Podcast: IPL में ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, सनराइजर्स का विपक्षियों को करारा जवाब!

  • April 19, 2022, 12:02 PM

आईपीएल के इतिहास में 25 साल से कम उम्र तक सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अब ऋषभ पंत केt नाम दर्ज हो गया है. ऋषभ पंत ने  आरसीबी के पूर्व कप्तान विराट कोहली और राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन को पीछे छोड़ दिया है. 25 साल की उम्र होने से पहले संजू सैमसन ने 2584 आईपीएल रन बनाए थे, वहीं विराट कोहली के खाते में 2632 रन हैं. ऋषभ पंत ने शनिवार को आरसीबी के खिलाफ 34 रनों की पारी खेली और इस दौरान विराट कोहली से आगे निकल गए. अपना पहला मैच 2016 में खेलने वाले पंत के अब कुल 2642 आईपीएल रन हैं.



नमस्कार….न्यूज़18 हिन्दी पॉडकास्‍ट के वीकली स्पोर्ट्स बुलेटिन के साथ आपकी सेवा में हाज़िर है नवीन श्रीवास्तव.

आईपीएल 2022 में सनराइजर्स हैदराबाद को पहले लगातार दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में यह प्रश्न उठने लगा था कि क्या टीम इस आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर पाएगी, लेकिन अगले चार मैचों में सनराइजर्स हैदराबाद ने ज़बरदस्त प्रदर्शन करते हुए विपक्षी टीमों को चारों खाने चित किया है.

मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में रविवार को खेले गए मैच में टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब की टीम निर्धारित 20 ओवरों में 151 रन बनाकर आल आउट हो गई. लियाम लिविंगस्टोन ने 33 गेंदों में 60 रनों की आतिशी अर्धशतकीय पारी खेली. हैदराबाद की ओर से उमरान मलिक ने घातक गेंदबाज़ी करते हुए 4 विकेट चटकाए. भुवनेश्वर कुमार ने 3 विकेट लिए. उमरान मलिक ने पंजाब किंग्स की पारी का आखिरी ओवर डाला, इस दौरान उन्होंने एक भी रन नहीं दिया. उमरान के इस ओवर में चार विकेट आए, जिनमें एक रनआउट भी शामिल है.

जीत के लिए 152 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की शुरुआत अच्छी नहीं रही, लेकिन राहुल त्रिपाठी ने अभिषेक शर्मा के साथ और एडन मार्क्रम ने निकोलस पूरन के साथ शानदार साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई. मार्क्रम 41 और पूरन 35 रन बनाकर नाबाद रहे. राहुल त्रिपाठी ने 34 और अभिषेक शर्मा ने 31 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया.  इस जीत के साथ आईपीएल 2022 की अंकतालिका में हैदराबाद की टीम शीर्ष चार में आ गई है.

पंजाब किंग्स के खिलाफ इस मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने आईपीएल में नया इतिहास रचा.  वे आईपीएल के इतिहास में एकमात्र गेंदबाज हैं, जिन्होंने मैच की पहली पारी का 20वां ओवर मेडन किया है. हालांकि, आईपीएल में 20वें ओवर में मेडन फेंकने का रिकॉर्ड इससे पहले इरफान पठान और जयदेव उनाकट के नाम था, जिन्होंने मैच की दूसरी पारी का आखिरी ओवर मेडन फेंका था.

आईपीएल 2022 में रविवार को डबल हेडर के दूसरे रोमांचक मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को तीन विकेट से हराया. एमसीए स्टेडियम पुणे में खेले गए मैच में डेविड मिलर की नाबाद 94 और राशिद खान की 40 रनों की विस्फोटक पारियों की बदौलत गुजरात टाइटन्स ने चेन्नई सुपर किंग्स पर मैच की  एक गेंद शेष रहते तीन विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की. गुजरात की यह  पांचवीं जीत जीत  थी और अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर आ गई है. चेन्नई को छह मैचों पांचवीं बार  हार का सामना करना पड़ा. इस हार के बाद चेन्नई 2 अंकों के साथ नौवें पायदान पर है. अंकतालिका में लखनऊ सुपर जायंट्स 4 मैच जीतकर 8 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है. रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरू भी 4 मैच जीतकर 8 अंक के साथ तीसरे स्थान पर हैं. चैथे स्थान पर सनराइजर्स हैदराबाद है.

आईपीएल 2022 के 29वें मुकाबले में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए चेन्नई ने निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 169 रन बनाए. ऋतुराज गायकवाड़ ने 73 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. अम्बाती रायुडू ने 46 और शिवम दुबे ने  19 रनों का योगदान दिया. कप्तान रवींद्र जडेजा ने नाबाद 22 रन बनाए.  जीत के मिले 170 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात ने  87 रनों पर अपने पांच विकेट गवां दिए थे, लेकिन शुरू से ही एक छोर संभाले हुए डेविड  मिलर ने राशिद खान के साथ छठे विकेट के लिए 70 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी कर मैच का रूख अपनी ओर मोड़ दिया.  राशिद ने क्रिस जॉर्डन द्वारा फेंके गए 18वें ओवर में छक्के-चौकों की बौछार करते हुए 25 रन बनाए और अंततः जीत के लिए मिले 170 रनों का लक्ष्य गुजरात ने बीसवें ओवर की पांचवीं गेंद पर  सात विकेट खोकर प्राप्त कर लिया.

मुंबई इंडियंस को आईपीएल 2022 के 26वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जाइंट्स के हाथों 18 रनों से हार का सामना करना पड़ा. जीत के लिए मिले 200 रनों के लक्ष्य के जवाब में मुंबई की टीम 181 ही रन बना  सकी. लखनऊ के लिए आवेश खान ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए.

मुंबई की इस आईपीएल में यह लगातार छठवीं हार है. वह आईपीएल के इतिहास में सीजन के पहले 6 मुकाबले हारने वाली तीसरी टीम बनी है. इससे पहले दिल्ली डेयरडेविल्स को आईपीएल 2013 में और रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरु 2019 में भी सीजन के पहले 6 मैच हार चुके हैं. इसके पहले मुंबई 2014 में सबसे अधिक सीजन के पहले 5 मैच हारी थी.

आईपीएल 2022 में रविवार तक खेले गए 29 मैचों के बाद राजस्थान रॉयल्स के जॉस बटलर रन बनाने के मामले में सबसे आगे हैं और ऑरेंज कैप उनके पास है. बटलर ने अभी तक खेले 5 मैचों में 68 की औसत से 272 रन बनाए हैं, वहीं केएल राहुल सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजो में बटलर से 37 रन पीछे है और वह दूसरे नंबर पर चल रहे है. राहुल ने अब तक 6 मैचों में 47 की औसत से 235 रन बनाए हैं. गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या पांच मैचों में 228 रनों के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज टी नटराजन ने आईपीएल 2022 के 28वें मैच में रविवार को पंजाब किंग्स के खिलाफ एक लिया था. अपने इस प्रदर्शन के बाद नटराजन के अब 12 विकेट हो गए हैं और वह इस सीजन में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. राजस्थान रॉयल्स के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल के भी 12 विकेट है और इस समय आईपीएल 2022 की पर्पल कैप चहल के ही पास मौजूद है. युजवेंद्र और नटराजन के 12-12 विकेट हैं, फिर भी चहल के पास पर्पल कैप बरकरार है क्योंकि चहल ने नटराजन से एक मैच कम खेला है. दिल्ली कैपिटल्स के स्पिनर कुलदीप यादव पर्पल कैप की दौड़ में तीसरे नंबर पर हैं. कुलदीप के पांच मैचों से 11 विकेट है.

आईपीएल के इतिहास में 25 साल से कम उम्र तक सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अब ऋषभ पंत के नाम दर्ज हो गया है. ऋषभ पंत ने  आरसीबी के पूर्व कप्तान विराट कोहली और राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन को पीछे छोड़ दिया है. 25 साल की उम्र होने से पहले संजू सैमसन ने 2584 आईपीएल रन बनाए थे, वहीं विराट कोहली के खाते में 2632 रन हैं. ऋषभ पंत ने शनिवार को आरसीबी के खिलाफ 34 रनों की पारी खेली और इस दौरान विराट कोहली से आगे निकल गए. अपना पहला मैच 2016 में खेलने वाले पंत के अब कुल 2642 आईपीएल रन हैं.

राष्ट्रमंडल खेल 2026 के मेजबान विक्टोरिया ने भारत को एक बड़ा झटका देते हुए कुश्ती, निशानेबाजी और तीरंदाजी को अपनी प्रारंभिक खेल कार्यक्रम सूची से हटा दिया है. टी20 क्रिकेट समेत कई खेल जोड़े गए हैं. हालांकि, आयोजकों ने स्पष्ट किया है कि वे इस साल के अंत में कुछ और खेल जोड़ेंगे.

और अंत में ग्वालियर में खेली गई द्वितीय हॉकी इंडिया जूनियर महिला अकादमी राष्ट्रीय चैंपियनशिप प्रतियोगिता मेजबान मध्यप्रदेश हॉकी एकेडमी ग्वालियर ने जीत ली है. शनिवार  को खेले गए संघर्षपूर्ण खिताबी मुकाबले में मध्यप्रदेश हॉकी एकेडमी ने साई एकेडमी पर 2-1 से रोमांचक जीत दर्ज कर ट्रॉफी पर कब्जा किया.  एक अन्य मैच में राजा करन हॉकी एकेडमी करनाल ने सेल्यूट हॉकी एकेडमी दिल्ली को 1-0 से हराकर प्रतियोगिता में तीसरा स्थान प्राप्त किया. हॉकी इंडिया के तत्वावधान में मध्यप्रदेश खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में देश की प्रतिष्ठित 11 अकादमियों की टीमों ने भाग लिया.

न्यूज़ 18 हिन्दी पॉडकास्‍ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही.  ताजतरीन खेल खबरों  के साथ हम फिर हाज़िर होंगे. तब के लिए नवीन श्रीवास्तव को इजाज़त दीजिए. नमस्कार.