podcast : कई राज्यों में शुरू हुई प्री-मॉनसून की बारिश, आज हरियाणा जारी करेगा 10वीं के नतीजे

  • June 11, 2021, 12:08 pm

आज के पॉडकास्ट के शुरुआती हिस्से में हम बात करेंगे मॉनसून की. फिर आपको बताएंगे कि हरियाणा की दसवीं का जो रिजल्ट आज जारी होना है, उसे कैसे देख सकेंगे आप. पंजाब कांग्रेस में चल रही राजनीति की भी चर्चा होगी आज के पॉडकास्ट में और साथ ही होगा देश भर में कोरोना का हाल. फिलहाल मॉनसून की खबरों के साथ शुरू करते हैं आज का पॉडकास्ट.



नई दिल्ली. आप सुनना शुरू कर चुके हैं न्यूज18 हिंदी का पॉडकास्ट. स्वीकार करें मेरा नमस्कार. साथियो, आज के पॉडकास्ट के शुरुआती हिस्से में हम बात करेंगे मॉनसून की. फिर आपको बताएंगे कि हरियाणा की दसवीं का जो रिजल्ट आज जारी होना है, उसे कैसे देख सकेंगे आप. पंजाब कांग्रेस में चल रही राजनीति की भी चर्चा होगी आज के पॉडकास्ट में और साथ ही होगा देश भर में कोरोना का हाल. फिलहाल मॉनसून की खबरों के साथ शुरू करते हैं आज का पॉडकास्ट.

दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में गुरुवार देर रात अचानक तेज हवा चलने लगी, फिर गरज के साथ बारिश हुई. बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग ने भी दिल्ली-एनसीआर में 12 से 14 जून के बीच भी बारिश की संभावना जताई है. पिछले एक हफ्ते से दिल्ली का तापमान 42 डिग्री के आसपास था. अब बारिश होने से मौसम सुहाना हो गया. दिल्ली के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. गुरुवार को दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के दस्तक देते ही पूरा मुंबई परेशान हो गया. मौसम विभाग ने आने वाले हफ्तों में और भी बारिश की चेतावनी दी है. विभाग ने मुंबई और उसके पड़ोसी जिले ठाणे, पालघर और रायगढ़ के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी करते हुए भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है. इसके अलावा मुंबई में हाई टाइड की भी चेतावनी दी गई है. स्काईमेट वेदर के मुताबिक 11 से 15 जून के बीच मुंबई और यहां के उपनगरों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है. मुंबई, नवी मुंबई, ठाणे, कल्याण, पालघर और अलीबाग में बाढ़ का खतरा है. इस दौरान सिंधुदुर्ग, रायगढ़, महाबलेश्वर और रत्नागिरी सहित कोंकण के अन्य इलाकों में भी अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है. कहा जा रहा है कि इस बार मॉनसून के दौरान 18 दिन हाई टाइड आने की संभावना है. इस दौरान समुद्र में लहरों की ऊंचाई 10 मीटर तक जा सकती है.

राजस्थान में प्री-मानसून गतिविधियां बढ़ने लगी हैं. मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान में 12 जून से एक बार फिर से प्री-मानसून गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. 12 से 14 जून के बीच कोटा, जयपुर, उदयपुर, भरतपुर और बीकानेर संभाग के कुछ जिलों में तेज गरज के साथ बारिश की संभावना है. इस दौरान हवा की रफ्तार 40-50 किलोमीटर प्रति घंटा तक रह सकती हैं. मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग के ज्यादातर भागों में मौसम अभी भी अगले तीन-चार दिन शुष्क बना रहेगा. पिछले दो-तीन दिनों से उत्तर पश्चिमी राजस्थान के क्षेत्रों में कहीं-कहीं हीटवेव का दौर जारी है. पिछले 24 घंटों में सर्वाधिक अधिकतम तापमान गंगानगर में 45. 8 डिग्री दर्ज हुआ है. गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और आसपास के जिलों में अगले 48 घंटों के दौरान लू चलती रहेगी.

मध्य प्रदेश में मॉनसून 7 दिन पहले ही प्रवेश कर गया है. दक्षिण पश्चिमी मॉनसून प्रदेश के बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट और मंडला तक पहुंच गया है. मौसम विभाग ने इसकी अधिकारिक घोषणा कर दी है. मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में बीते 10 दिन से मॉनसून के लगातार सक्रिय होने के कारण यह एक सप्ताह पहले मध्य प्रदेश आ गया है. हालांकि 20 जून तक इसके पूरी तरह से सक्रिय होने की उम्मीद है. 13-14 जून तक मॉनसून के इंदौर-भोपाल पहुंचने की संभावना है. इस दौरान जबलपुर, शहडोल संभागों के जिलों में और रीवा, सतना, बैतूल, हरदा, खंडवा और बुरहानपुर जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश के साथ बिजली गिरने का यलो अलर्ट जारी किया गया है.

हिमाचल प्रदेश में प्री मॉनसून की बारिश शुरू हो चुकी है. बीते दो दिन में कई जिलों में भारी बारिश हुई है. गुरुवार को चंबा में जहां बादल फटा है, वहीं ऊना में ओले गिरे. कांगड़ा के बैजनाथ में बिजली गिरने से 250-300 भेड़ों की मौत की सूचना है. सूबे में शुक्रवार को भी मौसम खराब बना हुआ है. बादल छाए हुए हैं. गुरुवार को कांगड़ा में 103, धर्मशाला में 58, पालमपुर में 14, शाहपुर में 38, जोगिंद्रनगर में 33 मिलीमीटर बारिश हुई है. गुरुवार शाम को चम्बा की लेच पंचायत में बादल फटा. इस वजह से दो नालों का जलस्तर बढ़ गया और मलबा लोगों के घरों में घुस गया. खेतों में मलबा और पानी घुसने से मक्के की फसल बर्बाद हो गई है. सेब के बगीचों को भी नुकसान हुआ है.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं.

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड 10वीं का परीक्षा परिणाम आज दिन में जारी करेगा. हरियाणा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने रिजल्ट जारी किए जाने की घोषणा की है. उन्होंने बताया कि बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट तैयार कर लिया है. 11 जून को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर इसे जारी किया जाएगा. इधर, 12वीं के रिजल्ट के बारे में हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल सिंह ने बताया कि 12वीं का रिजल्ट भी जल्द तैयार कर लिया जाएगा. हालांकि रिजल्ट जारी होने की तिथि अभी तय नहीं है. जो छात्र 10वीं के नतीजे जांचना चाहते हैं उन्हें हरियाणा बोर्ड की वेबसाइट bseh.org.in पर जाना होगा. इस वेबसाइट के होम पेज पर 10वीं के रिजल्ट का एक लिंक अलग से दिखेगा. इस पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा. इस पेज पर दिए गए स्पेस पर रोल नंबर भरने के बाद जब आप सबमिट करेंगे, उस रोल नंबर के नतीजे आपके सामने होंगे.

जल्द ही छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के सभी घरों को यूनिक आईडी नंबर दिया जाएगा. इसके बाद लोगों को टैक्स जमा करने के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. योजना के मुताबिक, रायपुर नगर निगम लोगों के घरों के बारे में पूरी जानकारी जुटाएगा. मसलन मकान कितने एरिया में बनाया गया है, कितने कमरे हैं, मकान कच्चा है या पक्का? बीते वर्ष के टैक्स की जानकारी जुटाकर पूरा ब्योरा ऑनलाइन फीड किया जाएगा और घरों को यूनिक आईडी दी जाएगी. रायपुर के महापौर एजाज ढेबर ने बताया कि मकान की यूनिक आईडी मिलने से लोग ऑनलाइन टैक्स जमा कर सकेंगे. मकान की जानकारी देने के लिए बकायदा सभी को एक फॉर्म दिया जाएगा, जिसके जरिए सारा ब्यौरा लिया जाएगा. नगर निगम ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है और एमआईसी में प्रस्ताव पास होने के बाद अब निगम की टीम जल्द ही फार्म बांटने का काम शुरू करेगी.

पंजाब कांग्रेस में जारी सियासी तनातनी के बीच पार्टी पैनल ने अध्यक्ष सोनिया गांधी को रिपोर्ट सौंप दी है. खबर है कि इसमें मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की लीडरशिप को बनाए रखने और पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को अहम भूमिका दिए जाने की सिफारिश की गई है. आपको बता दें कि इन दोनों बड़े नेताओं के बीच लंबे समय से जुबानी जंग जारी है. कई मीडिया रिपोर्ट में पैनल के एक सदस्य के हवाले बताया गया है कि कमेटी ने पांच बड़ी सिफारिशें की हैं. इनमें सिंह को प्रभारी बनाए रखने की सलाह के साथ सिद्धू को पार्टी में बड़ा पद या शीर्ष मंत्री बनाने की बात कही गई है. पार्टी संगठन में सुधार, हाशिये पर पहुंची जातियों के साथ संपर्क और दलितों को अहम पद देने और बोर्ड्स और कॉरपोरेशन में पार्टी नेताओं की नियुक्ति के सुझाव भी शामिल हैं.

देश भर में कोरोना का ग्राफ तेजी से नीचे जाता दिखाई दे रहा है. लेकिन हमें इस बात का ध्यान रखना होगा कि कोरोना की दूसरी लहर भले ही कमजोर पड़ चुकी है, पर खतरा अभी भी बरकरार है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं किया गया तो ये आंकड़े फिर से बढ़ सकते हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गुरुवार को पिछले 24 घंटे के दौरान देश में कोरोना संक्रमण के कुल 91 हजार 702 नए मामले सामने आए हैं. इन नए मामलों के सामने आने के बाद अब देश में कुल संक्रमित मरीजों की संख्‍या 2 करोड़ 92 लाख 74 हजार 823 हो गई है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक, देश में अब कोरोना के 11 लाख 21 हजार 671 एक्टिव केस हैं. अब तक देश में 2 करोड़ 77 लाख 90 हजार 73 लोगों ने कोरोना को मात दी है और स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं. गुरुवार को पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण से देश में 3 हजार 403 मरीजों की जान गई है.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे थे. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं. न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में आज इतना ही. नई खबरों और नए अपडेट के साथ हम फिर मिलेंगे. तबतक के लिए दें विदा. नमस्कार.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज