पुलिस ने अब रकम और कार को बेनामी संपत्ति अधिनियम के तहत थाने में जमा करा दिया है.

जनवरी का आखिरी हफ्ता आने वाला है. आमतौर पर ये समय है मौसम ठंडे मिजाज में बदलाव का. लेकिन फिलहाल ऐसा होता नहीं दिख रहा है. बल्कि ठंड घटने के बजाए बढ़ने वाली है. मौसम विभाग के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते उत्तर भारत और राजस्थान के इलाकों में एक-दो दिनों के अंदर तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी. साथ ही उत्तर भारत की पहाड़ों में बर्फबारी के चलते शीतलहर का एक दौर शुरू हो सकता है. अगले 2 दिनों के दौरान जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में छिटपुट जगहों पर बर्फबारी और बारिश की संभावना है. इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, और पश्चिम में वर्षा हो सकती है. 20 और 21 तारीख को उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में भी बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ दिल्ली, राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश में पर 20 से 30 किमी प्रति घंटे की गति से सतही हवा चल सकती है. लिहाजा तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जाएगी. 21 और 22 जनवरी को पूर्वोत्तर भारत में भी बारिश की संभावना है.

ये खबरें आप न्यूज18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे थे. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं. आज के पॉडकास्ट में सिर्फ इतना ही. नई खबरों के साथ हम कल फिर मिलेंगे. तब तक के लिए दें अनुराग अन्वेषी को विदा. नमस्कार दोस्तो.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज