Podcast: मीराबाई ने ओलंपिक में पहले ही दिन किया कमाल, लंका में टीम इंडिया मचा रही धमाल

  • July 25, 2021, 9:03 pm

Podcast: खेलों की दुनिया में बीता सप्ताह ऐतिहासिक रहा. लंबे इंतजार के बाद आखिर टोक्यो ओलंपिक गेम्स शुरू हो गए हैं. भारत ने इन खेलों में धमाकेदार शुरुआत की और मेडल इवेंट के पहले ही दिन सिल्वर पर कब्जा कर लिया. भारत को यह मेडल वेटलिफ्टिंग की गोल्डन गर्ल मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने दिलाया. इसी हफ्ते भारत ने श्रीलंका से वनडे सीरीज भी जीत ली. न्यूज18हिंदी के पॉडकास्ट ‘वीकली स्पोर्ट्स बुलेटिन’ (News18 Sports Bulletin) में नवीन श्रीवास्तव से सुनिए हफ्तेभर का लेखाजोखा.



न्यूज़ 18 हिन्दी पॉकास्ट के वीकली स्पोर्ट्स बुलेटिन (News18 Sports Bulletin) में आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है. मैं हूं नवीन श्रीवास्तव. आइए सबसे पहले बात करते हैं. खेलों का महाकुंभ कहे जाने वाले ओलंपिक की. कोरोना वायरस संक्रमण की तमाम बाधाओं को पार करते हुए और ऐसी परिस्थितियों में आयोजन को लेकर लगाई जा रही तमाम अटकलों के बीच आखिरकार शुक्रवार को जापान में टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) की शुरूआत हुई. 25वीं बार ओलंपिक (Olympics) में हिस्सा लेने वाले भारत ने इस बार अपना सबसे बड़ा दल उतारा है.

टोक्यो ओलंपिक में भारत का 127 खिलाड़ियों सहित 228 सदस्यीय दल हिस्सा ले रहा है.  उद्घाटन समारोह में भारतीय दल की अगुआई पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और स्टार बॉक्सर एमसी मैरीकॉम ने की. ओलंपिक खेलों के दूसरे दिन वेटलिफ्टर मीराबाई चानू  के रतज पदक जीतते ही भारत के पदक जीतने का सिलसिला भी शुरू हुआ. वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने महिलाओं के 49 किलोग्राम वर्ग में सिल्वर मेडल जीतकर एक नया इतिहास रच दिया. वे वेटलिफ्टिंग में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं.

पुरुष हॉकी टीम ने अपने अभियान की शुरुआत न्यूजीलैंड पर 3-2 से रोमांचक जीत दर्ज करते हुए की. जबकि  भारतीय महिला हॉकी टीम को नीदरलैंड्स ने 5-1 से हराया. भारत के मुक्केबाज विकास कृष्णन भी ओलंपिक से प्रतिस्पर्धा की होड़ से बाहर हो गए हैं. भारत के सुमित नागल  1996 के बाद मेंस सिंगल्स के दूसरे दौर में पहुंचने वाले पहले भारतीय बने. टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल के प्रबल दावेदार माने जा रहे शूटर सौरव चैधरी 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल इवेंट में निराशाजनक प्रदर्शन रहा और वे सातवें स्थान पर रहे.

और अब कुछ समाचार क्रिकेट जगत से. भारत ने श्रीलंका से तीन एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज़ 2-1 से जीत ली है. अविष्का फर्नांडो और भानुका राजपक्षा की शतकीय साझेदारी की बदौलत बारिश से बाधित सीरीज़ के तीसरे और अंतिम मुकाबले में मेजबान श्रीलंका ने तीन विकेट से जीत दर्ज कर अपने को क्लीनस्वीप होने से बचा लिया. इस मैच में भारतीय टीम की ओर से पांच खिलाड़ियों ने डब्यू किया.

निकोलस पूरन और जेसन होल्डर की शानदार अर्द्धशतकीय पारियों की बदौलत वेस्टइंडीज़ ने बारबाडोस के किंग्स्टन ओवल पर खेला गया तीसरा एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से चार विकेट से जीतकर तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है.

दक्षिण अफ्रीका और आयरलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे इंटरनेशनल सीरीज 1-1 से बराबरी पर समाप्त हुई. वेलिंग्टन मसाकादजा के तीन विकेट और तीन कैच के हरफनमौला  प्रदर्शन के चलते जिम्बाब्वे ने दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में बांग्लादेश को 23 रनों से हराया. जिम्बाब्वे दौरे पर बांग्लादेश की यह पहली हार है. जिम्बाब्वे को इससे पहले एकमात्र टेस्ट, तीन वनडे और पहले टी20 में हार का सामना करना पड़ा था.

न्यूज़ 18 हिन्दी पॉडकास्ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही. ताजातरीन खबरों और नए एपिसोड के साथ हम आपसे फिर मुख़ातिब होंगे. तब के लिए नवीन श्रीवास्तव को इजाज़त दीजिए. नमस्कार.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज