podcast : ईद की खुशियों के बीच आई देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या घटने की खबर

  • May 14, 2021, 11:26 am

आप सबको ईद मुबारक दोस्तो. इस मुबारक मौके को कोरोना महामारी ने अपनी चपेट में ले रखा है. हम सबको सतर्क और जागरूक रहते हुए अपने इस त्यौहार को मनाना चाहिए. गंभीर हालात को देखते हुए कई मुस्लिम संगठनों, मस्जिद समितियों और राज्य सरकारों ने गाइडलाइंस जारी की हैं. मुस्लिम संगठनों ने धर्मावलंबियों को सलाह दी है कि वे घर में ही नमाज अदा करें. दारूल उलूम देवबंद ने एक जगह पर इकट्ठे होने के बजाय अलग-अलग स्थानों पर नमाज पढ़ने की सलाह दी है. ऑल इंडिया पर्सनल लॉ बोर्ड ने दुकानों और नमाज के दौरान भीड़ नहीं लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कहा है. दिल्ली के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने भी समुदाय से घर पर ही नमाज अदा करने की अपील की है. जाहिर है इन सबका मकसद कोरोना को मात देते हुए ईद की खुशियां बरकरार रखने का है. ईद की खुशियों के बीच आज की पहली खबर खुशखबरी जैसी ही है.



नई दिल्ली. न्यूज18 हिंदी की ओर से आप सबको ईद मुबारक दोस्तो. इस मुबारक मौके को कोरोना महामारी ने अपनी चपेट में ले रखा है. हम सबको सतर्क और जागरूक रहते हुए अपने इस त्यौहार को मनाना चाहिए. गंभीर हालात को देखते हुए कई मुस्लिम संगठनों, मस्जिद समितियों और राज्य सरकारों ने गाइडलाइंस जारी की हैं. मुस्लिम संगठनों ने धर्मावलंबियों को सलाह दी है कि वे घर में ही नमाज अदा करें. दारूल उलूम देवबंद ने एक जगह पर इकट्ठे होने के बजाय अलग-अलग स्थानों पर नमाज पढ़ने की सलाह दी है. ऑल इंडिया पर्सनल लॉ बोर्ड ने दुकानों और नमाज के दौरान भीड़ नहीं लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कहा है. दिल्ली के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने भी समुदाय से घर पर ही नमाज अदा करने की अपील की है. जाहिर है इन सबका मकसद कोरोना को मात देते हुए ईद की खुशियां बरकरार रखने का है. ईद की खुशियों के बीच आज की पहली खबर खुशखबरी जैसी ही है.

देश में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या में एक बार फिर गिरावट देखी गई. गुरुवार को पिछले 24 घंटे में 3 लाख 42 हजार 896 नए मामले दर्ज किए गए. इस दौरान अच्छी खबर यह रही कि कोरोना संक्रमण के जितने नए मरीज कल मिले, उससे ज्यादा संख्या में कोरोना के मरीज स्वस्थ हुए. गुरुवार को 3 लाख 44 हजार 570 मरीज कोरोना को मात देकर अपने-अपने घर लौटे. देशभर में कोरोना से हुई मौत के आंकड़ों में भी गिरावट दर्ज की गई है. गुरुवार को कुल 3 हजार 997 मरीजों को कोविड-19 के चलते अपनी जान गंवानी पड़ी. एक्टिव केस की संख्या 37 लाख 327 रह गई है.

निर्वाचन आयोग ने कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के मद्देनजर आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में विधान परिषद की नौ सीटों पर होने वाले चुनाव को बृहस्पतिवार को टाल दिया. आयोग के मुताबिक, आंध्र प्रदेश विधान परिषद के तीन सदस्यों और तेलंगाना विधान परिषद के छह सदस्यों का कार्यकाल क्रमश: 31 मई और 3 जून को समाप्त हो रहा है. इन सभी का निर्वाचन विधायकों द्वारा किया जाना है. आयोग ने कहा कि नियमों के अनुसार, विधान परिषद सदस्यों का छह साल का कार्यकाल समाप्त होने से पहले ही चुनाव कराकर उनकी सीटें भरना जरूरी होता है. लेकिन बृहस्पतिवार को मामले की समीक्षा के बाद तय किया गया है कि देश में कोविड-19 की दूसरी लहर के मद्देनजर दोनों राज्यों में चुनाव कराना उस समय तक उचित नहीं होगा जब तक स्थिति सुधर न जाए और चुनाव कराने योग्य न हो जाए. निर्वाचन आयोग ने कहा कि वह सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए इस मुद्दे पर भविष्य में सही समय पर निर्णय लेगा.

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए UPSC ने 27 जून को होने वाला सिविल सर्विसेज प्री-एग्जाम टाल दिया है. अब यह परीक्षा 10 अक्टूबर को करवाई जाएगी. आपको बता दें कि यूपीएससी सिविल सेवा में इस साल 712 और भारतीय वन सेवा परीक्षा में 110 वैकेंसी हैं. यह परीक्षा देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. पिछले साल भी कोरोना के कारण इस परीक्षा पर असर पड़ा था. पिछले साल भी परीक्षा स्थगित करनी पड़ी थी. 2020 में UPSC सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 31 मई को होनी थी जिसे 4 अक्टूबर 2020 तक के लिए स्थगित कर दिया गया था.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविशील्ड वैक्सीन के दूसरे डोज के लिए समय अंतराल 12 से 16 हफ्ते रखने के कोविड वर्किंग ग्रुप की सलाह को स्वीकार लिया है. ऐसे में जिन लोगों ने कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खुराक ली है, अब ये 12 से 16 हफ्ते के अंतराल पर वैक्सीन की दूसरी डोज ले सकेंगे. इससे पहले कोविशील्ड की दो खुराकों के बीच का अंतराल 4 से 8 हफ्ते का था. कोविड पर राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह यानी NTAGI ने यह भी कहा कि गर्भवती महिलाएं अपने लिए वैक्सीन चुन सकती हैं और वे डिलीवरी के बाद कभी भी वैक्सीन लगवा सकती हैं. पैनल ने कहा कि जो लोग कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित रहे हैं, वे 6 महीने के बाद ही टीकाकरण करवाएं.
कोवैक्सिन की खुराकों के बीच अंतराल में किसी तरह के बदलाव की अनुशंसा नहीं की गई है.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं.

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के हालात अब सुधरने लगे हैं. बीते 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 10 हजार 489 नए मामले सामने आए हैं और 308 लोगों की मौत हुई है. राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना संक्रमण की पॉजिटिविटी दर में भी लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. दिल्ली में अब पॉजिटिविटी रेट गिर कर 14.24 % तक पहुंच गई है. दिल्ली सरकार की हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक राजधानी में बीते 24 घंटे में 15 हजार189 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है. वहीं, इस समय दिल्ली में 48 हजार 340 लोग होम आइसोलेशन में अपना इलाज करा रहे हैं.

महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने म्यूकरमाइकोसिस के मामलों का अलग आंकड़ा तैयार करने का फैसला किया है. आपको बता दें कि म्यूकरमाइकोसिस के मामले मुख्यत: कोविड-19 मरीजों में मिल रहे हैं. अधिकारियों ने बताया कि इसके प्रसार के कारण का पता लगाने और इससे निपटने का आकलन करने के लिए आंकड़े संकलित किए जाएंगे. अधिकारियों ने बताया कि इस गंभीर फंगल संक्रमण की वजह से पड़ोस के ठाणे में कोविड-19 के दो मरीजों की हाल ही में मौत हो गई थी. चिकित्सकों के मुताबिक, म्यूकरमाइकोसिस को ब्लैक फंगस के तौर पर भी जाना जाता है. यह सबसे ज्यादा उन कोविड-19 मरीजों में मिल रहा है जिन्हें मधुमेह है. इसके लक्षणों में सिर दर्द, बुखार, आंखों के नीचे दर्द, नाक में कंजेशन और आंशिक तौर पर दिखना कम हो जाना शामिल है.

गोवा मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में गुरुवार की सुबह ऑक्सीजन के अभाव में 15 और कोरोना मरीजों की मौत हो गई. यह जानकारी राज्‍य सरकार ने बॉम्बे हाईकोर्ट को दी है. बता दें कि दो दिन पहले ही इस अस्‍पताल में कोरोना संक्रमित 26 मरीजों की मौत हो गई थी. राज्य सरकार की ओर से हाईकोर्ट को बताया गया कि अस्पताल में ऑक्सीजन का दबाव कम होने के कारण अधिकांश मरीजों की मौत हुई है. कोर्ट ने केंद्र से गोवा में कोरोना के बिगड़ते हालात के मद्देनजर जल्द कोटा के मुताबिक ऑक्सीजन आपूर्ति करने को कहा है

मध्य प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर के बाद तीसरी लहर से लड़ने की तैयारियां शुरू हो गई हैं. तीसरी लहर से बचने के लिए भोपाल के पांच बड़े मेडिकल कॉलेजों में ऑक्सीजन बेड की संख्या बढ़ाई जा रही है. ऑक्सीजन बेड बढ़ाने के साथ-साथ मेडिकल कॉलेज खुद के ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट और स्टोरेज प्लांट लगाने की तैयारियों में जुट गए हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने सरकार को कोरोना की तीसरी लहर के बारे में चेतवनी दी है. उनके मुताबिक, कोरोना की तीसरी लहर दूसरी से ज्यादा भयावह हो सकती है. इस चेतावनी के बाद भोपाल के हमीदिया अस्पताल, चिरायु अस्पताल, RKDF मेडिकल कॉलेज, LN मेडिकल कॉलेज और पीपुल्स मेडिकल कॉलेज में 1 हजार 885 ऑक्सीजन बेड बढ़ाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं. इसके अलावा भी मध्य प्रदेश में सरकार कई तैयारियों कर रही हैं. ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे थे. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं.

टैग्ज़ :

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज