Podcast : किसानों की केंद्र के साथ बैठक 4 जनवरी को, इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की तारीख बढ़ी

  • December 31, 2020, 10:41 am

साल 2020 बीतने वाला है. कहा जा सकता है कि कोरोना की वजह से यह साल बहुत बुरा बीता. हमसब डर के साये में जीते रहें. मगर इसका दूसरा पहलू यह भी है कि हमने तकनीक की दुनिया में जीने का एक नया तरीका सीख लिया. ऐसे में नये साल के तोहफे के रूप में न्यूज 18 हिंदी ने भी अपने पाठकों के लिए अपनी वेबसाइट को और यूजर फ्रेंडली बनाया है. तो चलिए शुरू करें आज का पॉडकास्ट.



नई दिल्ली. खबरों से भरे न्यूज18 के इस पॉडकास्ट में आपका स्वागत है. साल 2020 बीतने वाला है. कहा जा सकता है कि कोरोना की वजह से यह साल बहुत बुरा बीता. हमसब डर के साये में जीते रहें. मगर इसका दूसरा पहलू यह भी है कि हमने तकनीक की दुनिया में जीने का एक नया तरीका सीख लिया. तो इस संकट की घड़ी में तकनीकों को यूजर फ्रेंडली बनाना पहली जरूरत लगने लगी है. ऐसे में नये साल के तोहफे के रूप में न्यूज 18 हिंदी ने भी अपने पाठकों के लिए अपनी वेबसाइट को और यूजर फ्रेंडली बनाया है. इस पॉडकास्ट के अंत में इस यूजर फ्रेंडली तोहफे के बारे में न्यूज 18 हिंदी के समाचार संपादक राजकुमार पांडेय विस्तार से आपको बताएंगे. तो चलिए शुरू करें आज का पॉडकास्ट.

केंद्र के नए कृषि कानूनों का पिछले एक महीने से भी ज्यादा समय से विरोध कर रहे किसानों और केंद्र सरकार के बीच छठे दौर की बैठक खत्म हो गई है. अब दोनों पक्षों के बीच अगली बैठक 4 जनवरी को होगी. इस बैठक में सरकार ने किसान नेताओं से तीन कृषि कानूनों के बारे में विचार करने के लिए एक समिति बनाने का प्रस्ताव रखा. इसके साथ ही सरकार ने यह भी कहा कि कानून वापस नहीं होगा. सरकार ने किसानों से कहा कि उन्हें जिन भी नियमों पर आपत्ति है उन पर विचार करने के लिए सरकार तैयार है, हालांकि किसान नेताओं ने इस पर ऐतराज जताया. किसान नेताओं ने कहा कि सरकार तीनों कानून रद्द करे, हम संशोधन नहीं, कानून रद्द करवा कर ही वापस जाएंगे.

केंद्र सरकार ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की डेडलाइन को बढ़ा दिया है. पहले आईटीआर फाइल करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2020 थी. लेकिन, अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने जानकारी दी है कि वित्त वर्ष 2019-2020 के लिए आईटीआर फाइल करने की अंतिम तारीख 10 जनवरी 2021 है.

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं की डेटशीट आज यानि 31 दिसंबर को जारी होने की संभावना है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने यह भी स्पष्ट किया कि देश में अभी भी तमाम हिस्सों में स्मार्टफोन और इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है, इसलिए बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन कराने का कोई विचार नहीं है. ये परीक्षाएं लिखित मोड में ही होंगी.

तीन तलाक कानून पर सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को अहम फैसला दिया. उच्चतम न्यायालय ने केरल के एक दम्पति के मामले में फैसला सुनाते हुए बुधवार को साफ कर दिया कि तीन तलाक के आरोपी पति को अदालत अग्रिम जमानत दे सकती है

ये खबरें आप न्यूज 18 के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए हिंदी डॉट न्यूज18 डॉट कॉम पर जाएं.

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन की गाड़ी कोटा में दुर्घटनाग्रस्त हो गई. यह हादसा लालसोट कोटा मेगा हाईवे पर सूरवाल थाने के पास हुआ है. दरअसल, मोहम्मद अजहरुद्दीन अपने परिवार के साथ रणथंभौर जा रहे थे. उसी वक्त चलती कार टायर निकल जाने की वजह से अजहरूद्दीन की का अनियंत्रित हो गई और सड़क किनारे मौजूद ढाबे में जा घुसी. इस हादसे में अजहरुद्दीन और उनके परिवार को तो कोई चोट नहीं लगी, लेकिन ढाबे पर काम करने वाला चालीस साल का एहसान घायल हुआ है.

दिल्‍ली में यह नाइट कर्फ्यू 31‍ दिसंबर और 1 जनवरी को रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा. वैसे ऐहतियात के तौर पर कई राज्यों ने भी नए साल में भीड़ जुटने से रोकने के लिए ऐसा फैसला किया है.

अब वक्त है कि हम आपको बताएं कि न्यूज 18 हिंदी की वेबसाइट अब और यूजर फ्रेंडली कैसे हो गई. आई सुनते हैं न्यूज 18 हिंदी के न्यूज एडिटर राजकुमार पांडेय हमें क्या बता रहे हैं.

तो दोस्तो जब भी आप न्यूज18 हिंदी की वेबसाइट खोलेंगे, तो राज्य ऑब्लिक शहर चुने का ऑप्शन आपको लाल रंग में चमकता हुआ दिख जाएगा. आप यहां से अपने शहर की खबरें पढ़ सकते हैं. खास बात यह है कि आप कोई खबर पढ़ रहे हों तो भी यह ऑप्शन उस पेज पर नजर आता रहेगा. इसका लाभ यह है कि जब भी आप चाहें किसी भी राज्य और उसके किसी भी शहर की खबर आसानी से तलाश सकते हैं. तो दोस्तो आज के पॉडकास्ट में इतना ही, नई खबरों और नए अपडेट के साथ हम फिर मिलेंगे. नए साल की शुभकामनाएं स्वीकार करें और दें विदा. नम्सकार.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज