podcast : जम्‍मू-कश्‍मीर के सांबा जिले में तीन जगहों पर दिखे संदिग्‍ध पाकिस्‍तानी ड्रोन

  • July 30, 2021, 10:42 am

नई दिल्ली. आप सुनना शुरू कर चुके हैं न्यूज18 हिंदी का पॉडकास्ट. स्वीकार करें मेरा नमस्कार. दोस्तो, आज के पॉडकास्ट में हम बताएंगे आपको कि किन पांच राज्यों में आज 10वीं और 12वीं बोर्ड के नतीजे घोषित किए जाएंगे. इसके अलावा बिहार के कटिहार में हुई मेयर शिवराज पासवान की हत्या की खबर भी होगी. स्कूलों को लेकर किए गए महाराष्ट्र सरकार के फैसले से भी रूबरू कराएंगे आपको. किस मुद्दे पर आज बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव की मुलाकात होगी, यह भी बताएंगे आज के पॉडकास्ट में. चार धाम यात्रा पर उत्तराखंड हाई कोर्ट के फैसले की भी खबर लेकर आए हैं हम. और आज के पॉडकास्ट में यह भी बताएंगे कि गुरुवार देर रात जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले की किन तीन जगहों पर पाकिस्तानी ड्रोन दिखे. फिलहाल आज की पहली खबर.



बिहार के कटिहार के मेयर शिवराज पासवान की गोली मारकर हत्या कर दी गई है. बताया जा रहा है कि अज्ञात अपराधियों ने नगर थाना क्षेत्र के संतोषी मंदिर चौक के पास इस वारदात को अंजाम दिया. मेयर शिवराज पासवान पर अपराधियों ने तब हमला बोला जब वे ड्राइवर टोला स्थित अपने घर से संतोषी मंदिर जा रहे थे. वारदात के वक्त पासवान मोटरसाइकल पर थे. उन्होंने अपने अंगरक्षक को भी साथ नहीं लिया था. इसी दौरान बाइक सवार दो से तीन अज्ञात अपराधियों ने उनके सीने में ताबड़तोड़ तीन गोलियां मार दीं. आनन-फानन में उन्हें कटिहार मेडिकल कॉलेज ले जाया गया जहां उनकी मौत हो गई. बता दें कि हाल के दिनों में युवा नेता के रूप में शिवराज पासवान का राजनीतिक ग्राफ तेजी से बढ़ रहा था. लोजपा नेता चिराग पासवान कटिहार में आशीर्वाद यात्रा के दौरान उनके आवास पर जाकर निजी तौर पर मिले थे. इसी साल 26 मार्च को शिवराज पासवान मेयर बने थे. लगभग 15 साल से वार्ड पार्षद रहे शिवराज अपने मिलानसार स्वभाव के कारण काफी लोकप्रिय थे.

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार, 10वीं और 12वीं के रिजल्ट 31 जुलाई 2021 तक जारी कर देने हैं. इसी क्रम में राज्य शिक्षा बोर्ड तेजी से रिजल्ट जारी करने के कार्य में जुटे हुए हैं. आज राजस्थान समेत 5 राज्य 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी करेंगे. ये बोर्ड हैं- झारखंड एकेडमिक काउंसिल, असम बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, मेघालय स्कूल शिक्षा बोर्ड और पंजाब बोर्ड. इसके अलावा सीबीएसई भी 12वीं के नतीजे जारी कर सकता है. हालांकि सीबीएसई ने रिजल्ट जारी करने के बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा है. लेकिन सीबीएसई के पास भी 12वीं का रिजल्ट जारी करने के लिए आज और कल भर का ही समय है.

देशभर में कोरोना वायरस महामारी के चलते स्कूल-कॉलेज बंद रहे हैं. अब कई राज्यों ने शैक्षणिक संस्थान खोलने का फैसला किया है. इस बीच महाराष्ट्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए छात्रों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने मौजूदा शैक्षणिक वर्ष के लिए स्कूलों की फीस में 15 प्रतिशत की कटौती करने का फैसला किया है. राज्य की स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा, “महाराष्ट्र कैबिनेट ने मौजूदा शैक्षणिक वर्ष के लिए स्कूलों की फीस में 15 प्रतिशत की कमी करने का फैसला किया. फिलहाल इस फैसले के बारे में किसी भी तरह का आदेश पारित नहीं हुआ है लेकिन इस संबंध में जल्द ही विस्तृत आदेश जल्द ही जारी किया जाएगा.’’मंत्री ने कहा, ‘‘महाराष्ट्र बोर्ड सहित विभिन्न शिक्षा बोर्डों से संबद्ध स्कूलों ने पहले ही राज्य सरकार को सूचित किया है कि वे फीस में कमी के संबंध में नियमों का पालन करेंगे. ’’

बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव और सीएम नीतीश कुमार के बीच शुक्रवार को अहम मुलाकात होने जा रही. जातीय जनगणना करवाए जाने की मांग पर तेजस्वी ने सीएम नीतीश कुमार से समय मांगा था, जिस पर मुख्यमंत्री ने मुलाकात का समय दे दिया है. करीब 1 बजे होने वाली इस मीटिंग में तेजस्वी के साथ कांग्रेस के विधायक दल के नेता अजीत शर्मा और लेफ्ट के नेता भी साथ रहेंगे. दरअसल, राष्ट्रीय जनता दल के नेता व विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से एक बार फिर मांग की कि बिहार में राज्‍य सरकार के खर्च पर जातीय जनगणना कराई जाए. उन्होंने कहा कि जाति जनगणना कराने का प्रस्ताव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार विधानसभा का एक प्रतिनिधिमंडल बनाएं.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं.

जम्‍मू-कश्‍मीर में संदिग्‍ध ड्रोन दिखाई देने का सिलसिला लगातार जारी है. गुरुवार देर रात भी जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में तीन अलग-अलग स्थानों पर संदिग्ध पाकिस्तानी ड्रोन मंडराते देखे गए. अधिकारियों ने बताया कि ये ड्रोन रात करीब 8:30 से 9:30 के बीच बारी-ब्राह्मण, चिलाद्या और गगवाल इलाकों में एक ही समय पर देखे गए. इनमें से दो ड्रोन आर्मी कैंप और आईटीबीपी कैंप के पास देखे गए. सुरक्षाबलों की ओर से की गई फायरिंग के बाद तीनों ड्रोन वहां से बचकर निकल गए. ये ड्रोन ऐसे समय देखे गए हैं जब करीब एक हफ्ते पहले पुलिस ने यहां पास के सीमावर्ती कनचक इलाके में पांच किलोग्राम आईईडी सामग्री ले जा रहे एक पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया था.

इंदौर के नेशनल राइफल शूटर नमन पालीवाल की मौत धार के नजदीक एक कार हादसे में हो गयी. जबकि उनकी साथी खिलाड़ी गंभीर रूप से घायल हैं. इंदौर की तरफ से आ रही नमन की कार धार के फोरलेन के समीप अनियंत्रित होकर पलट गई. मौके पर ही नमन की मौत हो गई, जबकि कार सवार महिला गंभीर रूप से घायल हुई हैं. भोज चिकित्सालय में उनका प्राथमिक उपचार किया गया. उनकी गंभीर हालत को देखते हुए उन्हें इंदौर रेफर किया गया है. ये दोनों खिलाड़ी राजस्थान के सीकर में नेशनल शूटिंग कॉम्पीटिशन में खेलने जा रहे थे. कार हादसे में मारे गए शूटर नमन इंदौर के रहने वाले थे. नमन की मौत पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शोक जताया है.

पर्यटन स्थलों पर आदर्श गाइडलाइन का पालन न होने पर उत्तराखंड सरकार को झाड़ लगाते हुए उच्च न्यायालय ने चार धाम यात्रा पर अब 18 अगस्त तक के लिए रोक लगा दी है. कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए हाई कोर्ट ने यह फैसला किया है. पिछले एक महीने से यह यात्रा लगातार सुर्खियों में इसलिए बनी हुई है कि उत्तराखंड सरकार इस यात्रा के आयोजन के पक्ष में रही और हाई कोर्ट के निर्देश को चुनौती देने के लिए सुप्रीम कोर्ट तक गई. इससे पहले उत्तराखंड हाई कोर्ट ने 28 जुलाई तक के लिए चार धाम यात्रा पर रोक लगा दी थी. स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर उत्तराखंड सरकार की खराब तैयारियों को कारण मानते हुए कोर्ट इस यात्रा को शुरू करने के पक्ष में नहीं रहा. अब ताज़ा निर्देश जारी करते हुए और 20 दिनों के लिए इस रोक को बढ़ा दिया गया है. हालांकि कोर्ट इस पक्ष में रहा है कि चारों धामों से लाइव स्ट्रीमिंग के जरिये श्रद्धालुओं को दर्शन करवाए जाएं. लेकिन उत्तराखंड सरकार इस पक्ष में नहीं है. इस मामले में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 17 जुलाई को कहा था, ‘वेदों में इस तरह का उल्लेख नहीं है इसलिए हमने सभी सुझावों के बाद लाइव स्ट्रीमिंग न करने का फैसला लिया है.’

इस बार जबरदस्त बारिश का कहर देखने को मिल रहा है. पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश से नदियों में पानी का लेबल बहुत बढ़ गया है. यमुना नदी में हथिनी कुंड बैराज से 1 लाख 60 हजार क्यूसेक से ज्यादा पानी छोड़ा गया था, जो करनाल होते हुए दिल्ली जाएगा. यह पानी करनाल पहुंच चुका है जिसका असर यमुना से लगते खेतों में देखने को मिला. यमुना के साथ लगते खेतों में पानी प्रवेश कर चुका है. खेतों में खड़ी सब्जियां और धान की फसलें बर्बाद हो चुकी हैं. इस बीच, दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि यमुना नदी खतरे के निशान से थोड़ा नीचे है. अगले 24 घंटे में खतरे के निशान तक पहुंच सकती है. यह इसपर निर्भर है कि हथिनी कुंड से कितना और पानी छोड़ा जाता है. वैसे, दिल्ली सरकार ने पूरी तैयारी की है.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे थे. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं. न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में आज इतना ही. नई खबरों और नए अपडेट के साथ हम फिर मिलेंगे. तबतक के लिए दें विदा. नमस्कार.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज