Podcast : RRB NTPC Protest : आज बिहार बंद, जानें क्या हो रहा है राज्य में

  • January 28, 2022, 11:47 am

आप सुनना शुरू कर चुके हैं खबरों से भरा न्यूज18 हिंदी पॉडकास्ट. इस पॉडकास्ट में आपका स्वागत है. स्वीकार करें अनुराग अन्वेषी का नमस्कार. दोस्तो, देश भर में शीतलहर का प्रकोप जारी है और फिलहाल तीन दिन इससे राहत की कोई उम्मीद नहीं. इस ठंड के बावजूद बिहार में सियासी पारा गरम है. छात्रों के बुलाए भारत बंद के समर्थन में राजनीतिक पार्टियां सड़क पर उतर चुकी हैं. यूपी विधानसभा चुनाव के पहले फेज के चुनाव के लिए आज से चुनाव प्रचार करने की इजाजत चुनाव आयोग ने दी है. इन खबरों के अलावा आज के पॉडकास्ट में होंगी अयोध्या में राम मंदिर, दिल्ली में गैंगरेप, देश भर में कोरोना का हाल और महाराष्ट्र सरकार में शराब पर बनी नई नीति से जुड़ी खबरें. फिलहाल जानें देश भर में मौसम का हाल



जनवरी का महीना खत्म होने वाला है, लेकिन शीतलहर का प्रकोप लगातार जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक, कड़ाके की ठंड का ये दौर अभी करीब एक हफ्ता और रहने वाला है. अगले 24 घंटे के लिए मध्य प्रदेश में अलर्ट जारी किया गया है. राज्य के कई हिस्सों के तापमान में भारी गिरावट दर्ज किए जाने की संभावना है. साथ ही अगले 24 घंटों के दौरान उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी शीतलहर जारी रहेगी. दिल्ली में आज की सुबह सर्द हवाओं के साथ शुरू हुई. सुबह 6 बजे दिल्ली में तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में घना कोहरा देखने को मिला. IMD ने संभावना जताई है कि दिल्ली-एनसीआर में हल्के बादल रहने के कारण धूप आती जाती रहेगी और तापमान में ज्यादा बढ़त देखने को नहीं मिलेगी. दिन भर हवाएं चलने के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. इसके साथ ही पूरे दिन गलन बनी रहेगी. स्काइमेट वेदर के मुताबिक अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी, जबकि पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है. अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में छिटपुट हिमपात बर्फबारी होने की संभावना है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, केरल और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है.

बिहार के अधितकर हिस्सों में भी ठंड से लोगों का बुरा हाल है, लेकिन वहां का सियासी पारा आज चढ़ा हुआ है. रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) के नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी एग्जाम (NTPC) के नतीजों के खिलाफ बिहार में शुक्रवार सुबह छात्रों के समर्थन में उतरे नेताओं ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है. बता दें कि बिहार के कई छात्र और युवा संगठनों ने शुक्रवार को बिहार बंद का आह्वान किया था. हालांकि इस घोषणा के बाद बीजेपी नेता सुशील मोदी ने दावा किया था कि रेल मंत्रालय ने छात्रों की मांग मान ली है और एनटीपीसी की परीक्षा छात्रों की मांग के मुताबिक होगी. लेकिन शुक्रवार की सुबह खबर आ रही है कि वैशाली जिले के हाजीपुर नगर के रामशीष चौक पर महुआ के राजद विधायक डॉ मुकेश रोशन ने सड़क पर आगजनी कर जाम कर दिया और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. इस दौरान हाजीपुर मुजफ्फरपुर, हाजीपुर छपरा, हाजीपुर समस्तीपुर समेत अन्य मुख्य मार्गों पर वाहनों की लंबी कतारें लग गई जाम के कारण आवगमन ठप हो गया. बिहार के कई अन्य हिस्सों से भी प्रदर्शन और सड़क जाम किए जाने की सूचना है.

छात्रों को भड़काने के मामले में एफआईआर दर्ज होने के बाद गुरुवार को खान सर अंडरग्राउंड रहे और दिन भर उन्होंने अपना मोबाइल स्विच ऑफ रखा था. लेकिन गुरुवार को लगभग आधी रात को खान सर अचानक अपने यूट्यूब चैनल पर आए और छात्रों के लिए एक वीडियो संदेश दिया. खान सर ने इस वीडियो संदेश के माध्यम से छात्रों से अपील की कि शुक्रवार को कोई छात्र प्रोटेस्ट में हिस्सा न ले. इस वीडियो में खान सर ने भाजपा सांसद और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी की चर्चा की और उनके वीडियो का हवाला देते हुए कहा कि सुशील मोदी ने भी रेल मंत्री से बातचीत की है. सांसद ने कहा कि छात्रों के बीच रिजल्ट देने और यूनिक नंबर वाली मांग लगभग मान ली गई है. इसके अलावा CBT 2 को भी हटाने पर सहमति बन गई है.

अयोध्‍या में राम मंदिर के निर्माण कार्य के तीसरे चरण का काम शुरू हो गया है. इसके तहत ‘प्लिंथ’ यानी खंबे के चौकोर निचले हिस्से का निर्माण शुरू किया गया है. ट्रस्‍ट के अनुसार ग्रेनाइट पत्थर के साथ ‘प्लिंथ’ का निर्माण कार्य 24 जनवरी को शुरू हो गया है. मंदिर भवन के लिए आधार का काम करने वाले चबूतरे पर मंदिर के मुख्य ढांचे का निर्माण किया जाएगा. ‘प्लिंथ’ के निर्माण में करीब 17,000 ग्रेनाइट पत्थरों का उपयोग किया जाएगा. उम्मीद है कि ग्रेनाइट पत्थर लगाने का काम मई तक पूरा हो जाएगा. मंदिर की मजबूती को ध्यान में रखते हुए दक्षिण भारत के सबसे मजबूत प्राकृतिक ग्रेनाइट पत्थर का इस्तेमाल करने का निर्णय किया गया है.

ये खबरें आप न्यूज18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं.

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए राजनीतिक दल और उम्मीदवार आज से खुले स्थानों पर जनसभाएं कर सकते हैं, लेकिन इन सभाओं में 500 से ज्यादा लोगों की मौजूदगी की इजाजत नहीं है. बता दें कि चुनाव आयोग ने 22 जनवरी को रैलियों और रोड शो पर लगा प्रतिबंध 31 जनवरी तक बढ़ा दिया था. तब ही आयोग ने उन क्षेत्रों में 500 लोगों तक की सीमा के साथ आमसभाएं करने की अनुमति दी थी, जहां पहले दो चरणों में मतदान होने हैं. चुनाव आयोग ने कहा था कि 10 फरवरी को यूपी विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान वाले क्षेत्रों में राजनीतिक दल और उम्मीदवार 28 जनवरी से ‘भौतिक जनसभाएं’ कर सकते हैं. जबकि इससे पहले ही चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को अधिकतम 300 लोगों या किसी हॉल की क्षमता का 50 प्रतिशत के साथ ‘इनडोर’ बैठकें करने की अनुमति दी थी. पहले चरण में उत्तर प्रदेश विधानसभा के लिए 58 सीटों पर मतदान होगा. जबकि दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को होना है. 14 फरवरी को गोवा और उत्तराखंड में भी मतदान होंगे. चुनाव आयोग ने कहा था कि दूसरे चरण के मतदान के लिए 1 फरवरी से जनसभाएं की जा सकती हैं. इसी दूसरे चरण में पंजाब में भी चुनाव होने थे. लेकिन संत रविदास जयंती के मद्देनजर चुनाव आयोग ने पंजा में मतदान की तारीख 20 फरवरी कर दी है.

गुरुवार को केंद्र सरकार की ओर से जारी कोरोना बुलेटिन के मुताबिक, बीते 24 घंटे में देश में 2 लाख 86 हजार 384 नए मामले दर्ज किए गए. केरल में सबसे ज्यादा 51 हजार 739 नए केस पाए गए. इस दौरान संक्रमम के गुजरात में 12 हजार 911 और दिल्ली में 4291 नए मामले दर्ज किए गए. इन स्थितियों के मद्देनजर, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया 8 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति पर चर्चा के लिए शुक्रवार को एक समीक्षा बैठक करेंगे. ये समीक्षा बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये शुक्रवार दोपहर ढाई बजे आयोजित होगी, जिसमें मांडविया आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, पुडुचेरी और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति और वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट को फैलने से रोकने की तैयारियों का जायजा लेंगे.

नौसेना और थल सेना के 3 जवानों पर दिल्ली में एक शादीशुदा महिला से गैंगरेप का आरोप लगा है. जिसके बाद तीनों आरोपी फरार हो गए हैं. महिला की शिकायत के बाद दिल्ली पुलिस आरोपियों की तलाश में जुटी है. पुलिस के मुताबिक, महिला ने अपनी शिकायत में बताया है कि 3 लोगों ने दो बार उसका गैंगरेप किया. अभियुक्तों ने पहली बार किए गए गैंगरेप का वीडियो भी बनाया है. बाद में वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी दी. इस वारदात से सदमे में आई महिला दिल्ली छोड़कर अपने गांव चली गई. बाद में जब पति को इस मामले का पता चला तो उसने पत्नी को समझाया और तब महिला वापस दिल्ली आई और पुलिस में आरोपियों के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई. आरोपियों में एक नेवी में है जबकि दो थल सेना के जवान.

महाराष्ट्र सरकार ने फैसला किया है कि अब वाईन, जनरल दुकानों और सुपर मार्केट में भी बेची जा सकती है. सरकार ने इसके लिए शर्त रखी है कि ये सुपर मार्केट और जनरल दुकान कम से कम 1000 स्‍क्वायर फीट से बड़े हों. महाराष्ट्र सरकार की कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया है. इस फैसले पर भारतीय जनता पार्टी ने अपना विरोध जताया है. पार्टी का कहना है कि वह महाराष्‍ट्र को ‘मद्यराष्‍ट्र’ नहीं बनने देगी.

ये खबरें आप न्यूज18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे थे. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं. आज के पॉडकास्ट में सिर्फ इतना ही. नई खबरों और नए अपडेट के साथ हम फिर मिलेंगे. तब तक के लिए दें अनुराग अन्वेषी को विदा. नमस्कार दोस्तो.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज