Podcast : FATF की ग्रे लिस्ट में बना रहेगा पाकिस्तान, आतंकियों के खिलाफ एक्शन न लेने की सजा

  • October 22, 2021, 8:31 am

नई दिल्ली. देश-विदेश की खबरों से भरे न्यूज18 हिंदी के पॉडकास्ट में आपसबों का स्वागत है. स्वीकार करें नमस्कार. दोस्तो, एक बार फिर कोविड का नया वेरिएंट चिंतित कर रहा है. रूस में कोविड-19 के डेल्टा वेरिएंट के सबवेरिएंट से जुड़े कई मामले सामने आए हैं. इस बीच भारत ने कोविड-19 के खिलाफ जारी टीकाकरण में 100 करोड़ डोज का आंकड़ा पार कर लिया है. आतंकियों के खिलाफ एक्शन नहीं लेने के कारण पाकिस्तान को फिर से फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स के ग्रे लिस्ट में ही रखा गया है. संयुक्त किसान मोर्चा ने योगेंद्र यादव के खिलाफ कार्रवाई करते हुए एक महीने के लिए निलंबित कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार से फिजिकल सुनवाई फिर शुरू हो गई है. इन खबरों के अलावा भी कई और खबरें आज के न्यूज पॉडकास्ट में. फिलहाल आज की पहली खबर.



रूस में कोविड-19 के डेल्टा वेरिएंट के सबवेरिएंट से जुड़े कई मामले सामने आए हैं. कामिल खाफिजोफ नाम के एक रिसर्चर ने कहा कि AY.4.2 का सबवेरिएंट करीब 10 फीसदी ज्यादा घातक है जिसके कारण रूस में रिकॉर्ड नए मामले और मौतें दर्ज की जा रही हैं. हालांकि उन्होंने कहा कि इसके फैलने की गति फिलहाल धीमी है. उन्होंने कहा वायरस के इस वेरिएंट के खिलाफ वैक्सीन प्रभावी हैं. ये इतना अलग नहीं है जो एंटीबॉडी की क्षमता को नाटकीय रूप से बदल देता है. इस सबवेरिएंट के मामले इंग्लैंड में बढ़ रहे हैं. ब्रिटेन में 27 सितंबर से बढ़े मामलों में 6% इसी वेरिएंट से जुड़े मामले हैं. यह खुलासा 15 अक्टूबर को जारी यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी की रिपोर्ट में किया गया है. ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने बुधवार को कहा कि यह मानने का फिलहाल कोई कारण नहीं है कि यह सबवेरिएंट डेल्टा वेरिएंट से ज्यादा बड़ा खतरा साबित हो सकता है.

कोविड-19 के खिलाफ जारी टीकाकरण में देश ने 100 करोड़ डोज का आंकड़ा पार कर लिया है. इस मौके पर राजनेताओं समेत कई लोगों ने खुशी जाहिर की. देश के डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ का शुक्रिया कहा गया है, जिनकी वजह से टीकाकरण सुचारू रूप से चला और चल रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी भारत की इस उपलब्धि पर बधाई दी है. इस बीच बच्चों के लिए वैक्सीन को लेकर अच्छे संकेत मिले हैं. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि फरवरी तक बच्चों की वैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 10 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे. यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय ने दी है. माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री शुक्रवार के संबोधन में कोविड टीकाकरण और आशंकित तीसरी लहर से बचाव पर जोर देंगे. संभावना है कि प्रधानमंत्री कोविड से अगले चरण की लड़ाई का खाका देश के सामने रखें.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें और बढ़ गई हैं. आतंकियों के खिलाफ एक्शन नहीं लेने के कारण पाकिस्तान को फिर से फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स के ग्रे लिस्ट में ही रखा गया है. पाकिस्तान ने एक्शन प्लान के 34 में से 4 बिंदुओं पर कदम नहीं उठाए हैं. पाकिस्तान के अलावा उसका समर्थक मित्र तुर्की भी फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की ग्रे लिस्ट में शामिल किया गया है. कश्मीर पर प्रोपेगेंडा में तुर्की लगातार पाकिस्तान का साथ देता रहा है. बता दें कि
एफएटीएफ का तीन दिवसीय सत्र 19 से 21 अक्टूबर तक आयोजित किया गया था जिसमें पाकिस्तान को एक बार फिर से ग्रे लिस्ट में ही रखा गया है. पाकिस्तान अब अप्रैल 2022 में होने वाली एफएटीएफ की बैठक तक ग्रे लिस्ट में बना रहेगा. पाकिस्तान जून 2018 से ग्रे लिस्ट से बाहर नहीं आ सका है.

संयुक्त किसान मोर्चा ने सदस्य और सामाजिक कार्यकर्ता योगेंद्र यादव के खिलाफ कार्रवाई की है. 46 किसान संगठनों के समूह ने यादव को एक महीने के लिए निलंबित कर दिया है. खबर है कि लखीमपुर खीरी हिंसा में मारे गए भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता के परिवार से मिलने के कारण यादव के खिलाफ यह कार्रवाई की गई है. बता दें कि लखीमपुर हिंसा में 8 लोगों की मौत हो गई थी. 4 किसानों और एक पत्रकार के अलावा इसमें 2 बीजेपी कार्यकर्ता और एक ड्राइवर शामिल था. एनडीटीवी के अनुसार, सूत्रों ने बताया कि पंजाब में किसान संगठनों की तरफ से उठ रही मांग के बाद योगेंद्र यादव के खिलाफ यह फैसला गुरुवार को हुई बैठक में किया गया है.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं.

सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार से दोबारा फिजिकल सुनवाई या व्यक्तिगत उपस्थिति में सुनवाई की शुरुआत हो गई है. कोरोना वायरस के चलते मार्च 2020 से ही कोर्ट में फिजिकल सुनवाई नहीं हो रही थी. मुख्य न्यायाधीश एनवी रमन्ना के इस फैसले पर वकीलों ने खुशी जाहिर की है. सीजेआई ने कहा है कि फिजिकल सुनवाई दिवाली के बाद बड़े स्तर पर शुरू हो जाएगी. एक दिन पहले ही कई वरिष्ठ वकीलों ने फिजिकल सुनवाई का विरोध किया था, जबकि सुप्रीम कोर्ट बार एसोशिएशन ने मुख्य न्यायाधीश से दोबारा फिजिकल हियरिंग शुरू करने की अपील की थी. इसके लिए वकीलों ने कोविड-19 के कम होते मामलों का हवाला दिया था.

बॉलीवुड एक्टर आमिर खान द्वारा लोगों को सड़कों पर पटाखे न चलाने की सलाह दिए जाने से संबंधित, टायर कंपनी के विज्ञापन पर बीजेपी सांसद अनंत कुमार हेगड़े ने आपत्ति जताई है. उन्होंने कहा है कि, कंपनी को नमाज के नाम पर सड़कों को अवरुद्ध किए जाने और अजान के दौरान मस्जिदों से निकलने वाले शोर से संबंधित समस्या का समाधान भी करना चाहिए. कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनंत वर्धन गोयनका को भेजे पत्र में उत्तर कन्नड़ लोकसभा सीट से सांसद अनंत कुमार हेगड़े ने लिखा है कि वे हिंदुओं में रोष उत्पन्न करने वाले हालिया विज्ञापन का संज्ञान लें.

केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत में 3 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है. अब केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्‍ता बढ़कर 31 फीसदी हो जाएगा. यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से लागू की गई है. इसका मकसद सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई से लड़ने में मदद करना है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि इस फैसले से केंद्र सरकार के 47.14 लाख कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनरों को सीधा फायदा मिलेगा.

देश की राजधानी दिल्‍ली में डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं. दिल्‍ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार के अस्पतालों में भर्ती डेंगू के 221 मरीजों में से करीब 25 फीसदी दूसरे शहरों से आए हुए हैं. उन्‍होंने कहा कि दिल्ली में डेंगू की स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है. दिल्ली के अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या बढ़ा दी गई है और अस्पतालों में बिस्तरों की कोई कमी नहीं है. दिल्‍ली में इस साल अब तक डेंगू के 723 केस सामने आए हैं.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे थे. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं. न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में आज इतना ही. नई खबरों और नए अपडेट के साथ हम फिर मिलेंगे. तबतक के लिए दें विदा. नमस्कार.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज