Podcast: अश्विन और श्रेयस अय्यर ने रचा इतिहास, हॉकी टीम वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में

  • November 30, 2021, 7:09 pm

India vs New Zealand Test Series: टीम इंडिया (Team India) नजदीकी मुकाबले में पहले टेस्ट नहीं जीत सकी. लेकिन मैच में आर अश्विन और श्रेयस अय्यर ने व्यक्तिगत रिकॉर्ड जरूर बनाए. न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने अंतिम दिन शानदार प्रदर्शन किया.



नमस्कार. न्यूज18 हिन्दी पाॅडकास्ट के वीकली स्पोर्ट्स बुलेटिन में आपका स्वागत है. मैं हूं नवीन श्रीवास्तव. सबसे पहले बात भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट की. भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट रोमांचक दौर में पहुंचकर बिना हार-जीत के फैसले के समाप्त हो गया. कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले गए टेस्ट  में भारत ने जीत के लिए न्यूजीलैंड को 284 रनों का लक्ष्य दिया था. जवाब में न्यूजीलैंड 165 रन पर 9 विकेट गंवाने के बाद भी इस मैच को ड्रॉ कराने में सफल हो गई. इस मैच को ड्रॉ करना भी न्यूजीलैंड के लिए जीत से कम नहीं था.

खासतौर से यह देखते हुए कि मैच के पांचवें और अंतिम दिन टी के बाद 4 विकेट पर 125 रनों से आगे खेलते हुए जब उसने सिर्फ 29 रन जोड़ कर जल्दी-जल्दी अपने 5 विकेट खो दिए. इस स्थिति में मेहमान टीम हार की कगार पर पहुंच गई और ऐसा लग रहा था कि भारत किसी भी गेंद पर एक विकेट लेकर यह टेस्ट जीत लेगा. लेकिन अपने जीवन का पहला टेस्ट मैच खेल रहे रचिन रवींद्र ने भारतीय फिरकी गेंदबाजों की गेंदबाजी का कुशलता से सामना किया. वे अंत तक जमे रहे और भारत की जीत के अरमानों पर पानी फेर दिया. उन्होंने 91 गेंदों में नाबाद 18 रन बनाए. ऐजाज पटेल ने भी रवींद्र का अच्छा साथ दिया और दोनों ने अंतिम विकेट के लिए 52 गेंदों में 14 रनों की साझेदारी की. इस साझेदारी में रनों की अपेक्षा गेंदों का अधिक महत्व रहा.

कानपुर टेस्ट ड्रॉ रहने के बाद भारत को चार अंक मिले हैं और उसके आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट टेबल में 30 अंक हो गए हैं. इस तालिका में श्रीलंका सबसे शीर्ष पर है, क्योंकि उसका औसत अंक भारत से अधिक है. हालांकि कुल अंक के मामले में श्रीलंका भारत से काफी नीचे है.

रोमांचक कानपुर टेस्ट में कई रिकॉर्ड बने. प्लेयर ऑफ द मैच श्रेयस अय्यर ने डेब्यू करते हुए एक नया इतिहास रचा. उन्होंने अपने डेब्यू मैच में एक शतक और एक अर्धशतक बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज होने का गौरव हासिल किया. श्रेयस ने पहली पारी में 105 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली और डेब्यू टेस्ट में शतक बनाने वाले 16वें भारतीय बल्लेबाज बनने की उपलब्धि हासिल की. दूसरी पारी में भारत के जब मात्र 51 रन पर 5 विकेट गिर गए थे, उस समय दबाव व विपरीत परिस्थितियों में भी श्रेयस ने 65 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली.

कानपुर टेस्ट में ऑफ स्पिनर आर अश्विन भारत की ओर से सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए. अश्विन ने टॉम लाथम को आउट करने के साथ ही यह उपलब्धि हासिल की. अश्विन का 80वें टेस्ट में यह 418वां विकेट था. वे हरभजन सिंह के 417 विकेटों को आगे निकल गए हैं. भारत की ओर से सबसे अधिक टेस्ट विकेट का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम है, जिन्होंने 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट लिए हैं. दूसरे नंबर पर कपिल देव हैं. कपिल देव ने 131 टेस्ट मैचों में 434 विकेट लिए.

बीसीसीआई ने घरेलू सीनियर महिला वनडे चैलेंजर ट्रॉफी के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. 4 टीमों का यह टूर्नामेंट 4 से 9 दिसंबर के बीच विजयवाड़ा में खेला जाएगा. हालांकि इस टूर्नामेंट के लिए सीनियर खिलाड़ियों मिताली राज, झूलन गोस्वामी और महिला बिग बैश लीग में खेलीं आठ में से सात खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. इस बार इस टूर्नामेंट में 3 की जगह 4 टीमें खेलेंगी.

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच की मौजूदगी के बाद भी सर्बिया को डेविस कप फाइनल्स टेनिस टूर्नामेंट के ग्रुप स्टेज में शनिवार को जर्मनी के खिलाफ 1-2 से पराजय का सामना करना पड़ा. हालांकि सर्बिया की टीम अब भी क्वार्टर फाइनल में जगह बना सकती है. छह ग्रुप विजेता और दो उप-विजेता अंतिम-8 में जगह बनाएंगे.

भारत की मनिका बत्रा मिक्स्ड और महिला डबल्स मुकाबले के क्वार्टर फाइनल में हार के साथ ही वर्ल्ड टेबल टेनिस चैंपियनशिप में मेडल नहीं जीत सकीं. ऐतिहासिक मेडल से सिर्फ एक जीत दूर मनिका और जी साथियान को मिक्स्ड डबल्स इवेंट के अंतिम-6 के मुकाबले में जापान के तोमाकाजु हरिमोतो और हिना हयाता ने 3-1 से हराया.

हॉकी इंडिया ने बांग्लादेश की राजधानी ढाका में आगामी 14 से 22 दिसंबर तक होने वाली एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के लिए 20 सदस्यीय भारतीय पुरुष टीम की घोषणा कर दी है. मनप्रीत सिंह को टीम की कमान सौंपी गई है और ड्रैगफ्लिकर हरमनप्रीत सिंह को उप-कप्तान बनाया गया है. अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश को टीम में शामिल नहीं किया गया है.

दक्षिण अफ्रीका में होने वाला एफआईएच जूनियर महिला हॉकी वर्ल्ड को स्थगित कर दिया गया है. इस टूर्नामेंट को देश में कोविड-19 के नए वेरिएंट के पाए जाने के कारण स्थगित किया गया है. यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट दक्षिण अफ्रीका में 5 से 16 दिसंबर तक होना था.

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु को इंडोनिशया ओपन सुपर 1000 टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा. तीसरी वरीयता प्राप्त सिंधु को पूर्व वर्ल्ड चैंपियन व दुनिया की 8वें नंबर की खिलाड़ी थाईलैंड की इंतानोन ने 15-21, 21-9 व 21-14 से हराया.

और अंत में गत चैंपियन भारत ने जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप के ‘करो या मरो‘ के मैच में गुरुवार को कनाडा को 13-1 से हराया. भारत को पहले दिन फ्रांस ने 5-4 से शिकस्त दी थी.

न्यूज18 हिन्दी पाॅडकास्ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही. ताजातरीन खबरों और नए ऐपिसोड के  साथ हम आपसे फिर मिलेंगे. तब के लिए नवीन श्रीवास्तव को इजाजत दीजिए. नमस्कार.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज