Podcast: भारत के लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है रोहित-शमी का फॉर्म में लौटना

  • January 24, 2023, 1:47 PM

नमस्कार, न्यूज़18 हिन्दी पाॅडकास्ट के वीकली स्पोर्ट्स बुलेटिन के साथ हाज़िर है नवीन श्रीवास्तव. शुरुआत करते हैं भारत-न्यूज़ीलैंड के बीच खेले गए दूसरे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच के साथ. भारत ने न्यूज़ीलैंड को दूसरे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में आसानी से 8 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज़ में 2-1 की अजेय बढ़त बना ली है. 



रायपुर के शहीद वीर नरायण सिंह स्टेडियम में खेले गए मैच में मोहम्मद शमी सहित भारतीय गेंदबाज़ों की सटीक गेंदबाज़ी के चलते भारत को यह मैच जीतने के लिए  सिर्फ 109 रनों का आसान लक्ष्य मिला. इस लक्ष्य को भारत ने  मात्र 20 ओवरों में 2 विकेट विकेट खोकर आसानी से प्राप्त कर लिया. रोहित शर्मा ने  51 रनों की शानदार कप्तानी पारी खेली. 

रोहित ने शुभमन गिल के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 86 गेंदों  पर 72 रनों की साझेदारी कर जीत की नींव रख दी. पिछली 5 पारियों में दोनों के बीच यह चौथी बार अर्धशतकीय साझेदारी हुई. शुभमन गिल 40 रन बनाकर नाबाद रहे. इसके पहले टॉस हारकर बल्लेबाज़ी करते हुए न्यूजीलैंड टीम 34 ओवर और 3 गेंदों में मात्र 108 रनों पर ही सिमट गई. 

ग्लेन फिलिप्स ने सबसे अधिक 36 रन बनाए. मिचेल सैंटनर ने 27 और  माइकल ब्रेसवेल ने 22 रनों का योगदान दिया. न्यूजीलैंड के 8 बल्लेबाज़ दोहरी रन संख्या में भी नहीं पहुंच सके. मोहम्मद शमी ने घातक गेंदबाज़ी करते हुए 3 विकेट चटकाए. हार्दिक पंड्या और वॉशिंगटन सुंदर को 2-2 विकेट लने में सफलता मिली. मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर और कुलदीप यादव को एक-एक विकेट मिला.

इस जीत के साथ ही टीम इंडिया अपने घरेलू मैदान पर लगातार 7वीं वनडे सीरीज अपने नाम करने में कामयाब रही. टीम पिछले चार साल से अपने घर में कोई  वनडे सीरीज़ नहीं हारी है. यह वनडे में भारत की लगातार छठवीं जीत भी है. सीरीज का अंतिम मैच मंगलवार को इंदौर में खेला जाएगा.

बीसीसीआई ने अभी महिला आईपीएल के पहले संस्करण के लिए फाइनल तारीखें तय नहीं की हैं, लेकिन इसके 4 से 26 मार्च तक आयोजित किए जाने की संभावना है.  महिला आईपीएल के मुकाबले मुंबई में ब्रेबॉर्न स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में होने की संभावना जताई गई है. पहले सीजन में 22 मैच होंगे.  

हाॅकी
भुवनेश्वर के कालिंगा स्टेडियम में भारत यूजीलैंड से हॉकी विश्व कप 2023 के क्रॉसओवर मुकाबले में हारकर विश्वकप हाॅकी स्पर्धा से बाहर हो गया है. इस अहम मुकाबले में पेनल्टी शूटआउट में सडेन डेथ के दौरान शमशेर सिंह निर्णायक मौके पर गोल करने से चूके गए.  कीवियों ने एक बार फिर नॉकआउट मुकाबले में भारत को हराकर 47 साल बाद भारत के विश्व चैंपियन बनने के मंसूबों पर पानी फेर दिया.  

भारत अभी तक सिर्फ एक बार 1975 में हॉकी वर्ल्ड कप जीता है. साल 2021 में टोक्यो ओलंपिक में टीम ने शानदार प्रदर्शन किया था और कांस्य पदक हासिल किया था.  हॉकी में विश्व की नंबर-5 टीम नंबर-12 की टीम से हारकर क्वार्टर फाइनल से पहले ही बाहर हो गई. निर्धारित समय में दोनों टीमें  3-3 से बराबरी पर रहीं.  भारतीय टीम ने अंत में बढ़त को गंवा दिया. 

पेनल्टी शूटआउट में पीआर श्रीजेश के बेहतरीन गोलकीपिंग से स्कोर 3-3 से बराबरी रहा, लेकिन सडेन डेथ में शमशेर सिंह गोल नहीं कर पाए और भारत को निराशा हाथ लगी. पहले क्वार्टर में कोई भी टीम गोल करने में सफल नहीं रही. दूसरे क्वार्टर में  भारत के लिए ललित उपाध्याय और सुखजीत सिंह ने गोल करके  टीम इंडिया को 2-0 की बढ़त दिला दी.  

न्यूजीलैंड के लिए पहला गोल खेल के 28वें मिनट में सैम लेन ने किया. मध्यांतर तक भारत 2-1 से बढ़त बनाकर मज़बूत स्थिति में था. तीसरे क्वार्टर में वरुण कुमार ने पेनल्टी को गोल में तब्दील कर भारत के लिए तीसरा गोल दाग़ा. इसी के साथ ही भारत 3-1 से आगे हो गया. इसके बाद न्यूजीलैंड ने आक्रमक रूख अपनाकर शानदार वापसी करते हुए खेल के 43वें मिनट में पेनल्टी से गोल कर दिया.  

स्कोर 3-2 होने के बाद जल्द ही सीन फिंडले ने 49वें मिनट में पेनल्टी को गोल में तब्दील करके मैच को रोमांचक स्थिति में पहुंचा दिया. मैच निर्धारित समय मे 3-3 से बराबर रहने पर पेनल्टी शूटआउट में पहुंचा, जहां अंततः न्यूज़ीलैंड ने 4-5 से बाज़ी मारी. न्यूजीलैंड का क्वार्टर फाइनल में सामना बेल्जियम से होगा.

टेनिस
ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023 में पुरुषों के बाद महिला एकल में भी उलटफेर का दौर जारी है. विश्व की नंबर एक महिला टेनिस खिलाड़ी इगा स्वियातेक ऑस्ट्रेलियन ओपन से बाहर हो गई हैं. रविवार को महिला एकल के चैथे दौर में उन्हें एलेना रयबाकिना ने 6-4, 6-4 से से शिकस्त दी. क्वार्टर फाइनल में रयबाकिना का सामना जेलेना ओस्टापेंको से होगा. 

17वीं वरीयता प्राप्त जेलेना ओस्टापेंको ने सातवीं वरीयता प्राप्त कोको गॉफ को सीधे सेटों में 7-5, 6-3 से हराया. इससे पहले इस टूर्नामेंट में पुरुष एकल में शीर्ष वरीयता वाले राफेल नडाल और दूसरी वरीयता वाले कैस्पर रुड हारकर बाहर हो चुके हैं. इन दोनों के अलावा एंडी मरे और दानिल मेदवेदेव भी इस टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. 

ग्रीस के स्टार खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है. तीसरी वरीयता प्राप्त सितसिपास ने इटली के जैनिक सिनर को पांच सेटों तक चले कड़े  मुकाबले में हराया.  क्वार्टर फाइनल में उनका मुकाबला चेक गणराज्य के जिरी लेहेका से होगा. अमेरिका के 22 साल के सेबेस्टियन कोर्डा 10वीं वरीयता प्राप्त ह्यूबर्ट हरकाज को पांच सेट तक चले कड़े मुकाबले में शिकस्त देकर पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे हैं. क्वार्टर फाइनल में कोर्डा की भिड़ंत कारेन खचानोव से होगी.

सानिया मिर्जा के करियर का ऑस्ट्रेलिया ओपन आखिरी ग्रैंड स्लैम इवेंट है. इस टूर्नामेंट के बाद वह टेनिस को अलविदा कह देंगी. उनका वुमेंस डबल्स करियर हार के साथ समाप्त  हुआ. वैसे मिक्सड डबल्स में अभी उम्मीदें बरकरार हैं. जहां रोहन बोपन्ना उनके जोड़ीदार हैं. सानिया मिर्जा  की मिकस्ड डबल्स जोड़ी ने शनिवार को दूसरे दौर में प्रवेश भी किया. 

दोनों की जोड़ी ने 2017 फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था. ऑस्ट्रेलिया ओपन में उनकी निगाहें 7वें प्रमुख खिताब पर टिकी हुई हैं.  उन्होंने अब तक अब तक 3 मिक्स्ड डबल्स और 3 वुमेंस डबल्स मिलाकर कुल 6 ग्रैंड स्लैम जीते हैं. 

न्यूज़ 18 हिन्दी पाॅडकास्ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही.  ताजतरीन खेल खबरों  के साथ हम फिर हाज़िर होंगे. तब के लिए नवीन श्रीवास्तव को इजाज़त दीजिए. नमस्कार.