अपना शहर चुनें

States

IND vs ENG: मोटेरा तय करेगा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनलिस्ट; एंडरसन की वापसी और इशांत का शतक

  • February 23, 2021, 12:35 pm
नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड की टेस्ट सीरीज अब अपने निर्णायक पड़ाव की ओर बढ़ चली है. दोनों टीमें 24 फरवरी (बुधवार) से अहमदाबाद में तीसरा टेस्ट (IND vs ENG Motera Test) मैच खेलेंगी. मोटेरा स्टेडियम (Motera Stadium) में खेला जाने वाला यह टेस्ट मैच डे-नाइट होगा. दोनों टीमें दो मैचों के बाद 1-1 की बराबरी पर हैं. ऐसे में तीसरा टेस्ट मैच जीतने वाली टीम सीरीज में अजेय हो जाएगी. भारत और इंग्लैंड की टीमों की नजर सीरीज से ज्यादा आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC Wortd Test Championship) पर लगी रहेंगी. जो भी टीम तीसरा टेस्ट मैच हारेगी, वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) की रेस से बाहर हो जाएगी. न्यूज18 के स्पेशल पॉडकास्ट ‘स्पोर्ट्स बुलेटिन- सुनो दिल से’ (Suno Dil Se) में संजय बैनर्जी इस मैच और सीरीज (India vs Australia 2020) पर रोचक जानकारियां लेकर आए हैं.

भारत और इंग्लैंड (India vs England) के इस मैच की तवज्जो इस बात की है कि इन दोनों में से कौन सी टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (Wortd Test Championship) के लिए क्वालिफाई करेगी. इन दोनों टीमों का फाइनल का रास्ता जीत से होकर जाता है. ऑस्ट्रेलिया की टीम भी इस मैच पर नजर बनाए रखेगी. ऑस्ट्रेलिया चाहेगा कि भारत और इंग्लैंड के बाकी टेस्ट मैच ड्रॉ हो जाएं, ताकि वह खुद फाइनल में जगह बना ले. न्यूजीलैंड की टीम पहले ही फाइनल में प्रवेश कर चुकी है.

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट डे-नाइट है. वैसे तो यह मैच कल शुरू होगा, लेकिन एक मुकाबला अब भी जारी है. इंग्लैंड ने मोटेरा की पिच को लेकर सवाल खड़े करने शुरू कर दिए हैं. जेम्स एंडरसन, जिनकी इस मैच में वापसी हो सकती है, उन्होंने दो दिन पहले कहा कि अभी तो पिच पर घास है, पर यह पता नहीं कि मैच के दिन यह दिखेगी या नहीं. इंग्लैंड के क्राउली ने भी कहा कि यदि मोटेरा में गेंद स्विंग हुई तो इंग्लैंड का पलड़ा भारी रहेगा.

दूसरी ओर, रोहित शर्मा ने यह कहकर इंग्लैंड की चिंता बढ़ा दी है कि मोटेरा की पिच चेन्नई की तरह टर्न ले सकती है. क्रिकेटप्रेमी भूले नहीं होंगे कि चेन्नई की टर्निंग पिच पर इंग्लैंड के बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने नाचते नजर आए थे. हालांकि, इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ने यह कहकर पिच विवाद को हल्का करने की कोशिश की है कि अच्छे क्रिकेटर को हर तरह की पिच पर खेलना आना चाहिए.


मोटेरा टेस्ट में जेम्स एंडरसन और इशांत शर्मा के बीच भी टक्कर देखने को मिल सकती है. एंडरसन दुनिया में सबसे अधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं और वे एक मैच में रेस्ट लेने के बाद टीम में लौट सकते हैं. इशांत शर्मा अपने करियर में 99 टेस्ट मैच खेल चुके हैं और मोटेरा उनके 100वें टेस्ट का गवा बनने जा रहा है.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज