अपना शहर चुनें

  • No filtered items

राज्य

Podcast : ब्रिटेन में ओमिक्रॉन का कम्युनिटी स्प्रेड शुरू, भारत में शुरू हुई सख्ती

  • December 8, 2021, 11:04 am

नई दिल्ली. आप सुनना शुरू कर चुके हैं देश-विदेश की खबरों से भरा न्यूज18 हिंदी का पॉडकास्ट. इस पॉडकास्ट में आपसबों का स्वागत है. स्वीकार करें नमस्कार. दोस्तो, ब्रिटेन में ओमिक्रॉन का कम्युनिटी स्प्रेड शुरू हो चुका है. भारत में ऐहतियातन सख्ती बरती जा रही है. संयुक्त किसान मोर्चा की 5 सदस्यीय कमेटी की आज बुधवार को केंद्र सरकार के साथ 2 बजे बैठक प्रस्तावित है. कल मेरठ में आयोजित समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोक दल की साझा रैली में अखिलेश यादव और जयंत चौधरी ने क्या कहा, यह बताएंगे हम आज के पॉडकास्ट में. इन खबरों के अलावा हम लेकर आए हैं लखीमपुरी खीरी में हुई हिंसा केस की खबर, जिसमें सीजेएम कोर्ट ने केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की अर्जी खारिज कर दी है. इन खबरों के अलावा जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के साथ चल रही सुरक्षाबलों के मुठभेड़ की भी खबर होगी, बिहार और मध्य प्रदेश की खबरें भी शामिल होंगी आज के पॉडकास्ट में.



दक्षिण अफ्रीका से शुरू हुआ कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वेरिएंट अब तेजी से पूरी दुनिया में फैलना शुरू हो गया है. ब्रिटेन के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री साजिद जाविद ने संसद में स्‍वीकार किया है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट का कम्‍युनिस्‍टी स्‍प्रेड शुरू हो गया है. ब्रिटेन में पिछले 24 घंटे में ओमिक्रॉन वेरिएंट के 90 नए मामले सामने आए हैं, जिससे ब्रिटेन में इसके मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 336 हो गई है. उन्होंने सोमवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में इंग्लैंड में 64, स्कॉटलैंड में 23 और वेल्स में ओमिक्रॉन वेरिएंट के 3 नए मामले सामने आए हैं. इस बीच, भारत ने सोमवार को खतरे वाले देशों की सूची में घाना और तंजानिया को भी जोड़ लिया. इन देशों से आने वाले यात्रियों को कोविड-19 जांच करानी होगी और क्वॉरंटाइन नियमों का पालन करना होगा. विमानन मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि खतरे वाले देशों की सूची सोमवार को अपडेट की गई. मंत्रालय ने कहा कि ब्रिटेन समेत यूरोपीय देशों और दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्स्वाना, चीन, घाना, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, हांगकांग, सिंगापुर, तंजानिया और इजराइल को खतरे वाले देशों की सूची में रखा गया है.

संयुक्त किसान मोर्चा की 5 सदस्यीय कमेटी की आज बुधवार को केंद्र सरकार के साथ 2 बजे बैठक प्रस्तावित है. हालांकि इस बैठक से पहले किसानों की कमेटी की एक अलग से बैठक होगी. सूत्रों के अनुसार, यह बैठक केजी मार्ग स्थित अखिल भारतीय किसान सभा के दफ्तर पर होगी. सरकार और किसानों के बीच दोपहर 2 बजे होने वाली बैठक से पहले कमेटी के सदस्यों की मीटिंग अहम मानाी जा रही है. बता दें मंगलवार को सरकार द्वारा भेजे गए प्रस्ताव के तीन बिन्दुओं पर संयुक्त किसान मोर्चा ने आपत्ति जताई थी. मोर्चा ने मंगलवार को कहा कि उसने आंदोलन समाप्त करने का अनुरोध करने वाले सरकार के प्रस्ताव का जवाब दिया है, जिसमें कुछ बिंदुओं पर स्पष्टीकरण मांगा गया है. संगठन ने कहा कि उसने किसानों पर दर्ज ‘फर्जी’ मामले वापस लेने के लिए आंदोलन समाप्त करने की सरकार की पूर्व शर्त पर भी स्पष्टीकरण मांगा है. भाकियू के मीडिया प्रभारी धर्मेंद्र मलिक ने कहा कि सरकार की ओर से प्रस्ताव मिले हैं. कुछ असहमतियों से सरकार को अवगत करा दिया है. कमेटी, मुकदमे जैसी भाषा पर किसानों को एतराज है. बुधवार को नए प्रस्ताव मिलेंगे. इसके बाद ही आंदोलन समाप्ति पर कोई फैसला किया जाएगा. उन्होंने कहा कि फिलहाल आंदोलन खत्‍म करने जैसी कोई बात तय नहीं हुई है. यह बात किसानों को गुमराह करने के लिए उड़ाई जा रही है.

मेरठ में सपा-रालोद गठबंधन की रैली में सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लाल टोपी रेड अलर्ट वाले बयान पर पलटवार किया है. अखिलेश ने कहा कि मिशन 2022 में लाल, हरा, पीला, सफेद रंग बदलाव लाएगा. अखिलेश ने कहा कि गुलदस्ता जीतेगा. दूसरे लोग एकरंगी हैं और एक रंग वाले खुशहाली नहीं ला सके. भाजपा का सूरज हमेशा के लिए डूब जाएगा. अखिलेश ने कहा कि किसानों का इंकलाब होगा, 22 में बदलाव होगा, क्योंकि इस बार किसानों ने भाजपा को चित कर दिया है. अखिलेश ने बीजेपी पर भेदभाव की राजनीति करने का आरोप लगाते हुए कहा कि जो पैदा करे खाई, वही है भाजपाई. लेकिन यूपी में भाईचारे के लिए गठबंधन खड़ा है. साझा रैली में रालोद मुखिया जयंत चौधरी ने भी जनता को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि लखनऊ में अदब है, लेकिन मेरठ बिलकुल गजब है. जयंत ने कहा कि कैराना के पलायन पर ही बाबा जी की गाड़ी रुक जाती है. अब नफरत की बातें चलने वाली नहीं हैं.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं.

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में हुए बहुचर्चित तिकुनिया हिंसा में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी को सीजेएम कोर्ट से बड़ी राहत मिल गई है. उन पर हत्या का केस दर्ज करने की मांग को लेकर दायर याचिका कोर्ट ने खारिज कर दी है. पत्रकार रमन कश्यप के भाई ने कोर्ट में गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा समेत 14 लोगों के खिलाफ मुकदमा लिखने की मांग को लेकर अर्जी डाली थी. CJM कोर्ट ने इस मामले में तमाम जिरह सुनने के बाद याचिका खारिज कर दी. बता दें कि तिकुनिया में 3 अक्टूबर को हुई हिंसा में 4 किसानों और पत्रकार रमन कश्यप सहित 8 लोगों की मौत हो गई थी.

जम्‍मू-कश्‍मीर के शोपियां सेक्‍टर के चेक चोलैंड इलाके में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ चल रही है. अभी तक की खबर के मुताबिक सुरक्षाबलों ने इलाके में 2 से 3 आतंकियों को घेर रखा है और दोनों ओर से फायरिंग जारी है. सुबह से जारी इस मुठभेड़ में अभी तक किसी भी आतंकी के पकड़े जाने या फिर मारे जाने की खबर नहीं आई है. स्‍थानीय लोगों से अपने घरों के दरवाजे और खिड़कियां बंद रखने की अपील की जा रही है. दरअसल, भारतीय सुरक्षाबलों को खुफिया जानकारी मिली थी कि शोपियां सेक्‍टर के चेक चोलैंड इलाके में कुछ आतंकी छुपे हुए हैं और किसी बड़ी आतंकी घटना को अंजाम देने की योजना बना रहे हैं. इसी जानकारी के आधार पर सुरक्षाबलों ने स्‍थानीय पुलिस के साथ मिलकर एक टीम तैयार की और इलाके को घेर लिया. सुरक्षाबलों ने आतंकियों को आत्‍मसर्पण करने को कहा लेकिन आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी.

यह खबर बिहार के सबसे बड़े सियासी घराने यानी लालू प्रसाद यादव के परिवार से जुड़ी है. दरअसल लालू प्रसाद यादव के छोटे बेटे और बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव जल्द ही शादी के बंधन में बंधने वाले हैं. नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव की सगाई यानी रिंग सेरेमनी कल गुरुवार को दिल्ली में होने वाली है. लालू परिवार से जुड़े भरोसेमंद सूत्रों के मुताबिक, इस पारिवारिक कार्यक्रम का आयोजन दिल्ली में किया जा रहा है. बिहार के पूर्व उपमुख्‍यमंत्री तेजस्वी यादव की सगाई को लेकर तैयारियां जोरों से चल रही हैं. इस रिंग सेरेमनी में लालू प्रसाद यादव, मां राबड़ी देवी, मीसा भारती समेत उनके परिवार के सभी सदस्य शामिल होंगे.

राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की परीक्षाएं ऑनलाइन मोड पर आयोजित होंगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने परीक्षाएं ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन मोड पर कराने का निर्देश दिया है. ये परीक्षाएं पहले ऑफलाइन मोड पर आयोजित होनी थी. भोपाल में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के हस्तक्षेप के बाद अब परीक्षाएं ऑनलाइन कराने का फैसला किया गया है. बता दें कि आरजीपीवी के विभिन्न पाठ्यक्रमों की पांचवें और सातवें सेमेस्टर की परीक्षाएं इसी सप्ताह से शुरू होनी थी. लेकिन विद्यार्थियों की मांग थी कि उनकी पढ़ाई ऑनलाइन हुई है तो परीक्षाएं भी ऑनलाइन ही होनी चाहिए. उनका कहना था कि परीक्षाओं की तैयारी के लिए थोड़ा वक्त दिया जाना चाहिए. ऐसे में परीक्षाएं अब 16 दिसंबर की जगह दिसंबर के आखिरी सप्ताह से आयोजित की जा सकती हैं.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे थे. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं. न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में आज इतना ही. नई खबरों और नए अपडेट के साथ हम फिर मिलेंगे. तबतक के लिए दें विदा. नमस्कार.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज