Podcast: छाने लगा IPL 2021 का जादू; चैंपियन मुंबई पस्त, धोनी के धुरंधरों की चुनौती भी ध्वस्त

  • April 11, 2021, 2:39 pm

आईपीएल के 14वें संस्करण की रोमांचक शुरुआत शुक्रवार 9 अप्रैल को हुई. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने जिस तरह से डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस को हराया, उससे अंदाज़ा लग गया है कि आने वाले मैचों में रोमांच किस कदर सर चढ़कर बोलने वाला है. आइए न्यूज18 के साप्ताहिक पॉडकास्ट में सुनते हैं आईपीएल के शुरुआती मैचों का हाल और दूसरे खेलों की खबरें.



आईपीएल के 14वें संस्करण की रोमांचक शुरुआत शुक्रवार 9 अप्रैल को हुई. जिस तरह से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस के बीच खेले गए उद्घाटन मैच का निर्णय अंतिम गेंद पर निकला, उसे देखकर इस बात का अंदाज़ा सहज ही लग गया है कि आने वाले मैचों में रोमांच किस कदर सर चढ़कर बोलने वाला है. चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए पहले मैच में  बैंगलोर ने गत चैंपियन मुंबई पर दो विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की. बैंगलोर के लिए हर्षल पटेल और एबी डीविलियर्स जीत के शिल्पकार रहे.

नमस्कार.. न्यूज18 के साप्ताहिक पॉडकास्ट के साथ मैं हूं नवीन श्रीवास्तव. बुलेटिन की शुरुआत करते हैं विश्व की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल के साथ. आईपीएल 2021 के उद्घाटन मैच में विराट कोहली ने टॉस जीतकर मुंबई को पहले बल्लेबाज़ी के लिए आमंत्रित किया. मुंबई की पूरी टीम पहले बैटिंग करते हुए नौ विकेट पर 159 रन ही बना सकी. बैंगलोर के हर्षल पटेल ने आखिरी ओवर में तीन विकेट लेकर कुल पांच विकेट झटके. आईपीएल के इतिहास में मुंबई इंडियंस के खिलाफ़ 5 विकेट लेने वाले पटेल पहले गेंदबाज़ बन गए.

जीत के लिए 160 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बैंगलोर की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और उसके दो विकेट जल्दी-जल्दी गिर गए. इसके बाद विराट कोहली (33) और ग्लेन मैक्सवेल (39) के बीच तीसरे विकेट के लिए एक अच्छी साझेदारी हुई. बुमराह ने विराट कोहली की विकेट लेकर इस साझेदारी को एक खतरनाक साझेदारी में तब्दील होने से पहले तोड़ दिया. इसके बाद मार्को जेनसन ने एक ही ओवर में दो विकेट लेकर बैंगलोर की मुश्किलें बढ़ा दी. ऐसा लगने लगा कि ये मैच अब मुंबई के पक्ष में जा सकता है. तभी एबी डीविलियर्स ने अपनी तूफानी पारी से मैच का रुख बदल दिया. उन्होंने 27 गेंदों में 48 रन बनाए. तमाम उतार-चढ़ाव के बीच अंततः मैच की अंतिम गेंद पर बंगलोर ने मैच दो विकेट से अपने नाम कर किया. मुंबई 2013 से आईपीएल का अपना पहला मुकाबला जीतने में सफल नहीं रही है.

आईपीएल 2021 के दूसरे मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को आसानी से 7 विकेट से हराया. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच में सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और शिखर धवन के बीच पहले विकेट के लिए हुई 138 रनों की शानदार शतकीय साझेदारी की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने जीत के लिए मिले 189 रनों के लक्ष्य को मैच की 8 गेंदें शेष रहते आसानी से मात्र 3 विकेट खोकर प्राप्त कर लिया. पृथ्वी शॉ ने सिर्फ गेंद में 72 रन की पारी में 9 चौके और 3 छक्के लगाए. शिखर धवन ने 54 गेंद में 10 चौके और दो छक्के की मदद से 85 रन की पारी खेली. इसके पहले टॉस हार कर बल्लेबाज़ी करते हुए चेन्नई ने निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर 188 रन बनाए.  सुरेश रैना ने 54 रनों की आक्रमक अर्धशतकीय पारी खेली. मोइन अली ने 36 और सैम करन ने धुआंधार 34 रन बनाए. कप्तान धोनी बिना कोई रन बनाए आवेश ख़ान की गेंद पर बोल्ड हुए.

आईपीएल 2021 के पहले मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलते हुए विराट कोहली ने एक और उपलब्धि हासिल की. विराट कोहली टी20 क्रिकेट में कप्तान के रूप में 6000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले कप्तान बन गए हैं. कोहली ने 168वीं पारी में छः हज़ार रन बतौर कप्तान पूरे किए. इस मामले में धोनी दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने टी20 में बतौर कप्तान 5872 रन बनाए हैं. टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी विराट कोहली कप्तान के रूप में सबसे अधिक  रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं. कोहली ने 45 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कप्तानी करते हुए सबसे ज़्यादा 1502 रन बनाए हैं.

और अब बात करते हैं कुछ अन्य खेलों की...
अर्जेंटीना दौरे पर गई भारतीय हॉकी टीम ने शानदार शुरुआत की है. ब्यूनस आयर्स में दोनों टीमों के बीच खेले गए पहले अभ्यास मैच में भारतीय टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए ओलंपिक चैम्पियन अर्जेंटीना को तीन के मुकाबले चार गोल से पराजित किया.

हाल ही में भारत की नेत्रा कुमानन ने ओमान में इतिहास रचते हुए टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया. 23 वर्षीय नेत्रा अब ओलम्पिक में क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला नाविक बन गई हैं. नेत्रा ने ओमान में एशियाई क्वालीफायर की लेजर रेडियल स्पर्धा में शीर्ष स्थान पर रहकर यह उपलब्धि अपने नाम की.

कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों की वजह से इस साल होने वाले फ्रेंच ओपन की तारीखों को आगे बढ़ाया गया है. साल के इस दूसरा ग्रैंडस्लैम का आयोजन 23 मई से होना था जो अब 30 मई से होगा.

टोक्यो ओलम्पिक के लिए जाने वाले भारतीय तीरंदाज़ों को हाल ही में कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी डोज भी लग गई. रिकर्व तीरंदाज़ों के नेशनल कैम्प का आयोजन कर रहे सेना खेल संस्थान की पहल पर सैन्य अस्पताल में सभी आठ सीनियर तीरंदाज़ों, कोचों और सहयोगी स्टाफ को दूसरी डोज लगाई गई.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज