Podcast: शाह की दो टूक- घाटी में आतंकवाद के खिलाफ लड़ें अफसर या ले लें तबादला

  • October 27, 2021, 9:55 AM

नई दिल्ली. आप सुनना शुरू कर चुके हैं खबरों से भरा न्यूज18 हिंदी का पॉडकास्ट. इस पॉडकास्ट में आपसबों का स्वागत है. स्वीकार करें नमस्कार. दोस्तों, उत्तर त्रिपुरा जिले में मंगलवार शाम को विश्व हिंदू परिषद की एक रैली के दौरान चमटिल्ला इलाके में एक मस्जिद में तोड़फोड़ की गई और दो दुकानों में आग लगा दी गई. पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह आज यानी बुधवार को नई पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस लॉन्च कर सकते हैं. बंबई उच्च न्यायालय अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की जमानत याचिका पर आज यानी बुधवार को सुनवाई करेगा. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी की मीटिंग में कहा कि अगर लड़ाई जीतनी है तो जनता के समक्ष भाजपा व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दुष्प्रचार और झूठ को बेनकाब करना होगा. इन खबरों के अलावा आज के पॉडकास्ट में पश्चिम बंगाल में कोरोना का हाल, मुंबई में लोकल ट्रेनों से जुड़ी खबर और मध्य प्रदेश में 30 अक्टूबर को होने वाले उपचुनाव की भी खबरें होंगी. फिलहाल आज की पहली खबर.



गृह मंत्री अमित शाह जम्मू कश्मीर के तीन दिवसीय दौरे से लौट चुके हैं. गृह मंत्री अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पहली बार जम्मू कश्मीर पहुंचे थे. अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान उन्होंने शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों के साथ भी बैठक की. सूत्रों ने सीएनएन न्यूज 18 को बताया कि गृह मंत्री ने अपनी यात्रा के दौरान जम्मू कश्मीर में सुरक्षा की स्थिति की समीक्षा बैठक की.

इस बैठक में उप राज्यपाल मनोज सिन्हा, जम्मू कश्मीर पुलिस, सेना, अर्ध सैनिक बलों और खुफिया एजेंसी के शीर्ष अधिकारी शामिल हुए थे. सूत्रों के अनुसार अमित शाह ने पहले खुफिया विभाग के प्रमुखों को संबोधित किया और उनसे जम्मू कश्मीर में आतंकवाद पर किस तरह से रोक लगाई जाए – उसके लिए कारगर उपायों के बारे में पूछा. अधिकारियों ने गृह मंत्री को बताया कि स्थानीय अधिकारी इंटेलिजेंस की तरफ से दी गई इनफॉर्मेशन पर काम नहीं करना चाहते.

शाह ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जिन अधिकारियों को डर लगता है, उन्हें कश्मीर में काम नहीं करना चाहिए. उन्हें दूसरी जगह पोस्टिंग लेनी चाहिए. सूत्रों का कहना है कि अमित शाह ने यह बात दो बार दोहराई और ऐसे अधिकारियों को यहां से तुरंत जाने के लिए कहा है.

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह आज यानी बुधवार को नई पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस लॉन्च कर सकते हैं. इस संभावित सियासी घोषणा पर पंजाब से लेकर दिल्ली की राजनीति की नजरें बनी हुई हैं. पिछले हफ्ते ही कैप्टन के सलाहकार ने भी नई पार्टी के जल्द ऐलान होने के संबंध में सूचना जारी की थी. कैप्टन के सलाहकार रवीन ठुकराल ने मंगलवार को मीडिया को आमंत्रित करते हुए ट्वीट किया, ‘कार्यक्रम का लाइव प्रसारण फेसबुक पेज पर किया जाएगा. बने रहें.’

बंबई उच्च न्यायालय अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की जमानत याचिका पर आज यानी बुधवार को सुनवाई करेगा. आर्यन खान को इस महीने के शुरू में मुंबई तट के पास एक क्रूज जहाज से मादक पदार्थों की कथित जब्ती के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था. न्यायमूर्ति एनवी सांबरे ने मंगलवार को जमानत याचिका पर सुनवाई की थी. आर्यन खान के वकील मुकुल रोहतगी और सतीश मानशिंदे ने अदालत में कहा कि एनसीबी के पास आर्यन के खिलाफ कोई साक्ष्य नहीं है. उन्हें गलत तरीके से गिरफ्तार किया गया है और 20 दिनों से अधिक समय से जेल में रखा गया है.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी के भीतर अनुशासन और एकजुटता बनाए रखने पर जोर दिया. मंगलवार को दिल्ली स्थित पार्टी कार्यालय में हुई बैठक में उन्होंने कहा कि पार्टी में राज्य स्तर के नेताओं के बीच नीतिगत मुद्दों पर स्पष्टता और समन्वय का अभाव दिखता है. पार्टी महासचिवों, प्रदेश प्रभारियों और प्रदेश अध्यक्षों की बैठक में उन्होंने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा और पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि अगर लड़ाई जीतनी है तो जनता के समक्ष भाजपा व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दुष्प्रचार और झूठ को बेनकाब करना होगा.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि कोलकाता में पिछले सप्ताह की तुलना में संक्रमण की दर में करीब 27 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई. पश्चिम बंगाल के स्वास्थ्य सचिव नारायण स्वरूप निगम को 22 अक्टूबर को जारी पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि राज्य में पिछले 30 दिन के दौरान संक्रमण के 20 हजार 936 नए मामले सामने आए हैं और इस दौरान 343 मरीजों की मौत के मामले दर्ज किए गए हैं जोकि इस अवधि में भारत में सामने आए नए मामलों का 3.4 फीसदी जबकि मौत के मामलों का 4.7 फीसदी है.

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर केंद्र सरकार ने राज्य सरकार से संक्रमण के मामलों और मौतों की तत्काल समीक्षा करने को कहा है. साथ ही केंद्र ने कोविड बचाव संबंधी सावधानियां सुनिश्चित करने पर भी जोर दिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को पिछले 30 दिनों में पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर चिंता जताई है.

देश की आर्थिक राजधानी की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन अब सभी मुंबईवासियों के लिए खुल चुकी है. महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार को घोषणा की कि कोरोना वैक्सीनेशन पूरा करवा चुके यानी वैक्सीन के दोनों डोज लेने वाले सभी लोग लोकल ट्रेन में सफर कर सकेंगे. वर्तमान में इन ट्रेनों के लिए रोजाना के टिकट की बजाए मासिक पास जारी किया जा रहा है, जिससे भीड़ कम रहे. सरकार के फैसले के अनुसार, 28 अक्टूबर से लोकल ट्रेन अपनी 100 प्रतिशत क्षमता के साथ महामारी के पहले वाली स्थिति में चलने लगेंगी.

उत्तर त्रिपुरा जिले में मंगलवार शाम को विश्व हिंदू परिषद की एक रैली के दौरान चमटिल्ला इलाके में एक मस्जिद में तोड़फोड़ की गई और दो दुकानों में आग लगा दी गई. विहिप ने बांग्लादेश में हिन्दुओं के साथ हाल में हुई हिंसा के विरोध में रैली का आयोजन किया था. जिले के पुलिस अधीक्षक भानुपाड़ा चक्रवर्ती ने बताया कि पास के रोवा बाजार में अल्पसंख्यक समुदाय के तीन घरों और कुछ दुकानों में तोड़फोड़ की गई. चक्रवर्ती ने कहा, विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने हाल में बांग्लादेश में हुई हिंसा के विरोध में रैली निकाली थी. लोगों के एक समूह ने रैली के दौरान चमटिल्ला में पथराव किया और एक मस्जिद के दरवाजे क्षतिग्रस्त कर दिए. सुरक्षा बल मौके पर पहुंचे और स्थिति को नियंत्रण में किया. एक अन्य पुलिस अधिकारी ने कहा कि इस संबंध में एक मामला दर्ज किया गया है.

मध्य प्रदेश की खंडवा लोकसभा और 3 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन है. मतदान 30 अक्टूबर को है. लेकिन इस बार चुनाव आयोग के आदेश पर पहली बार 48 घंटे की जगह 72 घंटे पहले प्रचार थम जाएगा. प्रचार के इन आखिरी घंटों में बीजेपी और कांग्रेस दोनों के दिग्गज अपनी पूरी ताकत झोंक देंगे. सीएम शिवराज, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा बीजेपी के पक्ष में और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ, सचिन पायलट कांग्रेस के पक्ष में माहौल बनाने के लिए चुनावी सभाएं करेंगे.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे थे. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं. न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में आज इतना ही. नई खबरों और नए अपडेट के साथ हम फिर मिलेंगे. तबतक के लिए दें विदा. नमस्कार.