Podcast : किसान संगठनों का दावा- आंदोलन के समर्थन में पंजाब से आज आएंगी 40 हजार महिलाएं

  • March 8, 2021, 9:54 am

किसान संगठनों ने दावा किया है कि महिला दिवस के मौके पर आज आंदोलन को समर्थन देने के लिए पंजाब से 40 हजार महिलाएं टीकरी बॉर्डर पहुंचेगीं. आज के पॉडकास्ट में हम आपको ले चलेंगे पश्चिम बंगाल, जहां विधानसभा चुनाव की हलचल तेज हो चुकी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी वहां पार्टी के समर्थन में रैली को संबोधित कर ममता बनर्जी को घेरा है तो ममता बनर्जी ने भी अपने अंदाज में नरेंद्र मोदी को जवाब दिया है.



नई दिल्ली. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर न्यूज18 हिंदी की ओर से शुभकामनाएं स्वीकार करें. नमस्कार दोस्तो. किसान संगठनों ने दावा किया है कि महिला दिवस के मौके पर आज आंदोलन को समर्थन देने के लिए पंजाब से 40 हजार महिलाएं टीकरी बॉर्डर पहुंचेगीं. आज के पॉडकास्ट में हम आपको ले चलेंगे पश्चिम बंगाल, जहां विधानसभा चुनाव की हलचल तेज हो चुकी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी वहां पार्टी के समर्थन में रैली को संबोधित कर ममता बनर्जी को घेरा है. ममता बनर्जी ने भी अपने अंदाज में नरेंद्र मोदी को जवाब दिया है. इनके अलावा भी कई खबरें हैं आज के पॉडकास्ट में. तो आइए सुनें पहली खबर.

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है. केंद्र सरकार की ओर से लाए गए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन को 100 दिन से अधिक हो गए हैं. इस दौरान किसान अपनी मांगों को लेकर दिल्‍ली की सीमा पर डटे हुए हैं. इस बीच किसान संगठनों ने रविवार को दावा किया है कि 8 मार्च को अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर होने वाले विरोध प्रदर्शन में हिस्‍सा लेने के लिए पंजाब के विभिन्‍न इलाकों से करीब 40 हजार महिलाएं दिल्‍ली आ रही हैं.

संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से शुरू हो रहा है. सत्र के दूसरे चरण में सरकार का ध्यान मुख्य रूप से वित्त विधेयक और वित्त वर्ष 2021-22 के लिए अनुदान की अनेक अनुपूरक मांगें पारित कराने पर होगा. इन अनिवार्य एजेंडा के अलावा, सरकार ने इस सत्र में पारित कराने के लिए कई विधेयक भी सूचीबद्ध कर रखा है. इस सत्र का समापन 8 अप्रैल को होना है. वैसे सूत्र यह भी बता रहे हैं कि राज्यों के विधानसभा चुनाव के मद्देनजर इस बजट सत्र में कटौती भी की जा सकती है.

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों में बीजेपी को मजबूत करने के लिए रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोलकाता के ब्रिगेड ग्राउंड में विशाल रैली को संबोधित किया. ब्रिगेड ग्राउंड में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने राज्य की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधा.

ईंधन की बढ़ती कीमतों के विरोध में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को सिलिगुड़ी में ‘पदयात्रा’ का आयोजन किया. इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आरोपों पर पलटवार किया है.

उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले की पुलिस एक बार फिर सवालों के घेरे में है. ताजा मामला सचेंडी थाना क्षेत्र का है, जहां गम्भीर रूप से घायल रेप के एक आरोपी को पुलिस ने अस्पताल में भर्ती कराने के बजाय जेल भेज दिया, जहां युवक की मौत हो गई. आरोपी की मौत के बाद तनाव को देखते हुए मृतक के गांव में पुलिस तैनात कर दी गई है. बता दें कि रेप के इस आरोपी को ग्रामीणों ने पीटकर पुलिस के हवाले किया था.

राजस्‍थान के अलवर जिले में पति की प्रताड़ना से परेशान महिला जब FIR दर्ज कराने थाने पहुंची तो उसके साथ वहां बलात्कार हुआ. मामला खेड़ली थाने का है. महिला ने बलात्कार का आरोप थाने में तैनात सेकेंड ऑफिसर सब-इंस्पेक्टर पर लगाया है. सब इंस्पेक्टर पर दर्ज मामले के मुताबिक, महिला 2 मार्च को अपने पति के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने खेड़ली थाना पहुंची थी. खेड़ली थाने में तैनात सेकेंड ऑफिसर भरत सिंह ने उन्‍हें पति से विवाद के निपटारे का झांसा दिया. उसके बाद वह उनको थाना परिसर में बने आवास पर ले गया और रेप किया.

मध्य प्रदेश की संस्कृति और अध्यात्म मंत्री उषा ठाकुर ने कोविड-19 से बचाव के लिए वैदिक जीवन पद्धति अपनाए जाने पर जोर दिया है. उन्होंने यह दावा भी किया कि सूर्योदय और सूर्यास्त के समय गाय के गोबर के कंडे से हवन के दौरान गाय के दूध से बने घी की महज दो आहुतियों से कोई भी घर 12 घंटे तक संक्रमणमुक्त रह सकता है. उषा ठाकुर ने ये बातें अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर इंदौर प्रेस क्लब में आयोजित कार्यक्रम में कहीं. ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए हिंदी डॉट न्यूज18 डॉट कॉम पर जाएं.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज