Podcast:बांग्लादेश से हार का पोस्टमार्टम जरूरी, BCCI को तलाशने होंगे नए रास्ते

  • December 9, 2022, 1:44 PM

सप्ताह भर की क्रिकेट गतिविधियों को समेटे मैं हाजिर हूँ, इस पॉडकास्‍ट में, संजय बैनर्जी का नमस्कार- सुनो दिल से. पिछले सात सालों में भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ जो दो वनडे सीरीज खेली है, दोनों ही मेजबान देश के हक में गई है. जाहिर है 2023 वनडे विश्व कप के लिए अब जागने का समय है. हार के पोस्टमार्टम के लिए बीसीसीआई ने टूर के बाद कोर ग्रुप की बैठक करने और लगातार कमजोर प्रदर्शन की वजह तलाशने का फैसला किया है. इसमें बीसीसीआई के ऑफिस बीयरर्स के अलावा कोच राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण, विराट कोहली और वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा भी होंगे. मीरपुर में भारत ने तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच एक विकेट से और दूसरा मैच पांच रन से गंवा दिया. अब इस सीरीज में कुछ बचा नहीं है. कभी भारत और बांग्लादेश का मुकाबला शेर और मेमने का माना जाता था, अब मामला उल्टा है.



हालिया प्रदर्शन भारतीय बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों की भी बड़ी नाकामी को दर्शाता है. पहले वनडे में जब भारत जीत के करीब था तो बांग्लादेश ने आखिरी विकेट के लिए नाबाद 51 रन की साझेदारी कर जीत अपने नाम की. वहीं दूसरे वनडे में जब उसके छह विकेट मात्र 69 रन पर गिर गए थे, तो सातवें विकेट की साझेदारी में 148 रन बन गए और फिर आठवें विकेट की नाबाद साझेदारी में 54 रन जुड़ गए. ये तीनों ही साझीदारी बाद में भारत की हार का कारण बनी. यानि बांग्लादेश के भी खिलाफ भारतीय गेंदबाज लगातार अपनी कमजोरी से उबरने में नाकाम रहे.

फिर भारतीय खिलाडियों को हो रही लगातार इंजरी भी परेशानी की बड़ी वजह है. दीपक चाहर और वाशिंगटन सुंदर के अलावा इस कड़ी में कुलदीप सेन और कप्तान रोहित शर्मा भी शामिल हो चुके हैं. हालांकि, भारत के पास कोचिंग और  रिहैबिलिटेशन के लिए एनसीए जैसी बड़ी सुविधा है फिर भी लगातार चोटिल होना दर्शाता है कि क्या उन्हें ज्यादा क्रिकेट खेलने की कीमत चुकानी पड़ रही है? खुद कप्तान रोहित शर्मा ने दूसरा वनडे हारने के बाद झुंझलाते हुए इस पर सवाल भी खड़ा किया था. हालांकि, खुद चोट के बावजूद दूसरे वनडे में नंबर आठ पर बल्लेबाजी करते हुए रोहित ने अर्धशतकीय पारी खेली और भारत को लगभग जीत के करीब ला दिया. ऋषभ पंत और मोहम्मद शमी भी अनफिट  हैं. इस तरह भारतीय खिलाड़ियों की इंजरी लिस्ट लगातार लंबी होती जा रही है. पहले से ही जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा इस लिस्ट में शामिल हैं .

बांग्लादेश के खिलाफ आसान कैच छोड़ना भी हार का कारण बना. पहले वनडे में लोकेश राहुल ने कैच छोड़ा, हालांकि भारत का टोटल भी साधारण था. लोकेश राहुल ने 73 रन की पारी खेली लेकिन दूसरे वनडे में वह कामयाब नहीं हो सके. दूसरे वनडे में श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल और रोहित शर्मा ने अगर बाद में थोड़ी बेहतर बल्लेबाजी ना की होती तो भारत और भी आसानी से हार जाता. न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में श्रेयस अय्यर ने अच्छी बल्लेबाजी की थी और उसका एक नमूना बांग्लादेश में भी दिखाया.

कमजोर गेंदबाजी पहले से ही हमारी बड़ी समस्या रही है और अब यह और भी परेशान करने लगी है. फ्रंटलाइन गेंदबाजों के ना होने के बावजूद सिराज और उमरान मलिक प्रभावित तो कर रहे हैं, लेकिन मारक साबित नहीं हो पा रहे  है. कुलदीप सेन ने पहले वनडे में डेब्यू करते हुए दो विकेट लिए लेकिन चोटिल होने की वजह से बाहर हो चुके हैं.

बांग्लादेश के लिए महमुदुल्लाह और मेहदी हसन मिराज ट्रबलशूटर के रूप में सामने आए. पहले मैच में भी मेहदी ने जीत में बड़ा योगदान किया और दूसरे मैच में शतक जमा कर कमाल ही कर दिया. नंबर आठ पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने जिस तरह जीत वाली पारी खेली, वह बांग्लादेश के लिए अच्छी निशानी है. अब तक के मैचों में कप्तान लिटन दास, शाकिब अल हसन, मेहदी हसन मिराज, इबादत हसन और महमुदुल्लाह ने गजब का प्रदर्शन किया है. बांग्लादेश ने वैसे भी सीधे विश्वकप में खेलने का कोटा हासिल किया है.

वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला कल खेला जाएगा, कप्तान रोहित शर्मा इस वनडे के लिए उपलब्ध नहीं होंगे. इसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ भारत को दो टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेलनी है.

बीसीसीआई ने अगले महीने से मार्च तक भारत में होने वाली तीन सीरीज के कार्यक्रमों की घोषणा कर दी है. जनवरी में श्रीलंका की टीम तीन टी-20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए भारत आएगी. फिर 18 जनवरी से न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का तीन वनडे मैचों की सीरीज शुरू होगी. फरवरी के दूसरे सप्ताह में ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत आएगी और चार टेस्ट मैच खेलेगी. इसके बाद यह टीम 17 मार्च से मुंबई, विजाग और चेन्नई में बाकी के तीन वनडे मुकाबले में उतरेगी.

इन दिनों इंडिया ए की टीम बांग्लादेश ए टीम के खिलाफ अनऑफिशियल टेस्ट मैच खेलने में व्यस्त है. दूसरे टेस्ट मैच का आज सिलहट में आखिरी दिन है. बांग्लादेश ए की पहली पारी के 252 रन के जवाब में भारत ए टीम ने अपनी पहली पारी कल नौ विकेट पर 562 रन बनाकर घोषित कर दी थी. कप्तान अभिमन्यु ईश्वरन ने 157 रन बनाए. इसके अलावा चेतेश्वर पुजारा, श्रीकर भरत, जयंत यादव, सौरभ कुमार और नवदीप सैनी ने भी अर्धशतकीय पारी खेली. इस दौरान दसवें विकेट के लिए मुकेश कुमार ने नवदीप सैनी के साथ कीमती 68 रन की नाबाद साझेदारी की. बांग्लादेश ए की टीम आज अपनी दूसरी पारी दो विकेट पर 49 रन से आगे शुरू करेगी. फिलहाल मेजबान टीम 261 रन से पीछे है. ऐसे में भारत ए टीम इस समय जीत के करीब है. कॉक्स बाजार में इसके पूर्व खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ था.

महिला क्रिकेट में एक महत्वपूर्ण टी 20 सीरीज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज से मुंबई में शुरू हो रही है. पांच मैचों की इस सीरीज में दोनों टीमों को दमखम दिखाने का मौका मिलेगा, क्योंकि फरवरी में इन सभी को विश्व कप में खेलने जाना है. भारत की कप्तानी जहां हरमनप्रीत कौर करेंगी वहीं ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी एलिसा हिली कर रही हैं. दोनों के बीच आखिरी सीरीज अक्टूबर 2021 में हुई थी जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 2-0 से जीता था.

भारत और न्यूजीलैंड की अंडर-19 महिला खिलाड़ियों के बीच पांच मैचों की टी 20 सीरीज में एक तरफा परिणाम सामने आया. मुंबई में खेले गए सभी पांचों मैच भारत ने जीत लिये. महिला क्रिकेट के लिए एक अच्छी खबर यह भी है कि नेशनल सेलेक्टर्स को लगभग 200 खिलाड़ियों की पहचान करने को कहा गया है,जिन्हें आगामी महिला आईपीएल में खेलने का मौका मिल सकता है. इसमें लगभग 170 भारतीय खिलाड़ी और 30- 40 विदेशी खिलाड़ी भी होंगी.  महिला आईपीएल में 5 टीमों के बीच मुकाबला होगा जिसकी शुरुआत संभवत 7 मार्च से होगी.

और अंत में घरेलू क्रिकेट.
रणजी ट्रॉफी 13 दिसंबर से शुरू हो रही है. गत विजेता मध्य प्रदेश अपना खिताब बचाने के लिए पूरी कोशिश करेगा. इस बार 32 टीमों के 8 एलिट ग्रुप बनाये गये है. इसके अलावा छह टीमों का प्लेट ग्रुप भी है. इस बार की रणजी ट्रॉफी मे मुंबई की वृंदा राठी, चेन्नई की जननी नारायण और दिल्ली की गायत्री वेणुगोपाल पुरुषों की क्रिकेट में अंपायरिंग करती हुईं नजर आएंगी. बीसीसीआई के 150 अंपायरों के पैनल में तीन ही महिलाएं शामिल हैं.

इससे पहले वनडे की विजय हजारे ट्रॉफी का खिताब सौराष्ट्र ने फाइनल में महाराष्ट्र को पांच विकेट से हराकर दूसरी बार जीत लिया. महाराष्ट्र की ओर से कप्तान रुतुराज गायकवाड टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा 12 शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं. सौराष्ट्र के लिए शेल्डन जैक्सन ने भी शतक बनाया.

स्टेट अंडर 25 क्रिक्रेट टूर्नामेंट का फाइनल कल सौराष्ट्र और मध्य प्रदेश के बीच खेला जाएगा. राजकोट में खेले गए सेमीफाइनल मैच में कल मध्यप्रदेश ने पंजाब के खिलाफ एक विकेट की रोमांचक जीत दर्ज की. उधर अंडर-19 की कूच बिहार ट्रॉफी के पांच राउंड तक चले ग्रुप मुकाबले समाप्त हो चुके हैं. अब कल प्री क्वार्टर फाइनल मैच पुणे में खेले जाएंगे.

घरेलू क्रिकेट की एक और प्रतियोगिता अंडर-19 महिला वनडे ट्रॉफी के रूप में इस समय खेली जा रही है. अब तक दो राउंड के मुकाबले हो चुके हैं और 11 टीमों ने अपने दोनों मैच जीते हैं. तीसरे राउंड का मुकाबला कल खेला जाएगा. यह था, सप्ताह भर की क्रिकेट गतिविधियों पर आधारित पॉडकास्ट-सुनो दिल से. संजय बैनर्जी को अनुमति दीजिए नमस्कार.