Podcast : IND vs PAK: पाकिस्तान ने भारत को वर्ल्ड कप में पहली बार हराया, 10 विकेट से जीतकर रचा इतिहास

  • October 25, 2021, 2:22 pm

नई दिल्ली. खबरों से भरे न्यूज18 हिंदी के पॉडकास्ट में आपसबों का स्वागत है. स्वीकार करें नमस्कार. दोस्तो, टी20 वर्ल्ड कप 2021 के अपने पहले मैच में भारत को पाकिस्तान के हाथों करारी हार मिली है. एकतरफा मुकाबले में पाकिस्तान ने भारतीय टीम को 10 विकेट से हरा दिया है. जम्मू-कश्मीर में नदीमर्ग जनसंहार का मास्टरमाइंड पाकिस्तानी लश्कर आतंकी जिया मुस्तफा मारा गया है. शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान के मामले में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो पर एक गवाह ने रिश्वतखोरी का आरोप लगाया है. इन खबरों के अलावा आज के पॉडकास्ट में राजद से जगदानंद सिह को निकालने को लेकर तेजप्रताप यादव के धरने पर बैठने की खबर भी है. मध्य प्रदेश में फिल्म निदेशक प्रकाश झा पर बजरंग दल ने क्यों स्याही फेकी, यह भी बताएंगे आपको. जम्मू-कश्मीर को लेकर चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ जनरल बिपिन रावत ने जो कहा, वह भी होगा आज के पॉडकास्ट में. मौसम का हाल भी बताएंगे आपको. इन सबसे पहले आज की पहली खबर.



टी20 वर्ल्ड कप 2021 के अपने पहले मैच में भारत को पाकिस्तान के हाथों करारी हार मिली है. एकतरफा मुकाबले में पाकिस्तान ने भारतीय टीम को 10 विकेट से हराया. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने कप्तान विराट कोहली के अर्धशतक की बदौलत पाकिस्तान के सामने 152 रनों का लक्ष्य रखा. पाकिस्तानी टीम ने कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की तूफानी अर्धशतकों की बदौलत 17.5 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया. वर्ल्ड कप के वनडे और टी20 के इतिहास में पाकिस्तान की भारत पर पहली जीत है.

जम्मू-कश्मीर में रविवार को तड़के पुंछ में दो पुलिसकर्मी और एक आर्मी अधिकारी आतंकियों के साथ मुठभेड़ में घायल हो गए. पिछले दो हफ्ते से पुंछ जिले की पहाड़ियों के सघन जंगलों में आतंकियों के साथ मुठभेड़ चल रही है. इस एनकाउंटर में 11 अक्टूबर से 14 अक्टूबर के बीच आतंकियों से लोहा लेते हुए 9 सैन्यकर्मी शहीद हो गए हैं. इधर, जम्मू कश्मीर पुलिस ने एक बयान में कहा है कि ‘पुंछ मुठभेड़ के दौरान पाकिस्तानी लश्कर आतंकी जिया मुस्तफा को आतंकियों का पता लगाने के लिए भाटा दूरियां ले जाया गया था. मुस्तफा को 2003 में जम्मू कश्मीर पुलिस ने गिरफ्तार किया था और उसी साल मार्च में हुए कश्मीरी पंडितों के नदीमर्ग जनसंहार का मास्टरमाइंड माना जाता था. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में कहा गया है कि सर्च ऑपरेशन के दौरान आर्मी और पुलिस की संयुक्त टीम पर आतंकियों ने दोबारा फायरिंग शुरू कर दी. इस फायरिंग में दो पुलिसकर्मी और आर्मी के एक अधिकारी घायल हो गए. इसी फायरिंग में आतंकी जिया मुस्तफा भी मारा गया.

मुंबई तट पर एक क्रूज शिप में रेव पार्टी पर छापा मारने और वहां से नशीले पदार्थ मिलने के मामले से जुड़े एक गवाह ने रविवार को आरोप लगाया कि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने शाहरुख खान से उनके बेटे आर्यन खान को रिहा करने के लिए कथित तौर पर डील की बात थी. गवाह प्रभाकर सेल ने विभिन्न टीवी चैनलों पर खुले तौर पर कहा कि उन्हें एनसीबी के क्षेत्रीय निदेशक समीर वानखेड़े से अपनी जान को खतरा है. हालांकि एनसीबी ने इन सभी आरोपों को सिरे से खारिज किया है. गवाह प्रभाकर सेल ने अपने एक हलफनामे में दावा किया है कि उसने तथाकथित निजी जासूस केपी गोसावी और सैम डिसूजा के बीच 18 करोड़ रुपये के सौदे की बात सुनी थी, जिनमें से 8 करोड़ रुपये एनसीबी के मंडल निदेशक समीर वानखेड़े को दिए जाने थे. प्रभाकर ने यह भी दावा किया है कि उसने केपी गोसावी से रुपये लेकर सैम डिसूजा तक पहुंचाए थे.

बिहार में देर रात नाटकीय घटनाक्रम में पिता लालू यादव के पटना पहुंचने के बाद तेजप्रताप यादव धरने पर बैठ गए हैं. उन्होंने कहा है कि जब तक जगदानंद सिंह को पार्टी से नहीं निकालेंगे, तब तक हमें राजद से कोई मतलब नहीं है. तेज प्रताप यादव ने जगदानंद सिंह पर आरोप लगाया कि पटना एयरपोर्ट पर उन्हें जगदानंद सिंह ने धकेला है. उनका कहना है कि जगदानंद सिंह आरएसएस का आदमी है. इस बीच, सूचना यह भी आई है कि पिता लालू प्रसाद यादव उनसे मिलने पहुंचने वाले हैं. तेजप्रताप के धरना पर बैठने की खबर के बाद लालू ने तेज प्रताप को फोन कर कहा है कि वे उनके आवास पर जाएंगे. हालांकि देर रात तेजप्रताप अपने आवास के बाहर मौजूद थे और समर्थकों के साथ धरना दे रहे थे.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं.

चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ जनरल बिपिन रावत ने शनिवार को कहा कि अफगानिस्‍तान में तालिबान के सत्ता पर काबिज होने के बाद वहां की स्थिति की वजह से जम्मू-कश्मीर के साथ-साथ उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के लिए भी खतरे की आशंका है, लेकिन आंतरिक निगरानी पर काम करके इस खतरे से निपटा जा सकता है. सीडीएस जनरल रावत ने कहा, ‘उपमहाद्वीप में व्याप्त खतरों से उभर रहे सुरक्षा परिदृश्य के कारण भारत का राष्ट्रीय सुरक्षा परिदृश्य दबाव में आ गया है. हमें अपने करीब और दूर के पड़ोसी देशों में फैली अस्थिरता के परिणामों से निपटने की जरूरत है और यह हमारी तात्कालिक प्राथमिकता है.’ उन्‍होंने कहा, ‘हमें इसके लिए तैयार रहने की आवश्‍यकता है. अपनी सीमाएं सील करना और निगरानी करना बेहद महत्‍वपूर्ण हो गया है. हमें बाहर से आने वाले लोगों पर नजर रखनी होगी और उनकी जांच भी होनी चाहिए.’

फिल्म डायरेक्टर प्रकाश झा की अपकमिंग वेब सीरीज आश्रम 3 को लेकर रविवार को बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने पुरानी जेल के रास्ते पर हंगामा किया. यहां एक घंटे तक जाम की स्थिति बनी रही. इस दौरान प्रकाश झा पर स्याही फेंकी गई. शूटिंग पुरानी जेल में चल रही थी. आरोप है कि कार्यकर्ताओं ने जेल परिसर के अंदर ही वेब सीरीज की यूनिट के कर्मचारियों के साथ मारपीट की. वैनिटी वैन समेत 5 गाड़ियों में तोड़फोड़ की. कई मीडियाकर्मी भी घायल हुए हैं. हालांकि, फिल्म डायरेक्ट प्रकाश झा ने पुलिस में शिकायत करने से इनकार कर दिया है. पुलिस का कहना है कि अभी तक शिकायत नहीं मिली है. आरोप है कि फिल्म में कथित तौर पर हिन्दू आश्रमों को बदनाम करने की कोशिश की जा रही है. मौके पर डीआईजी इरशाद वली समेत भारी पुलिसबल मौजूद रहे. बजरंग दल ने फिल्म का नाम और स्क्रिप्ट नहीं बदलने तक विरोध करने की बात कही है.

भगवान बुद्ध की क्रीड़ास्थली सिद्धार्थनगर में सोमवार को नौ नए राजकीय मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन होने जा रहा है. यह उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होना है. हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर और चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश को देश में सिरमौर बनाने में जुटे सीएम योगी के इस क्रांतिकारी प्रयास से प्रदेश को एक ही दिन में 3 हजार क्षमता बेड से अधिक अस्पतालों और एमबीबीएस की 9 सौ सीटों की सौगात मिलने जा रही है. बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश के सभी 75 जिलों में मेडिकल कॉलेज की स्थापना का संकल्प कई बार दोहरा चुके हैं. अब तक प्रदेश के 59 जिलों में मेडिकल कॉलेज बन चुके हैं, बन रहे हैं या प्रक्रियाधीन हैं. शेष 16 जिलों के लिए पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेजों की प्रक्रिया पर भी काम चल रहा है.

दिल्‍ली-एनसीआर समेत देश के कुछ हिस्‍सों में रविवार को तेज आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश हुई है. इसके साथ ही पहाड़ों से लेकर मैदानों तक में ठंड की दस्‍तक हो गई है. इस बीच मौसम विभाग ने अपने ताजा पूर्वानुमान में 9 राज्‍यों व केंद्रशासित प्रदेशों में अगले 5 दिन तक जमकर बारिश होने की संभावना जताई है. बता दें कि इस समय देश के पहाड़ी इलाकों में पहले से ही भारी बारिश और बर्फबारी का माहौल है. हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड और जम्‍मू कश्‍मीर के अधिकांश हिस्‍सों में इन दिनों तेज बारिश हो रही है. इस बारिश के कारण हुई घटनाओं में अब तक करीब 60 ट्रेकर्स अपनी जान गंवा चुके हैं.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे थे. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं. न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में आज इतना ही. नई खबरों और नए अपडेट के साथ हम फिर मिलेंगे. तबतक के लिए दें विदा. नमस्कार.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज