podcast : लखीमपुर हिंसा को लेकर किसान मोर्चा का आज 'रेल रोको' आंदोलन

  • October 18, 2021, 10:39 am

नई दिल्ली. खबरों से भरे न्यूज18 हिंदी के पॉडकास्ट में आपसबों का स्वागत है. स्वीकार करें नमस्कार. दोस्तो, लखीमपुर खीरी हिंसा के विरोध में आज रेल रोको आंदोलन का आह्वान किया गया है. पिछले 11 दिनों के दौरान अब तक घाटी में आतंकी कार्रवाई में 9 नागरिक मारे गए हैं. वाराणसी-हावड़ा के बीच जिस बुलेट ट्रेन को चलाने की योजना है, वह झारखंड के गिरिडीह से भी होकर गुजरेगी. दिल्ली सरकार अगले छह महीने के भीतर 7 नए सरकारी अस्पताल बनाने जा रही है. इन खबरों के अलावा देश के कई हिस्सों की भी खबर होगी आज के पॉडकास्ट में. मौसम का भी हाल बताएंगे हम. फिलहाल आज की पहली खबर.



लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा की बर्खास्तगी और गिरफ्तारी की मांग को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा आज यानी सोमवार को देशभर में ‘रेल रोको’ आंदोलन करेगा. इस दौरान सोमवार को सुबह 10 बजे से दोपहर बाद 4 बजे के बीच सभी मार्गों पर रेल यातायात रोकी जाएगी. मोर्चा ने कहा अपने सभी घटकों का आह्वान करते हुए कहा कि 18 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से दोपहर 4 बजे के बीच रेल रोकने का आंदोलन करें. साथ ही मोर्चा ने हिदायत दी है कि इस दौरान प्रदर्शन शांतिपूर्वक हो और ध्यान रखा जाए कि रेलवे की संपत्ति को कोई नुकसान न पहुंचे. हालांकि सोमवार सुबह जारी एक वीडियो में किसान मोर्चा के लखीमपुर जिलाध्यक्ष ने कहा कि यह आंदोलन उत्तर प्रदेश स्थित लखीमपुर जिले में नहीं होगा. उन्होंने कहा कि यह आंदोलन बाकी हिस्सों में होगा लेकिन लखीमपुर में नहीं होगा.

जम्मू-कश्मीर में सेना की कार्रवाई से बौखलाए आतंकवादियों ने रविवार को कुलगाम जिले में बिहार के रहनेवाले 2 मजदूरों की गोली मारकर हत्या कर दी और एक अन्य को घायल कर दिया. इस आतंकी हमले में मारे गए लोगों की पहचान राजा रेशी देव और जोगिंदर रेशी देव के रूप में हुई है. जम्मू कश्मीर में 24 घंटे से भी कम समय में गैर-स्थानीय मजदूरों पर यह तीसरा हमला है. शनिवार शाम को आतंकवादियों ने बिहार के अरविंद कुमार और उत्तर प्रदेश के बढ़ई सगीर अहमद की हत्या गोली मारकर हत्या कर दी थी. पिछले 11 दिनों के दौरान अब तक घाटी में आतंकी कार्रवाई में 9 नागरिक मारे गए हैं.

अहमदाबाद-मुंबई के बाद अब वाराणसी-हावड़ा के बीच भी बुलेट ट्रेन चलाने की योजना है. तेज रफ्तार यह ट्रेन झारखंड के गिरिडीह से होकर गुजरेगी. इसके लिए हाल में ही सर्वे का काम पूरा किया गया है. बुलेट ट्रेन के चलने से झारखंड से हावड़ा की यात्रा करने वाले हजारों यात्रियों को इसका लाभ मिलने की संभावना है. फिलहाल वाराणसी-हावड़ा बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट के लिए सर्वे का काम चल रहा है.

दिल्ली सरकार 7 नए सरकारी अस्पताल बनाने जा रही है. इन अस्पतालों में 6 हजार 800 बेड होंगे. ये सभी अस्‍पताल छह महीने के भीतर बनकर तैयार हो जाएंगे. रविवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 275 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जा रहे 1 हजार 430 बेड क्षमता वाले एक सरकारी अस्पताल की नींव रखी. यह अस्पताल नॉर्थ दिल्ली के शालीमार बाग में बनने जा रहा है. इस अवसर पर केजरीवाल ने कहा, ‘दिल्ली सरकार अगले छह महीने के अंदर 6 हजार 800 बेड क्षमता वाले 7 नए सरकारी हॉस्पिटल बनाने जा रही है. सभी अस्पताल दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में बनेंगे. पहले एक सामान्य बेड बनाने पर एक करोड़ रुपये की लागत आती थी, लेकिन हमारी सरकार एक आईसीयू बेड पर केवल 20 लाख रुपये खर्च कर रही है.’

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं.

देश की राजधानी दिल्‍ली समेत आसपास के इलाकों में रात भर हुई झमाझम बारिश से मौसम सुहावना हो गया है. उत्तराखंड और झारखंड में भी लगातार बारिश हो रही है. इस बारिश के बाद पारा लुढ़कने के साथ ठंड भी बढ़ गई है. भारतीय मौसम विभाग ने आज यानी सोमवार के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया है. इससे साफ है कि आज भी दिल्‍ली-एनसीआर में बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है. भारी बारिश की संभावना को देखते हुए मेरठ में सोमवार को कक्षा एक से बारह तक के स्कूल बंद रहेंगे. जिला मजिस्ट्रेट ने इसको लेकर आदेश जारी कर दिया है.

इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने देश के चार शहरों में कुछ संस्‍थानों के 7 परिसरों में छापेमारी की है. बंगलुरु, सूरत, चंडीगढ़ और मोहाली में हुई इन छापेमारियों में आयकर विभाग को बेहिसाब निवेश और फर्जी खर्च का पता लगा है. बंगलुरु में डिजाइनबॉक्‍स्‍ड क्रिएटिव प्राइवेट लिमिटेड पर भी छापेमारी की गई है. इस इमेज कंसल्टेंसी फर्म को कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने राज्य में 2023 के विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस के अभियान की रणनीति बनाने के लिए काम पर रखा था. रविवार को आयकर विभाग ने कहा है कि इस छापेमारी में राजस्व की कम जानकारी देने का भी पता चला है. यह समूह बेहिसाब नकद भुगतान में भी लिप्त पाया गया है. वहीं डिजाइनबॉक्‍स्‍ड के सह-संस्थापक नरेश अरोड़ा ने कहा है कि आयकर छापेमारी में कोई बेहिसाब कीमती सामान नहीं मिला है. उन्होंने मुझे और मेरे सहयोगियों को केवल इसलिए निशाना बनाया कि हम विपक्ष के लिए काम कर रहे हैं.

अभी-अभी खबर आई है कि गुजरात के सूरत स्थित वड़ोदरा के गुजरात औद्योगिक विकास निगम में भयावह आग लगी है. बताया गया कि यह आग विवा पैकजिंग मिल में लगी है. आग से बचने के लिए कुछ मजदूर पांच मंजिला इमारत से कूद गए. वहीं कुछ कारीगरों को हाईड्रोलिक क्रेन की मदद से बचाया गया. खबर पढ़े जाने तक घटना में कुछ मजदूरों की मौत और कुछ के अस्पताल में भर्ती होने की सूचना है. वहीं स्थानीय प्रशासन ने बताया कि अब तक इस आग से घिरे 100 मजदूर बचा लिए गए हैं.

अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में पिछले 36 घंटे में 7 बच्चों की मौत का मामला सामने आया है. रायपुर और बिलासपुर से स्वास्थ्य विभाग की टीम को तलब किया गया है. स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने दिल्ली के अपने सभी कार्यक्रम स्थगित कर दिए हैं. सिंहदेव दोपहर 3:30 बजे दिल्ली से अंबिकापुर जाएंगे. बता दें कि अम्बिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बीती रात चार बच्चों की संदेहास्पद मौत हो गई है. इन बच्चों का इलाज अस्पताल के SNCU में चल रहा था. जिस वक्त इन बच्चों की मौत हुई उस वक्त वार्ड में 50 बच्चे भर्ती थे. बच्चों की मौत के बाद परिजनों ने इलाज में लापरवाही का आरोप लगाया और जमकर विरोध किया है.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे थे. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं. न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में आज इतना ही. नई खबरों और नए अपडेट के साथ हम फिर मिलेंगे. तबतक के लिए दें विदा. नमस्कार.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज