Podcast : PM मोदी इटली-UK के लिए रवाना, G20 व COP26 के अलावा करेंगे 20 महत्वपूर्ण द्विपक्षीय बैठकें

  • October 29, 2021, 10:50 am

नई दिल्ली. आप सुनना शुरू कर चुके हैं देश-विदेश की खबरों से भरा न्यूज18 हिंदी का पॉडकास्ट. इस पॉडकास्ट में आपसबों का स्वागत है. स्वीकार करें नमस्कार. दोस्तो, यूपी विधानसभा चुनाव 2022 की रणनीतियों और तैयारियों के मंथन के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह शुक्रवार को साढ़े 10 बजे लखनऊ पहुंच रहे हैं. बॉम्बे हाईकोर्ट ने क्रूज शिप ड्रग्स केस में अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को जमानत दे दी है. इसी मामले में उगाही के आरोपी एनसीबी के अधिकारी समीर वानखेड़े की याचिका पर सुनवाई करते हुए बॉम्बे हाईकोर्ट ने कहा कि अगर मुंबई पुलिस उन्हें गिरफ्तार करती है तो 72 घंटे यानी 3 दिन पहले नोटिस जारी करेगी. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जी20 देशों से कहा कि उसे अगले 12 महीनों में कोविड-19 के खात्मे के लिए 23.4 बिलियन डॉलर की जरूरत है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से 5 दिनों के लिए इटली और ब्रिटेन के दौरे पर हैं. इस बीच वे जी20 सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे. राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने भारतीय जनता पार्टी को लेकर क्या कहा, यह भी बताएंगे आपको आज के पॉडकास्ट में, साथ ही बताएंगे कि किसान आंदोलन को लेकर गाजीपुर बॉर्डर पर क्या बदलाव होने वाला है. जबलपुर के दो याचिकाकर्ताओं की याचिका पर दीपावली, क्रिसमस और न्यू ईयर पर क्रैकर्स चलाने को लेकर NGT ने क्या आदेश जारी किया यह भी बतलाने वाले हैं हम आपको. फिलहाल आज की पहली खबर.



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार यानी आज से 5 दिनों के लिए इटली और ब्रिटेन के दौरे पर हैं. इस दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी का कार्यक्रम बहुत व्यस्त रहने वाला है. News18 को मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी विदेश दौरे पर न सिर्फ G20 सम्मेलन और COP26 सम्मेलन में हिस्‍सा लेंगे, बल्कि 20 बड़ी द्विपक्षीय मुलाकातें भी करेंगे. अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री रोम में कुछ रोचक स्थानों का भी दौरा करने वाले हैं. पांच दिनों के इस दौरे पर पीएम मोदी अंतरराष्‍ट्रीय सम्मेलनों में शामिल होने के साथ-साथ लगातार बड़ी द्विपक्षीय बैठकें करने वाले हैं. इन बैठकों में यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल, यूरोपीय आयोग की महिला अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन, इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी, पोप फ्रांसिस, कार्डिनल सचिव पैट्रो परोलीन, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो और सिंगापुर के पीएम ली सीन लूंग शामिल हैं. साथ ही पीएम मोदी जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, UK के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, फ्रांस के राष्ट्रपति एम्मानुअल मैक्रो, स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज से भी द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे.

बॉम्बे हाईकोर्ट ने क्रूज शिप ड्रग्स केस में अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को जमानत दे दी है. उच्च न्यायालय ने इस मामले में अरबाज मर्चेंट और मुनमुन धमेचा को भी जमानत दे दी है. आर्यन खान के वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि कोर्ट अपने फैसले पर विस्तृत ऑर्डर शुक्रवार को जारी करेगा, जिसके बाद सभी आरोपी कल या परसों तक जेल से बाहर आ जाएंगे. कोर्ट का आदेश कल दोपहर 2 बजकर 30 मिनट पर खुली अदालत में सुनाया जाएगा. इसके साथ ही जमानत की शर्तें भी तय की जाएंगी. आर्यन खान को क्रूज जहाज पर मादक पदार्थ मिलने के मामले में गिऱफ्तार किया गया था.

मुंबई क्रूज ड्रग्स मामले में उगाही के आरोप लगने के बाद एनसीबी अधिकारी समीर वानखेड़े को बॉम्बे हाईकोर्ट से राहत मिली है. गुरुवार को समीर वानखेड़े की याचिका पर सुनवाई करते हुए बॉम्बे हाईकोर्ट ने कहा कि अगर मुंबई पुलिस उन्हें गिरफ्तार करती है तो 72 घंटे यानी 3 दिन पहले नोटिस जारी करेगी. दरअसल इस मामले में उगाही के आरोपों की मुंबई पुलिस द्वारा जांच शुरू किए जाने के बाद समीर वानखेड़े के ऊपर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है. गिरफ्तारी से बचने के लिए समीर वानखेड़े ने बॉम्बे हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने गुरुवार को कहा कि उसे अगले 12 महीनों में कोविड-19 के खात्मे के लिए 23.4 बिलियन डॉलर की जरूरत है. WHO प्रमुख डॉ. टेड्रोस अधनोम घेब्रेसस ने जी20 देशों को दो टूक कहा कि आपको लीडरशिप दिखाते हुए हमारी मदद करनी चाहिए और फंड रिलीज करना चाहिए. उन्होंने कहा कि हम गरीब देशों को अकेला नहीं छोड़ सकते. बता दें कि जी20 देशों की बैठक इस सप्ताह के आखिर में इटली की राजधानी रोम में होगी. डॉ. टेड्रोस ने कहा, “हमें कोरोना वैक्सीन, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट के लिए पैसे की जरूरत है. इससे भविष्य में तकरीबन 50 लाख मौतों को रोका जा सकता है. जी20 देशों में इस महामारी के खिलाफ कार्रवाई करने की राजनीतिक और आर्थिक क्षमताएं हैं. हम एक निर्णायक क्षण में हैं, दुनिया को सुरक्षित बनाने के लिए निर्णायक नेतृत्व की आवश्यकता है.”

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं.

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 की रणनीतियों और तैयारियों के मंथन के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह शुक्रवार को साढ़े 10 बजे लखनऊ पहुंच रहे हैं. शाह का यह दौरा बेहद खास है. अमित शाह लखनऊ में कई चुनावी कार्यक्रमों में सम्मिलित होते हुए दोपहर एक बजे इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान गोमतीनगर पहुंचकर वरिष्ठ कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करेंगे. बैठक में पूर्व विधायक, पूर्व सांसद, लोकसभा चुनाव 2019 में लोकसभा के प्रभारी व संयोजक सम्मिलित होंगे. इसके बाद शाह पार्टी के राज्य मुख्यालय में पहुंचेंगे. यहां प्रदेश प्रभारी-सह प्रभारी, प्रदेश चुनाव प्रभारी-सह प्रभारियों सहित अन्य पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. खबर यह भी है कि अमित शाह सिटिंग विधायकों के परफॉर्मेंस पर भी चर्चा करेंगे. सूत्रों की मानें तो संगठन ने अपनी इंटरनल सर्वें में पाया है कि करीब 100 सीटों पर विधायकों को लेकर बेहद नाराजगी है. लिहाजा माना जा रहा है कि इस बार 100 विधायकों का टिकट विधानसभा चुनाव में कट सकता है.

राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी आने वाले दशकों तक भारतीय राजनीति में मजबूत ताकत बनी रहेगी. किशोर का मानना ​​है कि भाजपा से कई दशकों तक लड़ना होगा. किशोर ने कहा, ‘जिस तरह से 40 साल पहले तक कांग्रेस सत्ता का केंद्र रही, उसी तरह भाजपा भी चाहे हारे या जीते, वह सत्ता के केंद्र में बनी रहेगी. एक बार जब कोई राष्ट्रीय स्तर पर 30 फीसदी वोट हासिल कर लेता है तो इतने जल्दी राजनीतिक तस्वीर से नहीं हटता.’ गोवा संग्रहालय में किशोर ने कहा ‘इस जाल में बिल्कुल मत फंसिए कि लोग मोदी से नाराज हैं और उन्हें सत्ता से बाहर कर देंगे. हो सकता है लोग मोदी को सत्ता से बाहर कर दें लेकिन भाजपा कहीं नहीं जा रही है. आपको इससे अगले कई दशकों तक लड़ना होगा.’

केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली के टिकरी बॉर्डर और गाजीपुर बॉर्डर पर करीब एक साल से किसान धरने पर बैठे हैं. जिससे यहां पर दिल्ली से बाहर जाने वाले रास्ते बाधित हो रहे थे. पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के बाद किसानों ने गाजीपुर बॉर्डर पर दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे की एक लेन खोल दी थी, लेकिन अब दिल्ली पुलिस का प्लान है कि इमर्जेंसी रास्ता खोल दिया जाए, जो यहां चल रहे किसानों के प्रदर्शन और विरोध के कारण बाधित है. दिल्ली पुलिस ने कहा कि किसानों की सहमति के बाद सीमाओं पर लगी बैरिकेड्स हटाई जाएंगी.
इससे पहले दिल्ली पुलिस ने बीते रविवार को गाजीपुर बॉर्डर पर दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे की मेरठ जाने वाली लेन से बैरिकेड हटा दिए थे. अब लोग आसानी से मेरठ जा सकेंगे. इस एक्सप्रेस वे को 26 जनवरी के उपद्रव के बाद पुलिस ने बंद कर दिया था.

दीपावली पर पटाखे चलाने के संबंध में NGT ने बड़ा आदेश दिया है. देश के जिन शहरों में वायु प्रदूषण ज्यादा है वहां पटाखे फोड़ने पर पूरी तरह बैन रहेगा. NGT ने अपने आदेश में कहा है कि जहां वायु प्रदूषण सामान्य यानी मॉडेरेट है वहां केवल 2 घंटे ग्रीन पटाखे चलाने की अनुमति रहेगी. NGT ने क्रिसमस और न्यू ईयर पर रात 12:00 से लेकर 12:30 तक ग्रीन पटाखे चलाने की छूट दी है. NGT ने इस मामले पर बुधवार को हुई सुनवाई में अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था. जबलपुर के दो याचिकाकर्ताओं ने NGT में याचिका दायर कर प्रदूषण और कोरोना का हवाला देते हुए पटाखों पर बैन लगाने की अपील की थी.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे थे. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं. न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में आज इतना ही. नई खबरों और नए अपडेट के साथ हम फिर मिलेंगे. तबतक के लिए दें विदा. नमस्कार.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज