Podcast: IPL 2021 में हर पल बढ़ रहा रोमांच, पर कोरोना डाल रहा रंग में भंग; शूटर दादी का निधन

  • May 2, 2021, 11:50 pm

Podcast: IPL 2021 में हर पल बढ़ रहा रोमांच बढ़ रहा है. प्वाइंट टेबल में अब अंकों की जंग भी तेज हो गई है. लेकिन कोरोना रंग में भंग डाल रहा है. कई क्रिकेटर, अंपायर लीग छोड़ घर लौट गए हैं. उधर, शूटर दादी का निधन हो गया है. न्यूज 18 के पॉडकास्ट में नवीन श्रीवास्तव से सुनिए हफ्ते भर की खेल की खबरें.



न्यूज 18 पॉडकास्ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन के साथ मैं हूं नवीन श्रीवास्तव. कार्यक्रम में आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है. सबसे पहले बात करते हैं विश्व की सबसे बड़़ी क्रिकेट लीग आईपीएल की. आईपीएल 2021 में शनिवार तक लगभग आधे लीग मैचों का रोमांचक सफर पूरा हो चुका है.

आईपीएल में शनिवार को कायरन पोलार्ड ने रोमांचित कर देने वाली बल्लेबाज़ी की. पोलार्ड की नाबाद 87 रनों की तूफानी पारी की बदौलत मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को अंतिम गेंद तक चले रोमांचक मुकाबले में 4 विकेट से हराया. इस आईपीएल में मुंबई की ये चौथी जीत है. दिल्ली में खेले गए आईपीएल 2021 के मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने 20 ओवरों में चार विकेट पर 218 रनों का मज़बूत स्कोर बनाया. चेन्नई के लिए पहले डु प्लेसी व मोइन अली के बीच 108 रनों की और बाद में अंबाती रायडू और रविंद्र जडेजा के बीच हुई ताबड़तोड़ 102 रनों की शानदार दो शतकीय साझेदारियां हुईं. आखिरी ओवरों में अंबाती रायडू ने जबरदस्त धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 27 गेंदों में नाबाद 72 रन ठोक दिए, जिसमें उन्होंने 4 चौके और 7 छक्के लगाए. रायडू ने सिर्फ 20 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. ये चेन्नई के लिए दूसरा सबसे तेज़ अर्धशतक है.

जीत के लिए मिले 219 रनों का लक्ष्य मुंबई ने मैच की अंतिम गेंद पर 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया. मुंबई ने पहली बार 200 से अधिक रनों का लक्ष्य हासिल किया. मुंबई के लिए क्विंटन डीकॉक और कप्तान रोहित शर्मा ने आक्रामक शुरुआत की और पहले विकेट के लिए तेज़ी से 71 रन जोड़े. इसके बाद मुंबई के 2 विकेट जल्दी जल्दी गिर गए. सूर्यकुमार यादव सिर्फ 3 रन बना सके. जबकि डीकॉक 38 और रोहित शर्मा 35 रन बनाकर आउट हुए. पोलार्ड ने सिर्फ 34 गेंदों में 87 रनों की तूफानी व विध्वंसक पारी खेलकर मुंबई इंडियन को एक यादगार जीत दिलाई. उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और 8 छक्के ठोंके. पोलार्ड ने सिर्फ 17 गेंदों में अर्धशतक जमाया. ये इस सीज़न का सबसे तेज अर्धशतक है और मुंबई के लिए संयुक्त रूप से सबसे तेज. चेन्नई के लिए एनगिडी सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए और उन्होंने 4 ओवरों में 62 रन दे दिए. ये चेन्नई के किसी गेंदबाज का आईपीएल में सबसे महंगा स्पेल है. 200 रनों से अधिक के लक्ष्य का पीछा करते हुए ये दूसरा और भारतीय मैदान पर सबसे बड़ा रन चेज है.

वर्तमान में आईसीसी के एलीट पेनल में शामिल भारत के एकमात्र अंपायर नितिन मेनन और ऑस्ट्रेलिया के पॉल राइफल ने व्यक्तिगत कारणों से आईपीएल 2021 के आने वाले मैचों में अपनी अनुपलब्धता ज़ाहिर की है. नितिन मेनन के परिवार के कुछ सदस्य कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं. मेनन टूर्नामेंट से हटने वाले दूसरे भारतीय हैं. उनसे पहले ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने परिवार के सदस्यों के संक्रमित होने के बाद घर लौटने का फैसला किया था. ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू टाय, केन रिचर्ड्सन और एडम जाम्पा भारत में स्वास्थ्य संकट को देखते हुए आईपीएल बीच में छोड़कर वदेश लौट गए. बीसीसीआई ने हालांकि आश्वासन दिया है कि खिलाड़ी और सहयोगी स्टाफ बायो सिक्योर एन्वॉयरमेंट में सुरक्षित हैं.

और अब बात करते हैं कुछ अन्य खेलों की. भारतीय हॉकी टीम प्रो लीग के तीसरे सीज़न का अपना अभियान अगले साल फरवरी से शुरू करेगी. उसका मुकाबला 5 फरवरी को न्यूजीलैंड से होगा फरवरी में ही टीम ऑस्ट्रेलिया और स्पेन में  मैच खेलेगी. इसके. बाद जर्मनी अर्जेंटीना की मेजबानी करेगी.

इंटरनेशनल शूटर दादी चंद्रो तोमर का निधन हो गया है. वे 89 साल की थीं. चंद्रो तोमर 26 अप्रैल को कोरोना की चपेट में आईं थीं, जिसके बाद उनको अस्पताल में भर्ती कराया गया था. शूटर दादी पर हाल ही में एक फिल्म भी बनाई गई थी, जो कि काफी सुर्खियों में रही. उन्होंने 60 साल की उम्र में निशानेबाज़ी में अपने करियर की शुरुआत की थी. इंटरनेशनल टूर्नामेंटों में भी चंद्रो तोमर का शानदार प्रदर्शन रहा.

उधर हॉकी अंपायर्स मैनेजर वीरेंद्र सिंह भी  कोविड-19  से उबर नहीं सके और उनका  निधन हो गया.  47 साल के वीरेंद्र सिंह ने उत्तर प्रदेश के मेरठ में  अंतिम सांस ली. वीरेंद्र ने अंपायरों के मैनेजर के रूप में कई अखिल भारतीय टूर्नामेंट और राष्ट्रीय चैंपियनशिप में हिस्सा लिया. उनका काम मैचों के लिए सर्वश्रेष्ठ अंपायरों का चयन करना था. न्यूज 18 पॉडकास्ट के स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही. ताज़तरीन खेल ख़बरों के साथ हम फिर उपस्थित होंगे. तब के लिए दीजिए अनुमति. नमस्कार.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज