अपना शहर चुनें

  • No filtered items

राज्य

podcast : दिल्ली सरकार का आशय राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के ‘उपराज्यपाल’

  • March 29, 2021, 9:57 am

हमारे तमाम श्रोताओं को न्यूज 18 हिंदी की ओर से होली पर अशेष मंगलकामना. होली मनाएं पर भीड़ न लगाएं, खुद भी सुरक्षित रहें और दूसरों को भी सुरक्षित रहने को कहें. कोरोना मुक्त रहें. इन्हीं कामनाओं के साथ आज के पॉडकास्ट में आपका स्वागत है. नमस्कार दोस्तो. आज के पॉडकास्ट में हम लेकर आए हैं, दिल्ली, महाराष्ट्र, पंजाब, बिहार, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बांग्लादेश की चुनिंदा खबरें.



नई दिल्ली. हमारे तमाम श्रोताओं को न्यूज 18 हिंदी की ओर से होली पर अशेष मंगलकामना. होली मनाएं पर भीड़ न लगाएं, खुद भी सुरक्षित रहें और दूसरों को भी सुरक्षित रहने को कहें. कोरोना मुक्त रहें. इन्हीं कामनाओं के साथ मैं आज के पॉडकास्ट में आपका स्वागत करता हूं. नमस्कार दोस्तो. आज के पॉडकास्ट में हम लेकर आए हैं, दिल्ली, महाराष्ट्र, पंजाब, बिहार, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बांग्लादेश की चुनिंदा खबरें. शुरुआत दिल्ली की खबर से.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र शासन संशोधन विधेयक 2021 को मंजूरी दे दी है. राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद यह विधेयक कानून के तौर पर अमल में आ गया. इस विधेयक को 24 मार्च को राज्यसभा में और उससे पहले 22 मार्च को लोकसभा में पारित हो गया था. इसके मुताबिक, दिल्ली विधानसभा में पारित विधान के परिप्रेक्ष्य में ‘सरकार’ का आशय राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के ‘उपराज्यपाल’ से होगा और शहर की सरकार को किसी भी कार्यकारी कदम से पहले उपराज्यपाल की सलाह लेनी होगी.

नालंदा जिले के तेल्हाड़ा थाना क्षेत्र के ताड़पर गांव में जब लोग होली का त्‍योहार मानने की तैयारी में जुटे थे, तभी बेकाबू ट्रक मिठाई की दुकान में आ घुसा. ट्रक ने कुल 16 लोगों को कुचल डाला, जिसमें 6 लोगों की मौत हो गई. इस हादसे के बाद उग्र लोगों ने थाने पर हमला कर दिया. थाने के सीसीटीवी कैमरे तोड़ डाले. जमकर पथराव किया. नालंदा के डीएम योगेंद्र सिंह, एसपी हरिप्रसाद एस, डीडीसी राकेश कुमार, एडीएम मो इरशाद, हिलसा डीएसपी, एसडीओ समेत जिले के कई आलाअधिकारी घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं. इस दौरान आक्रोशित हजारों ग्रामीणों ने कई सरकारी और प्राइवेट वाहन जला डाले. घटनास्थल पर पहुंचे एंबुलेंस पर पथराव कर उसे भी क्षतिग्रस्त कर दिया. कई यात्री वाहनों को भी निशाना बनाया. इन स्थितियों के बाद बड़ी तादाद में पुलिसबल को मौके पर बुलाया गया और बेकाबू भीड़ को तितर-बितर कर हालात पर काबू पाया गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा खत्म होने के बाद ही बांग्लादेश में हिंदू मंदिरों पर हमले और हिंसा की खबरें सामने आई हैं. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक कट्टरपंथी इस्लामिक समूहों के सैकड़ों सदस्यों ने रविवार को पूर्वी बांग्लादेश में हिंदू मंदिरों और एक ट्रेन पर हमला किया. पीएम मोदी की यात्रा के खिलाफ इस्लामिक समूहों द्वारा किए गए प्रदर्शनों के दौरान पुलिस के साथ झड़पों में कम से कम 10 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई. प्रदर्शनकारी इस्लामिक समूहों ने पीएम मोदी पर हिंदू बहुल भारत में अल्पसंख्यक मुसलमानों के साथ भेदभाव करने के आरोप लगाए हैं.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए हिंदी डॉट न्यूज18 डॉट कॉम पर जाएं.

देश के हर हिस्से से कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि की खबरें लगातार आ रही हैं. महाराष्ट्र में बेकाबू हुए कोरोना ने अब दिल्ली और पंजाब में फिर से पांव जमाना शुरू कर दिया है. तीनों ही राज्यों में रोजाना के हिसाब से रिकॉर्ड मामले दर्ज किए जा रहे हैं. महाराष्ट्र में रविवार को 40 हजार से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए हैं जो कि पिछले साल महामारी शुरू होने के बाद अब तक के सबसे अधिक मामले हैं. दिल्ली में करीब साढ़े तीन महीने बाद एकबार फिर 1800 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं, जबकि पंजाब में करीब तीन हजार नए मामले सामने आए हैं. दिल्ली में रविवार को कोरोना वायरस के कारण नौ संक्रमितों की मौत हुई है.

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार की वजह से संडे को लॉकडाउन लगाया गया. लॉकडाउन और होली त्योहार को देखते हुए चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा है.डीआईजी इरशाद वली के अनुसार, 200 से अधिक स्थानों पर नाकाबंदी कर विशेष चेकिंग की जा रही है. घनी आबादी वाले क्षेत्रों, संवेदनशील इलाकों में ड्रोन कैमरों से विशेष निगरानी की जा रही है. भोपाल में 3000 से अधिक अधिकारी, कर्मचारी सुरक्षा व्यवस्था में तैनात हैं. सभी थाना क्षेत्रों में करीब 150 मोबाइल पार्टी से पेट्रोलिंग, अनाउंसमेंट किया जा रहा है. आपको बता दें कि कोरोना समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को बताया कि प्रदेश में 30 अप्रैल तक एक्टिव केस 50 हजार तक पहुंच सकते हैं. फिलहाल ये आंकड़ा 12,995 है.

होली से ठीक एक दिन पहले उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ गई है. रविवार को बीते 24 घंटों के दौरान यूपी में कुल 1446 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले और 367 संक्रमित ठीक होकर डिस्चार्ज किए गए, इस दौरान तीन लोगों की मौत कोरोना संक्रमण से हुई. राज्य में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या अब बढ़कर 7692 हो चुकी है. राज्य में अब तक 8786 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है. रविवार को बीते 24 घंटे में सबसे अधिक कोरोना के नए मरीज लखनऊ में मिले जिनकी संख्या 439 रही. यहां 99 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज हुए.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे थे. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए हिंदी डॉट न्यूज18 डॉट कॉम पर जाएं. आज के पॉडकास्ट में इतना ही, नई खबरों और नए अपडेट के साथ हम फिर मिलेंगे. तबतक के लिए दें विदा. नमस्कार.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज