अपना शहर चुनें

  • No filtered items

राज्य

Podcast: आईपीएल में रोचक होते प्‍लेऑफ के समीकरण को बिगाड़ने में जुटीं ये टीमें

  • May 10, 2022, 3:54 pm

लखनऊ और गुजरात की टीमें 8-8 जीत के साथ प्लेऑफ में लगभग क्वालीफाई कर चुकी हैं. वहीं, राजस्थान और बेंगलुरु की टीमें भी प्लेऑफ की दौड़ में आगे चल रही हैं. आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस प्लेऑफ की दौड़ से बाहर ज़रूर है, लेकिन आने वाले मैचों में अगर वह दूसरी टीमों का समीकरण बिगाड़ दे तो कोई आश्चर्य की बात नहीं.



नमस्कार… न्यूज़18 हिन्दी पॉडकास्‍ट के वीकली स्पोर्ट्स बुलेटिन के साथ हाज़िर है नवीन श्रीवास्तव. शुरूआत करते हैं आईपीएल से…

आईपीएल 2022 के तहत रोमांचक मैचों का दौर जारी है. आईपीएल में अब वह वक्त आ गया है जब प्लेऑफ की दौड़ से लगभग बाहर का हो चुकी टीमें दूसरी टीमों का बना बनाया खेल व समीकरण बिगाड़ सकती हैं. ऐसा होना शुरू भी हो चुका है. इस रविवार को ही देखिए आईपीएल 2022 में रविवार को दो मुकाबले हुए. पहले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने सनराइजर्स हैदराबाद को 67 रनों से हराया. तो वहीं, दूसरे मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 91 रनों से करारी शिकस्त दी. इन दोनों मैचों के परिणाम के बाद प्लेऑफ की दौड़ और रोचक हो गई है. लखनऊ की टीम अंक तालिका में शीर्ष  पर चल रही है. इस टीम के 11 मैच में 8 जीत के साथ 16 अंक है.

गुजरात की टीम के भी इतने ही अंक हैं, लेकिन नेट रन रेट के आधार पर लखनऊ आगे है. लखनऊ और गुजरात की टीमें 8-8 जीत के साथ प्लेऑफ में लगभग क्वालीफाई कर चुकी हैं. वहीं, राजस्थान और बेंगलुरु की टीमें भी प्लेऑफ की दौड़ में आगे चल रही हैं. आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस प्लेऑफ की दौड़ से बाहर ज़रूर है, लेकिन आने वाले मैचों में अगर वह दूसरी टीमों का समीकरण बिगाड़ दे तो कोई आश्चर्य की बात नहीं.

दिल्ली पर 91 रनों से बड़ी जीत के साथ ही सीएसके की टीम ने प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा है तो वहीं दिल्ली कैपिटल्स को मिली इस बड़ी हार ने नेट रन रेट भी खराब किया है. दिल्ली कैपिटल्स की टीम को अभी 3 मैच खेलने हैं और अगर वो तीनों में जीत हासिल करती है तो 16 अंक तक पहुंच सकती है.

आईपीएल 2022 में अब तक खेले गए 55 मैचों के बाद लखनऊ सुपर जॉइंट्स अंक तालिका में नंबर वन पर बनी हुई है.  उसके 11 मैचों में 8 जीत के साथ 16 अंक हैं. जबकि गुजरात टाइटंस के भी 11 मैचों में 16 अंक हैं. राजस्थान रॉयल्स  और बंगलुरू दोनों के 14-14 अंक हैं, लेकिन बेहतर रन रेट के आधार पर राजस्थान की टीम तीसरे नंबर पर है. इसके अलावा दिल्ली कैपिटल्स 5वें और सनराइजर्स हैदराबाद छठें नंबर है. दोनों टीमों के 11 मैचों में 10 अंक हैं. पंजाब के भी 11 मैचों में 10 अंक है और वह अंक तालिका में सातवें नंबर पर है.

आईपीएल के इस सीजन में ऑरेंज और पर्पल कैप पर राजस्थान के खिलाड़ियों का वर्चस्व बना हुआ है. राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर के इस सीजन में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने हुए हैं. इस सीजन के दूसरे हफ्ते से ही ऑरेंज कैप बटलर के ही क़़ब्ज़े में है. वह इस सीजन में तीन शतक भी लगा चुके हैं. राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाज युजवेंद्र चहल विकेट लेने के मामले में नंबर वन पर चल रहे हैं और पर्पल  कैप चहल के पास ही है.

जोस बटलर इस सीजन में गजब की लय में नजर आ रहे हैं. बटलर 11 मैचों में 152.21 के ज़बर्दस्त स्ट्राइक रेट से 618 रन बना चुके हैं. जिसमें उनके तीन शतक शामिल हैं. बटलर के बाद लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल का नंबर आता है. वह दो शतकों के साथ 451 रन बनाकर ऑरेंज कैप की दौड़ में दूसरे नंबर पर चल रहे हैं. फाफ डु प्लेसिस भी लगातार रन बनाते हुए ऑरेंज कैप की दौड़ में शामिल हो गए हैं. वह अब तक 389 रनों के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

आईपीएल 2022 में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में राजस्थान रॉयल्स के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल 22 विकेट के साथ शीर्ष पर चल रहे हैं. सनराइजर्स हैदराबाद और बंगलुरू के बीच हुए मुकाबले से पहले उनके आस पास भी कोई नहीं था, मगर आरसीबी के लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगा ने हैदराबाद के खिलाफ 5 विकेट उन पर दबाब बना दिया है. वानिंदु हसरंगा के नाम अब इस सीजन 21 विकेट हो गए हैं और वह चहल से मात्र एक विकेट ही पीछे हैं.

पर्पल कैप की दौड़ में शामिल पहले पांच गेंदबाजों की बात करें तो युजवेंद्र चहल और वानिंदु हसरंगा के बाद 18 विकेट के साथ कगिसो रबाडा तीसरे और इतने ही विकेट के साथ कुलदीप यादव चौथे  और 17 विकेट के साथ टी नटराजन पांचवें स्थान पर हैं.

आईपीएल 2022 के 53वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जाएंट्स के खि़लाफ़ केकेआर के गेंदबाज शिवम मावी के एक ओवर में 5 छक्के लगे और उन्होंने 30 रन खर्च किए. इस तरह मावी ने आईपीएल के इतिहास का सबसे महंगा ओवर फेंका. इससे पहले केकेआर ने 2018 में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ एक ओवर में 29 रन खर्च किए थे, इस दौरान भी गेंदबाज शिवम मावी थी. उसी साल राजस्थान के खिलाफ एक अन्य मुकाबले में केकेआर ने एक ओवर में 28 रन बने थे और संयोग देखिए कि उस बार भी गेंदबाज और कोई नहीं बल्कि शिवम मावी ही थे.

शिवम मावी एक ओवर में 5 छक्के खाने वाले आईपीएल में चौथे गेंदबाज बने हैं. मावी से पहले राहुल शर्मा ने 2012, शेल्डन कॉटरेल ने 2020 और हर्षल पटेल ने 2021 में एक ओवर में 5 छक्के खाए थे.

बीसीसीआई ने रणजी ट्रॉफी के नॉकआउट दौर के लिए कार्यक्रम की घोषणा कर दी है क्वार्टरफाइनल मैच छह जून से आरंभ होंगे और रणजी ट्रॉफी का खिताबी मुकाबला 22 से 26  जून तक बंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा. रणजी ट्रॉफी के नए कार्यक्रम  के अनुसार पहला क्वार्टरफाइनल बंगाल विरूद्ध झारखंड, दूसरा मुंबई-उत्तराखंड, तीसरा कर्नाटक उत्तर प्रदेश और चैथा क्वार्टरफाइनल मैच पंजाब और मध्य प्रदेश के बीच 6 से 10 जून तक खेले जाएंगे.  रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल मैच 14 जून से होंगे.

और अब कुछ संक्षिप्त खेल समाचार…….

19 साल के स्पेन के कार्लोस एल्कारेज  ने विश्व के  नंबर एक  टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच को हराकर मैड्रिड ओपन टेनिस के फानल में अपनी जगह बना ली है.  एल्कारेज ने इसके साथ ही इतिहास रच दिया है और वह एक ही टूर्नामेंट में राफेल नडाल तथा जोकोविच को हराने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. एल्कारेज ने मौजूदा नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को 6-7 (5-7), 7-5, 7-6 (7-5) से हराया. एक अन्य सेमीफाइनल में ज्वेरेव ने विश्व के नंबर पांच खिलाड़ी मिस्र के स्टेफानोस सितसिपास को 6-4, 3-6 और 6-2 से हराकर तीसरी बार मैड्रिड ओपन के फाइनल में अपनी जगह बनाई

अमेरिकी अरबपति टॉड बोहली ने शनिवार को रूसी बिजनेसमैन रोमन एब्रामोविच से चेल्सी फुटबॉल क्लब 4.25 अरब पाउंड (5.24 अरब डॉलर, करीब 40,300 करोड़ रुपये) में खरीदा. चेल्सी ने अपनी वेबसाइट पर इसकी जानकारी देते हुए लिखा ह्चेल्सी फुटबॉल क्लब यह पुष्टी करता है.

फ्रेंच ओपन टेनिस ग्रैंडस्लैम की पुरस्कार राशि 2019 के चरण की तुलना में करीब सात प्रतिशत बढ़ाकर चार करोड़ 36 लाख यूरो (चार करोड़ 60 लाख डॉलर) कर दी गयी है. इस साल फ्रेंच ओपन 22 मई से शुरू होगा.

और अंत में कोविड-19 के चलते एशिया की ओलंपिक काउंसिल ने चीन के हांगझोऊ में 10 से 25 सितंबर के बीच में खेले जाने वाले एशियन गेम्स 2022 को  2023 तक स्थगित करने का फैसला लिया है. चीन में पिछले कुछ समय से कोविड-19 महामारी के कई मामले सामने आए हैं, जिसके चलते और भी कुछ बड़े इवेंट्स स्थगित करने पड़े हैं.

न्यूज़ 18 हिन्दी पॉडकास्‍ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही.  ताजतरीन खेल खबरों  के साथ हम फिर हाज़िर होंगे. तब के लिए नवीन श्रीवास्तव को इजाज़त दीजिए. नमस्कार.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज