podcast : महंत नरेंद्र गिरी के शव का पोस्टमॉर्टम आज, हत्या है या आत्महत्या - खुलेगा राज

  • September 22, 2021, 10:39 am

नई दिल्ली. आप सुनना शुरू कर चुके हैं देश-विदेश की खबरों से भरा न्यूज18 हिंदी का पॉडकास्ट. आपका स्वागत है दोस्तो, स्वीकार करें नमस्कार. दोस्तो, अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की मौत खुदकुशी है या हत्या, इसका खुलासा आज होनेवाले पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से हो जाएगा. आज ही उन्हें भू-समाधि भी दी जाएगी. AIMIM के प्रमुख एवं हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी के दिल्ली में आधिकारिक आवास में तोड़फोड़ हुई है. इस आरोप में हिंदू सेना के 5 लोग हिरासत में लिए गए हैं. SAARC के विदेश मंत्रियों की 25 सितंबर को न्यूयॉर्क में आयोजित होने वाली बैठक क्यों टाल दी गई है, यह भी बताएंगे हम आपको आज के पॉडकास्ट में. इन खबरों के अलावा कोरोना वैक्सीन की खरीदारी, वायुसेना प्रमुख की नियुक्ति, बाबुल सुप्रियो से जुड़ी खबरें भी होंगी. उत्तराखंड चुनावी मौसम का हाल भी देंगे आपको, साथ ही देश भर में मौसम का हाल भी होगा आज के पॉडकास्ट में. फिलहाल आज की पहली खबर.



अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के शव का पोस्टमॉर्टम आज यानी बुधवार को होगा. 5 डॉक्टरों का पैनल पोस्टमॉर्टम करेगा. इसकी वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के बाद ही यह तय हो पाएगा कि महंत नरेंद्र गिरि ने आत्महत्या की थी या हत्या कर उनके शव को फंदे से टांग दिया गया था. इस बीच आज ही अखाड़ा परिषद की बैठक भी होनी है जिसमें तय होना है कि महंत नरेंद्र गिरि का उत्तराधिकारी कौन होगा. हालांकि महंत नरेंद्र गिरि ने सुसाइड नोट में बलवीर गिरि को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया है. पोस्टमॉर्टम के बाद आज ही महंत नरेंद्र गिरि को मठ बाघंबरी गद्दी में भू-समाधि दी जाएगी. हालांकि पहले यह तय हुआ था कि महंत नरेंद्र गिरि को 23 सितंबर को समाधि दी जाएगी. लेकिन पोस्टमॉर्टम के बाद बॉडी को ज्यादा देर रखना उचित नहीं होगा, लिहाजा उन्हें आज ही पूरे विधि विधान के साथ समाधि दी जाएगी. सुसाइड नोट में महंत नरेंद्र गिरि ने लिखा है कि उन्हें उनके गुरु की समाधि के बगल में नींबू के पेड़ के पास समाधि दी जाए.

दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को यहां अशोक रोड पर स्थित ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन यानी AIMIM के प्रमुख एवं हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी के आधिकारिक आवास में तोड़फोड़ करने के आरोप में हिंदू सेना के 5 सदस्यों को हिरासत में लिया. ओवैसी के आवास पर हमले की यह वारदात मंगलवार शाम को हुई है. नई दिल्ली क्षेत्र के पुलिस उपायुक्त दीपक यादव ने कहा कि मामले में कथित संलिप्तता के लिए 5 लोगों को हिरासत में लिया गया है. इस मामले पर असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि लोगों के कट्टरपंथ के लिए भाजपा को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए. अगर किसी सांसद के घर पर इस तरह से हमला होता है, तो इससे क्या संदेश जाता है? बताया गया है कि हमलावरों ने बंगले के बाहर लगी नेम प्लेट, लैंप और खिड़कियों के शीशे तोड़ दिए हैं. हमले के वक्त ओवैसी बंगले में मौजूद नहीं थे. बंगले पर मौजूद लोगों ने बताया कि हमलावर 7 से 8 की संख्या में आए थे. वे नारेबाजी कर रहे थे. इस दौरान उनलोगों ने घर के अंदर जमकर ईंट फेंकीं और तोड़फोड़ की.

बॉलीवुड सिंगर से राजनेता बने बाबुल सुप्रियो भारतीय जनता पार्टी से विदा लेकर पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं. अब एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा कि वे ऐसी पार्टी का हिस्सा बनना चाहते हैं, जो उन्हें गर्मजोशी से साथ रखे और प्लेइंग 11 का हिस्सा बनाए. इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और टीएमसी का धन्यवाद किया. कहा जा रहा है कि जुलाई में हुए कैबिनेट विस्तार में पद से हटाए जाने के बाद सुप्रियो नाराज चल रहे थे. एनडीटीवी को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा, ‘जब भी मैं किसी भी टीम के लिए खेलता हूं, तो मैं मैदान पर अपना खून-पसीना देना चाहता हूं. जनता से सैलरी और सुविधाएं लेकर कुर्सी गर्म करना मेरे डीएनए में नहीं है.’ उन्होंने कहा, ‘मैं उस टीम के लिए खेलूंगा, जो मुझे खेलने देगा…’

दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन यानी SAARC के विदेश मंत्रियों की बैठक रद्द कर दी गई है. ये बैठक 25 सितंबर को न्यूयॉर्क में आयोजित होने वाली थी. सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान चाहता था कि तालिबान की सरकार भी इस बैठक में शामिल हो जिसके लिए सार्क के ज्यादातर देश तैयार नहीं थे. ऐसे में सर्वसम्मति न होने की वजह से बैठक रद्द कर दी गई. बता दें पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई समर्थित हक्कानी नेटवर्क के तालिबान की अंतरिम सरकार में शामिल होने के बाद से ही पाकिस्तान, अफगानिस्तान के आंतरिक मसलों में हस्तक्षेप करने में लगा हुआ है. आईएसआई अफगानिस्तान को बतौर पाकिस्तानी कब्जे के क्षेत्र के रूप में चाहता है. दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन में भारत के अलावा अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल हैं.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं.

देश में कोरोना वैक्सीन के बढ़ते प्रोडक्शन के मद्देनजर केंद्र सरकार फाइज़र और मॉर्डना जैसी फार्मा कंपनियों से वैक्सीन नहीं खरीदेगी. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है. सूत्रों का कहना है कि केंद्र सरकार के मुताबिक भारत में बनी वैक्सीन रखरखाव के लिहाज से ज्यादा बेहतर है और इनकी कीमत भी कम है. सूत्रों का ये भी कहना है कि इन फार्मा कंपनियों की तरफ से किए गए एक और अनुरोध को सरकार ने नकार दिया गया है. दरअसल ये कंपनियों चाहती हैं कि अगर वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट होता है तो उन्हें लीगल प्रोटेक्शन दिया जाए. भारत में किसी भी कंपनी को इस तरह की छूट नहीं दी गई है. फाइज़र और मॉडर्ना की वैक्सीन इस वक्त सिर्फ अमेरिका और यूरोप में ही बन रही हैं.

एयर मार्शल वीआर चौधरी को नया वायुसेना प्रमुख नियुक्त किया गया है. वह 30 सितंबर को निवर्तमान वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया की सेवानिवृत्ति के बाद पदभार संभालेंगे. दिसंबर 1982 में भारतीय वायुसेना की लड़ाकू धारा में शामिल हुए चौधरी को 3800 घंटे का फ्लाइंग एक्सपीरिएंस है. राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन के पूर्व छात्र वीआर चौधरी अपने करियर के दौरान फ्रंटलाइन फाइटर स्क्वाड्रन और फाइटर बेस की कमान संभाल चुके हैं. इससे पहले, वीआर चौधरी वायु सेना मुख्यालय में वायु सेना के उप प्रमुख और पूर्वी वायु कमान में सीनियर एयर स्टाफ ऑफिसर के तौर पर कार्य कर चुके हैं. जुलाई में उप प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण करने से पहले चौधरी ने पश्चिमी वायु कमान के कमांडर-इन-चीफ के तौर पर काम किया है.

उत्तराखंड में 2022 के विधानसभा चुनावी मैदान में अक्टूबर का महीना खास हो जाएगा. दरअसल, केंद्र सरकार के दिग्गज यहां में चुनावी मोर्चा संभालेंगे. खबर है कि अक्टूबर से भाजपा के राष्ट्रीय नेताओं का दौरों उत्तराखंड में शुरू होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी उत्तराखंड में चुनाव प्रचार करेंगे. फिलहाल प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और रक्षा मंत्री के दौरे तय किए जा रहे हैं. इनके चुनाव प्रचार कार्यक्रम को लेकर स्थान, दिन और समय के बारे में अंतिम रूपरेखा बनाई जा रही है. उम्मीद है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 1 अक्टूबर को उत्तराखंड आएंगे. 16-17 अक्टूबर को अमित शाह के देहरादून और हरिद्वार दौरे की योजना है. अक्टूबर में ही पीएम के केदारनाथ दौरे के साथ चुनावी दौरे की भी चर्चा है. सबसे अहम दौरा गृह मंत्री अमित शाह का माना जा रहा है, वे हरिद्वार में संतों से मुलाकात कर चुनावी मूड भांपेंगे.

IMD ने उत्तराखंड, पूर्वी यूपी, पश्चिमी राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, तमिलनाडु , पुड्डुचेरी और केरल के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. यहां मध्यम से भारी बारिश तक होने के आसार हैं. मौसम विभाग ने बुधवार को दिल्ली एनसीआर में बेहद खराब मौसम की चेतावनी जारी की है. दिल्ली में मंगलवार का दिन गर्म रहा. हालांकि, राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में दोपहर बाद बारिश हुई. IMD ने बुधवार के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट और बृहस्पतिवार, शनिवार और रविवार के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है, जबकि शुक्रवार के लिए ‘ग्रीन’ अलर्ट जारी किया है. IMD के अनुसार आज, हरियाणा के करनाल, राजौंद, असंध, सफीदों, जींद, पानीपत, हिसार, गोहाना, हांसी और होडल में बारिश होने की संभावना है. इसी तरह यूपी के शामली, कांधला, खतौली, सकोटी टांडा, हस्तिनापुर, चांदपुर, बड़ौत, दौराला, बागपत, मेरठ, मोदीनगर, किठौर, गढ़मुक्तेश्वर, जहांगीराबाद, अनूपशहर, शिकारपुर, खुर्जा, पहासू, देबाई, गभाना, जट्टारी, खैर, अलीगढ़, नंदगांव, इगलास, बरसाना, और मथुरा में अगले 2 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. Delhi-NCR के रोहिणी, पीतमपुरा, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, पलवल और औरंगाबाद में भी बारिश होने की संभावना जताई गई है.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे थे. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं. न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में आज इतना ही. नई खबरों और नए अपडेट के साथ हम फिर मिलेंगे. तबतक के लिए दें विदा. नमस्कार.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज