Podcast : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की तीन नए कृषि कानूनों को रद्द करने की घोषणा

  • November 19, 2021, 10:45 am

नई दिल्ली. आप सुनना शुरू कर चुके हैं देश-विदेश की खबरों से भरा न्यूज18 हिंदी का पॉडकास्ट. इस पॉडकास्ट में आपसबों का स्वागत है. स्वीकार करें अनुराग अन्वेषी का नमस्कार. दोस्तो, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुपूर्णिमा के मौके पर देश को संबोधित करते हुए उन तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने की घोषणा कर दी है, जिसके लिए तकरीबन साल भर से किसान दिल्ली के बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे हैं. भारत में वैक्सीन के तीसरे डोज को लेकर अगले हफ्ते बड़ी बैठक होने वाली है. बताया जा रहा है कि भारत कोरोना वैक्सीन के तीसरे डोज के लिए नीति तैयार कर सकता है. यौन उत्पीड़न के एक मामले में सुप्रीम कोर्ट ने बॉम्बे हाईकोर्ट का वह फैसला रद्द कर दिया है जिसमें उसने यौन उत्पीड़न के लिए स्किन टु स्किन टच को जरूरी बताया था. आज इस साल का आखिरी चंद्रग्रहण है जो सुबह 11 बजकर 34 मिनट पर लगेगा जो शाम 5 बजकर 33 मिनट तक चलेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तीन दिवसीय यूपी दौरा आज यानी शुक्रवार से शुरू हो रहा है. इन खबरों के अलावा आज के पॉडकास्ट में संसद के शीतकालीन सत्र को लेकर किसान आंदोलन की क्या रणनीति है यह भी बताएंगे आपको. साथ ही होगी बिहार के मधुबनी की वह खबर जिसमें दो पुलिस अधिकारियों ने एडीजे अविनाश कुमार पर लोडेड पिस्टल तान दी थी. शिक्षक भर्ती मामले में आरक्षण को लेकर मध्य प्रदेश सरकार को हाईकोर्ट ने क्या कहा - यह भी बताएंगे आपको. और समलैंगिक मुद्दे पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने क्या कहा - इसकी भी जानकारी देंगे आज के पॉडकास्ट में. फिलहाल, आज की पहली खबर.



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार सुबह 9 बजे देशवासियों को संबोधित करते हुए बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार तीनों कृषि कानून वापस लेगी और आनवाले संसद सत्र में इस बारे में जरूरी प्रक्रिया पूरी की जाएगी. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार लाख जतन के बावजूद किसानों के धड़े को समझा नहीं पाई. मैं देशवासियों से क्षमा मांगता हूं कि हमारे ही प्रयासों में कोई कमी रही होगी. पीएम ने प्रदर्शनकारी किसानों से कहा कि गुरुपर्व के मौके पर आप अपने घर और खेत पर लौटे.

भारत जल्द ही कोरोना वैक्सीन के तीसरे डोज के लिए नीति तैयार कर सकता है. इस मुद्दे पर अगले सप्ताह बड़ी बैठक होने वाली है. इस मामले की जानकारी रखने वाले एक शीर्ष अधिकारी ने न्यूज18 को यह जानकारी दी है. दरअसल देश में कोरोना वैक्सीन के तीसरे डोज को लेकर एक एक्सपर्ट ग्रुप नीति तैयार करने पर काम कर रहा है. तीसरे वैक्सीन डोज की अनुशंसा बूस्टर डोज की बजाए, अतिरिक्त डोज के तौर पर की जाएगी. बता दें कि अतिरिक्त डोज उन्हें दिया जाता है जिनकी इम्युनिटी कम होती है, जबकि बूस्टर डोज वैक्सीन के दूसरे डोज के कुछ महीने बाद दिया जाता है. दरअसल, कोरोनारोधी वैक्सीन के सामान्य दो डोज लेने के बाद भी जिनलोगों की इम्युनिटी किसी बीमारी के कारण कम है, ऐसे लोगों को अतिरिक्त डोज देने की तैयारी है.

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को बॉम्बे हाईकोर्ट के उस फैसले को पलट दिया है, जिसमें कहा गया था कि यौन उत्‍पीड़न के लिए स्किन टु स्किन टच होना जरूरी है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पोक्‍सो एक्‍ट में स्‍किन टु स्किन टच जरूरी नहीं है. सुप्रीम कोर्ट के मुताबिक, यह नहीं कहा जा सकता है कि यौन उत्‍पीड़न की मंशा से कपड़े के ऊपर से बच्‍चे के संवेदनशील अंगों को छूना यौन शोषण नहीं है. अगर ऐसा कहा जाएगा तो बच्‍चों को यौन शोषण से बचाने के लिए बनाए गए पोक्‍सो एक्‍ट की गंभीरता खत्‍म हो जाएगी. सुप्रीम कोर्ट ने बॉम्‍बे हाईकोर्ट के फैसले को रद्द करते हुए आरोपी को 3 साल की सजा सुनाई. बता दें कि बॉम्‍बे हाईकोर्ट की नागपुर बेंच ने यौन उत्‍पीड़न के एक आरोपी को यह टिप्‍पणी करते हुए बरी कर दिया था कि अगर आरोपी और पीड़िता के बीच त्वचा से त्वचा का कोई सीधा संपर्क नहीं है, तो पोक्सो एक्‍ट के तहत यौन उत्पीड़न का कोई अपराध नहीं बनता है.

हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण आज यानी शुक्रवार को है. भारतीय समय के अनुसार सुबह 11 बजकर 34 मिनट पर लगेगा जो शाम 5 बजकर 33 मिनट तक चलेगा. यह चंद्र ग्रहण भारत के कुछ राज्यों में आंशिक रूप से दिखाई देगा. कहा जा रहा है कि ये सदी का सबसे बड़ा और सबसे लंबा चंद्र ग्रहण होगा. आज लगने वाला चंद्रग्रहण ओडिशा, असम और अरुणाचल प्रदेश सहित भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में दिखाई देगा. मौसम विभाग के मुताबिक, यह ग्रहण पश्चिम बंगाल की कुछ जगहों से दिखाई पड़ सकता है. सिक्किम और ओडिशा में भी इसे देखा जा सकेगा. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका सहित उत्तरी यूरोप और पूर्वी एशिया में दिखाई देगा.

उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तीन दिवसीय यूपी दौरा आज यानी शुक्रवार से शुरू हो रहा है. इस दौरान वे कई योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री शुक्रवार को बुंदेलखंड से महोबा और झांसी जाएंगे. पीएम मोदी हेलिकाप्टर से 2 बजकर 35 मिनट पर महोबा पहुंचेगे. वे यहां 6250 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. शाम 4 बजकर 50 मिनट के करीब वे झांसी पहुंचेगे. वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई की जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित उपकरण सशस्त्र बलों के सेवा प्रमुखों को सौंपेंगे.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं.

संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर से शुरू हो रहा है. क‍िसान नेता राकेश टिकैत ने ऐलान कर रखा है क‍ि वे भी 29 तारीख को संसद की तरफ किसानों के साथ जाएंगे. इस ऐलान के बाद गुरुवार को दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने गाजीपुर बॉर्डर पर क‍िसान नेता राकेश टिकैत से मुलाकात की. किसान नेता राकेश टिकैत ने बताया कि दिल्ली पुलिस के अधिकारी वार्तालाप के लिए गाजीपुर बॉर्डर पर पहुंचे थे, जिनसे उन्होंने मुलाकात की और बातचीत की. राकेश टिकैत का कहना है कि उन्होंने दिल्ली पुलिस के अधिकारियों को बताया है कि वे 29 तारीख को दिल्ली जा रहे हैं. उनके साथ कुल 500 किसान जाएंगे और 35 ट्रैक्टर शामिल होंगे. उन्होंने कहा कि इससे ज्यादा कोई बातचीत अगर दिल्ली पुलिस के अधिकारी करना चाहते हैं, तो वे संयुक्त किसान मोर्चा से करें.

लिव-इन रिलेशनशिप में रह रहीं दो लड़कियों की सुरक्षा की मांग पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अहम फैसला सुनाया है. हाईकोर्ट ने इन समलैंगिक लड़कियों को पुलिस सुरक्षा देने का निर्देश दिया है. कोर्ट ने कहा कि वह ऐसे रिश्ते के खिलाफ नहीं है. यह आदेश जस्टिस डॉ. केजे ठाकर और जस्टिस अजय त्यागी की डिवीजन बेंच ने दिया है. दरअसल, हापुड़ के पंचशील नगर की लड़की अंजू सिंह व उसके लिव इन पार्टनर ने याचिका दाखिल कर कहा था कि वे दोनों समलैंगिक व बालिग हैं, और वे लिव इन रिलेशनशिप में रहना चाहती हैं. लेकिन परिजनों की ओर से मिल रही धमकियों के कारण उन्हें खतरा है.

बिहार के मधुबनी के झंझारपुर कोर्ट में गुरुवार दोपहर एक हतप्रभ करने वाला मामला सामने आया. झंझारपुर कोर्ट में दो पुलिस अधिकारियों ने एडीजे अविनाश कुमार पर हमला कर दिया. बताया जा रहा है कि एडीजे अविनाश कुमार प्रथम लोक अदालत के अध्यक्ष हैं. घोघरडीहा थाना क्षेत्र की किसी महिला ने लोक अदालत में आवेदन दिया था. इस मामले में घोघरडीहा थाना के एसएचओ गोपाल कृष्ण और अभिमन्यु शर्मा को कोर्ट में उपस्थित होना था. लेकिन दोनों पुलिस अधिकारी समय पर कोर्ट नहीं पहुंचे. ADJ अविनाश कुमार ने इन दोनों को इस बात पर जब फटकार लगाई तो दोनों पुलिस अधिकारी आपे से बाहर हो गए और उन्होंने एडीजे अविनाश कुमार पर लोडेड पिस्टल तान दिया. बाद में एडीजे अविनाश कुमार के आवेदन पर झंझारपुर पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर घोघरडीहा थाना प्रभारी गोपाल कृष्ण और दारोगा अभिमन्यु शर्मा को गिरफ्तार कर लिया गया है.

जबलपुर हाई कोर्ट ने मध्य प्रदेश सरकार के लिए गुरुवार को बेचैनी बढ़ाने वाला आदेश दिया है. हाईकोर्ट की डबल बेंच ने कहा है कि प्रदेश में शिक्षक भर्ती में 14% से ज्यादा आरक्षण नहीं होगा. कोर्ट ने कहा कि 14 फीसदी ओबीसी आरक्षण ही जारी रखा जाए. इससे ज्यादा आरक्षण की इजाजत नहीं दी जा सकती. बता दें कि राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग ने हाई स्कूल टीचर्स की भर्ती में ओबीसी को 27% आरक्षण देने की घोषणा की थी. इसके खिलाफ जबलपुर हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी. इसी याचिका पर चीफ जस्टिस रवि मलिमथ और जस्टिस विजय कुमार शुक्ला की बेंच ने यह आदेश सुनाया है.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे थे. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं. न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में आज इतना ही. नई खबरों और नए अपडेट के साथ हम फिर मिलेंगे. तबतक के लिए अनुराग अन्वेषी को दें विदा. नमस्कार.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज