podcast : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा - लॉकडाउन अंतिम विकल्प है, इससे बचें

  • April 21, 2021, 10:01 am

दोस्तो, आज रामनवमी है. हमारी शुभकामना स्वीकारें. इसके साथ ही फिर दोहराना चाहूंगा कि कोरोना महामारी के इस विकट दौर में किसी तरह का ऐसा आयोजन न करें जिससे सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ें. बेवजह घर से न निकलें. बेहद जरूरी होने पर अगर निकलना ही पड़े तो मास्क जरूर लगाएं. सैनेटाइजर का इस्तेमाल करते रहें. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी तो यही अपील कल रात देश की जनता से की है.



नई दिल्ली. आप सुनना शुरू कर चुके हैं न्यूज18 हिंदी का पॉडकास्ट. दोस्तो, आज रामनवमी है. हमारी शुभकामना स्वीकारें. इसके साथ ही फिर दोहराना चाहूंगा कि कोरोना महामारी के इस विकट दौर में किसी तरह का ऐसा आयोजन न करें जिससे सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ें. बेवजह घर से न निकलें. बेहद जरूरी होने पर अगर निकलना ही पड़े तो मास्क जरूर लगाएं. सैनेटाइजर का इस्तेमाल करते रहें. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी तो यही अपील कल रात देश की जनता से की है. तो आज की पहली खबर प्रधानमंत्री के संबोधन से.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना की दूसरी प्रचंड लहर के बीच मंगलवार की रात देश को संबोधित किया है. पीएम मोदी ने बताया है कि बीते साल आई कोरोना की लहर और वर्तमान दूसरी लहर के बीच क्या बदला है. उन्होंने कहा कि बीते साल हमारे पास कई महत्वपूर्ण चीजों की कोई व्यवस्था नहीं थी. पीपीई किट जैसी मूलभूत चीजें देश के पास बिल्कुल नहीं थीं. लेकिन अब स्थितियां काफी बदली हैं. पीएम मोदी ने एक साल के भीतर देश में मौजूद दो वैक्सीन का जिक्र कर कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन कार्यक्रम चलाया जा रहा है. साथ ही एक मई से 18 वर्ष के ऊपर सभी लोगों के वैक्सीनेशन की बात भी कही.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने घोषणा की है कि कोविड-19 के इलाज में कारगर माने जा रहे रेमडेसिविर इंजेक्‍शन को बनाने में इस्‍तेमाल होने वाले कच्‍चे माल के आयात पर कोई शुल्‍क नहीं वसूला जाएगा. यही नहीं, रेमडेसिविर इंजेक्‍शन के आयात को भी ड्यूटी फ्री कर दिया गया है. केंद्र सरकार की इस घोषणा से आने वाले दिनों में देश में ये दवा पर्याप्‍त मात्रा में उपलब्‍ध होने की उम्‍मीद की जा सकती है.

दिल्ली में मंगलवार को बीते 24 घंटे में कोरोना के 28, 395 नए मामले सामने आए हैं और 277 लोगों की मौत हुई है. अगर पॉजिटिविटी रेट की बात करें तो वह अब बढ़ कर 32.82 % प्रतिशत तक पंहुच गई है. दिल्ली में इस समय कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 85, 575 है.

पश्चिम बंगाल में चुनाव पर्यवेक्षकों का कहना है कि अगर उन्हें अतिरिक्त सुरक्षाबल दिए जाएं तो आखिरी दो चरणों के चुनाव एक साथ कराए जा सकते हैं. बंगाल में 22 अप्रैल को छठे फेज का मतदान है. वहीं 26 अप्रैल को सातवें और 29 अप्रैल को आठवें चरण के लिए वोटिंग होनी है.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं.

इंदौर में राधास्वामी सत्संग ब्यास की 45 एकड़ जमीन पर 594 बेड का अस्थायी हॉस्पिटल बनकर तैयार हो गया है. इसका ट्रायल बुधवार यानी आज से शुरू होगा. कोविड केयर सेंटर के व्यवस्था प्रभारी डॉ. निशांत खरे ने बताया कि इस अस्थायी हॉस्पिटल को देवी अहिल्या बाई का नाम दिया गया है. यहां मरीजों की सुविधा को देखते हुए एक लैब भी तैयार किया जा रहा है. इसमें RTPCR को छोड़कर सभी जांचें की जा सकेंगी.

राजस्‍थान में बीकानेर जिले की नोखा सब जेल से मंगलवार आधी रात को 5 कैदी फरार हो गए. फरार कैदियों की तलाश में बीकानेर जिले समेत आसपास के इलाकों में कड़ी नाकाबंदी करवाई गई है, लेकिन अभी तक उनका कोई सुराग नहीं लग पाया है. यह मामला मंगलवार आधी रात करीब ढाई बजे का है.

गैंगस्टर विकास दुबे एनकाउंटर मामले में यूपी पुलिस को सबूतों के अभाव में क्लीन चिट दे दी गई है. सूत्रों की मानें तो सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित जस्टिस बीएस चौहान कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में यूपी पुलिस को क्लीन चिट दी है. आठ महीने की जांच के बाद कमेटी को कोई गवाह नहीं मिला, जिससे यह साबित हो सके कि विकास दुबे का एनकाउंटर पुलिस की मंशा के अनुरूप और फर्जी था.

अमेरिका में बीते साल हुए प्रदर्शन के दौरान अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के मामले में पूर्व मिनियापोलिस अधिकारी डेरेक चॉविन को दोषी ठहराया गया है. अब डेरेक चॉविन दशकों के लिए जेल भेजे जा सकते हैं. श्वेत पुलिस अधिकारी चॉविन पर 46 वर्षीय फ्लॉयड की हत्या का आरोप है. आरोप है कि चॉविन ने 9 मिनट 29 सेकंड तक फ्लॉयड की गर्दन अपने घुटने से दबाई, जिससे उनकी मौत हो गई.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे थे. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं. आज के पॉडकास्ट में इतना ही, नई खबरों और नए अपडेट के साथ हम फिर मिलेंगे. तबतक के लिए दें विदा. नमस्कार.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज