Podcast : भारत ने UNHRC में कहा- आतंकियों को पेंशन देता है पाकिस्तान

  • June 23, 2021, 3:52 pm

आज के पॉडकास्ट में आपको बताएंगे संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन के प्रथम सचिव पवन कुमार बाधे का वह बयान जिसमें उन्होंने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है. इसके अलावा बताएंगे कि अवैध घुसपैठ की कोशिश के दौरान मालदा से पकड़े गए चीनी नागरिक ने जांच अधिकारियों को चीन के किन मंसूबों की जानकारी दी. इन खबरों के अलावा कोरोना वायरस, लॉकडाउन और वैक्सीनेशन अभियान को लेकर भी खबरें हैं आज के पॉडकास्ट में. पॉडकास्ट के अंत में आपको बताएंगे कि बैंकों से जुड़ी कई खबरें, जो निश्चित तौर पर आपके लिए जरूरी खबरें हैं. फिलहाल चलिए पहली खबर की ओर.



नई दिल्ली. आप सुनना शुरू कर चुके हैं न्यूज18 हिंदी का पॉडकास्ट. स्वीकार करें मेरा नमस्कार. आज के पॉडकास्ट में आपको बताएंगे संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन के प्रथम सचिव पवन कुमार बाधे का वह बयान जिसमें उन्होंने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है. इसके अलावा बताएंगे कि अवैध घुसपैठ की कोशिश के दौरान मालदा से पकड़े गए चीनी नागरिक ने जांच अधिकारियों को चीन के किन मंसूबों की जानकारी दी. इन खबरों के अलावा कोरोना वायरस, लॉकडाउन और वैक्सीनेशन अभियान को लेकर भी खबरें हैं आज के पॉडकास्ट में. पॉडकास्ट के अंत में आपको बताएंगे कि बैंकों से जुड़ी कई खबरें, जो निश्चित तौर पर आपके लिए जरूरी खबरें हैं. फिलहाल चलिए पहली खबर की ओर.

मंगलवार को जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के एक सत्र में भारत ने पाकिस्तान की तीखी आलोचना की है. दरअसल संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के एक सत्र में पाकिस्तान ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कश्मीर का मुद्दा उठाया था और भारत पर कई आरोप लगाए थे. पाकिस्तान के बयान के बाद जवाब देने के अपने अधिकार का इस्तेमाल करते हुए पवन कुमार बाधे ने कहा कि आतंकवाद मानवाधिकारों का घोर उल्लंघन करता है और उसके सभी रूपों से कड़ाई से निपटने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अपनी राष्ट्रीय नीति के तौर पर खतरनाक और घोषित आतंकवादियों को पेंशन देता है और अपने क्षेत्र में पनाह देता है. अब वक्त आ गया है जब पाकिस्तान को आतंकवाद की मदद करने और उसे बढ़ावा देने का जिम्मेदार ठहराया जाए. आपको बता दें कि पवन कुमार बाधे संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन के प्रथम सचिव हैं.

पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में घुसपैठ की कोशिश के दौरान 12 जून को गिरफ्तार चीनी नागरिक ने जांचकर्ताओं को बताया कि उसके देश की विभिन्न एजेंसियां रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट समेत केंद्र सरकार की विभिन्न वेबसाइटें हैक करने का प्रयास कर रही हैं. इस मामले की जांच कर रहे स्पेशल टास्क फोर्स के सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. पकड़े गए चीनी नागरिक हैन जुनवे ने पूछताछ के दौरान अधिकारियों को बताया कि चीनी एजेंसियों ने बेंगलुरु की उस कंपनी को निशाना बनाया, जो मंत्रालय और बीएसएनएल से जुड़ी हुई है. एसटीएफ के अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा को बताया कि कई एयरोस्पेस कंपनियां भी इन एजेंसियों के निशाने पर हैं. अधिकारी ने कहा कि चीनी नागरिक ने बताया कि चीन की एजेंसियां भारत की रक्षा प्रणाली में तांक-झांक करने की कोशिश कर रही हैं इसलिए वे भारतीय रक्षा मंत्रालय की विभिन्न वेबसाइट को हैक करने का प्रयास कर रही हैं.

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर एएसआई सुखबीर यादव ने अंडरवीयर पहने नाबालिग लड़कों का जुलूस निकाला और उनसे उठक बैठक करवाई. इस कार्रवाई के बाद डायल 100 पर तैनात तलैया थाने के एएसआई सुखबीर यादव को को लाइन अटैच कर दिया गया है. उनके कपड़े छुपाने वाले दो गोताखोरों पर भी कार्रवाई की गई है. इस मामले की जांच आईपीएस अफसर विजय खत्री कर रहे हैं. राज्य बाल संरक्षण आयोग ने भी एएसआई की इस कार्रवाई पर एतराज जताया है. आपको बता दें कि वीकेंड लॉकडाउन के दौरान भोपाल के बड़े तालाब में कुछ नाबालिग लड़के नहा रहे थे. डायल 100 की नजर उन पर पड़ी तो उसमें तैनात एएसआई ने उन लड़कों की अंडरवियर में ही परेड करवा दी. डीआईजी इरशाद वली ने इस कार्रवाई की जानकारी मिलने के बाद तत्काल एक्शन मोड में आए. उन्होंने डायल 100 पर तैनात तलैया थाने के एएसआई सुखबीर यादव को लाइन अटैच कर दिया.

भारत समेत नौ देशों में मिले कोरोना के डेल्टा प्लस वेरियंट ने चिंता बढ़ा दी है. देश में इसके अब तक 22 केस सामने आ आ चुके हैं. केंद्र ने कहा कि डेल्टा प्लस वेरियंट पर कड़ी नजर है. केंद्र सरकार ने राज्यों को इससे निपटने के लिए चिट्ठी लिखकर आगाह किया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, डेल्टा प्लस वेरियंट को लेकर तमाम जानकारियां जुटाई जा रही हैं. इसके साथ ही सरकार ने कहा कि डेल्टा वेरियंट पर कोविशील्ड और कोवैक्सिन असरदार हैं. आपको बता दें कि देश में कोरोना की दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार डेल्टा वेरियंट इस वक्त भारत सहित दुनिया के 80 देशों में है. जबकि डेल्टा प्लस वेरियंट भारत समेत 9 देशों में है. कोरोना का डेल्टा प्लस वेरियंट अमेरिका, यूके, पुर्तगाल, स्विजरलैंड, जापान, पोलैंड, नेपाल, चीन, रूस सहित भारत में पाया गया है. हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, भारत में डेल्टा प्लस वेरियंट के 22 मामलों में 16 महाराष्ट्र के हैं. बाकी मामले केरल और मध्य प्रदेश में हैं.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं.

कोरोना संक्रमण के खिलाफ वैक्सीनेशन अब तक का सबसे बड़ा हथियार है. बिहार में कोरोना वैक्सीन को लेकर 21 जून से मेगा अभियान की शुरुआत हो गई है. अगले 6 महीने में 6 करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है. वहीं बैंकों ने लोगों को प्रेरित करने के लिए नए ऑफर की भी शुरुआत की है. बैंकों ने वैक्सीन लेने के बाद फिक्स डिपॉजिट करने वालों को ज्यादा ब्याज देने की स्कीम का ऐलान किया है. इस स्कीम के तहत एक डोज या दोनों डोज लेने वाले व्यक्ति को ज्यादा ब्याज दिया जाएगा. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने इम्यून इंडिया डिपॉजिट स्कीम शुरू की है. यह फिक्स डिपॉजिट 1111 दिनों में मैच्योर होगी. इस स्कीम के तहत वैक्सीन लगवा चुके लोगों को सेंट्रल बैंक फिक्स डिपॉजिट करने पर पहले से तय ब्याज से 0.25 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को बैंक 0.75 प्रतिशत ज्यादा ब्याज देगा. सेंट्रल बैंक के अलावा यूको बैंक भी कई ऑफर दे रहा है. यूको बैंक ने युकोवैक्सी 999 नाम से योजना की शुरुआत की है जिसके तहत लोगों को 0.30 प्रतिशत ज्यादा ब्याज देने का ऐलान किया है. इस योजना में मैच्योरिटी 999 दिनों में पूरी होगी.

बात जब बैंकों की चली तो आपको ध्यान दिला दूं कि 1 जुलाई से एसबीआई के कुछ नियम बदल जाएंगे. एसबीआई ने एटीएम से पैसा निकालने, बैंक ब्रांच से पैसा निकालने और चेकबुक को लेकर नियमों में 1 जुलाई से बदलाव की घोषणा की है. एसबीआई के बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट खाताधारकों के लिए हर महीने चार मुफ्त नकद निकासी उपलब्ध होगी - जिसमें एटीएम और बैंक शाखाएं शामिल हैं. बैंक फ्री लिमिट के बाद हर ट्रांजैक्शन पर 15 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज करेगा. इसके अलावा एसबीआई बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट खाताधारकों को एक फाइनैंशियर ईयर में 10 चेक की कॉपी मिलती है. अब 10 चेक के पत्तों के लिए बैंक आपसे 40 रुपये और जीएसटी, 25 चेक लीव के लिए 75 रुपये और जीएसटी, इमरजेंसी चेक बुक पर 10 पत्तों के लिए 50 रुपये और जीएसटी वसूल करेगा. वरिष्ठ नागरिकों को चेक बुक पर नए सेवा शुल्क से छूट दी जाएगी.

केनारा बैंक के ग्राहकों के लिए यह खबर महत्वपूर्ण है. 1 जुलाई 2021 से सिंडीकेट बैंक का आईएफएससी कोड बदलने जा रहा है. सिंडीकेट बैंक के सभी ग्रहकों को अपने ब्रांच से अपडेटेडे IFSC कोड के विषय में जानकारी लेने के लिए कहा गया है. केनारा बैंक की तरफ से कहा गया है कि सिंडीकेट बैंक के विलय के बाद सभी ब्रांच के आईएफसी कोड में बदलाव किया गया है. बैंक ने ग्राहकों को कहा है कि IFSC code को अपडेट कर लें, नहीं तो 1 जुलाई से NEFT, RTGS और IMPS जैसी सुविधाओं का लाभ नहीं ले सकेंगे.

देशभर में 21 जून से शुरू हुए कोरोना वैक्‍सीन के टीकाकरण के महाभियान के तहत पहले दिन सोमवार को 86 लाख से अधिक टीके लगाकर रिकॉर्ड बनाया गया था, लेकिन मंगलवार को यह महाभियान थोड़ा धीमा हो गया. 22 जून की रात 11 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार देश में वैक्‍सीन की कुल 54 लाख डोज लगाई गईं. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार, भारत में कोविड-19 का कुल टीकाकरण कवरेज 29 करोड़ का आंकड़ा पार कर गया है. मंत्रालय के अनुसार 18-44 आयु वर्ग में मंगलवार को 32 लाख 81 हजार 562 से अधिक टीके पहले डोज के रूप में लगाए गए, जबकि दूसरे डोज कै तौर पर 71 हजार 655 टीके लगाए गए. टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की शुरुआत के बाद से कुल मिलाकर, 37 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इस आयु वर्ग के 6 करोड़ 55 लाख 38 हजार 687 से अधिक लोगों ने पहला डोज ले लिया है. 14 लाख 24 बजार 612 से अधिक लोगों ने अपनी दूसरी खुराक ली है.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे थे. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं. न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में आज इतना ही. नई खबरों और नए अपडेट के साथ हम फिर मिलेंगे. तबतक के लिए दें विदा. नमस्कार.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज