अपना शहर चुनें

  • No filtered items

राज्य

Podcast: टीम इंडिया के पास दक्षिण अफ्रीका से बदला लेने का मौका, पहला वनडे 19 को

  • January 17, 2022, 10:21 pm

Podcast: साउथ अफ्रीका ने टेस्ट सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया. ऐसे में 19 जनवरी से शुरू हो रही है वनडे सीरीज (India vs South Africa) में मेजबान टीम बढ़े हुए आत्मविश्वास के साथ उतरेगी. हालांकि टीम इंडिया ने पिछली बार यहां वनडे सीरीज पर कब्जा किया था. वीकली स्पोर्ट्स बुलेटिन में शुरुआत इसी सीरीज के साथ.



न्यूज 18 हिन्दी पाॅडकास्ट के वीकली स्पोर्ट्स बुलेटिन में आपका स्वागत है. मैं हूं नवीन श्रीवास्तव. टेस्ट सीरीज 2-1 से जीतने के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम मेहमान भारत के खिलाफ 19 जनवरी से शुरू होने जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में बढ़े हुए आत्मविश्वास के साथ मैदान में उतरेगी. हालांकि टीम इंडिया ने 2018 में दक्षिण अफ्रीका में 6 मैचों की वनडे सीरीज में उसे 5-1 से करारी शिकस्त दी थी. यह दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज में भारतीय टीम की पहली जीत थी. टीम के कप्तान बावुमा का कहना है कि 2018 की सीरीज में जो हुआ मैं उससे बहुत चिंतित नहीं हैं.

दक्षिण अफ्रीका से 2-1 से टेस्ट सीरीज हारने के एक दिन बाद भारत के टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया. कोहली ने भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान के रूप में टेस्ट कप्तानी करियर समाप्त किया. विराट कोहली के नेतृत्व में भारत ने 40 टेस्ट जीत दर्ज की. कोहली 2 बार एक कैलेंडर वर्ष में 4 विदेशी टेस्ट जीत दर्ज करने वाले एकमात्र भारतीय कप्तान हैं. विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने 67 टेस्ट मैचों में से 40 में जीत हासिल की. 29 में हार मिली. एमएस धोनी ने 60 टेस्ट मैचों में कप्तानी की और 27 जीते और 18 हारे. सौरव गांगुली ने 49 मैचों में से 21 जीते और 13 हारे. वहीं मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 47 टेस्ट मैचों में कप्तानी की. 14 जीते और 14 हारे.

ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 4-0 से हराकर 35वीं बार एशेज सीरीज पर कब्जा किया. पैट कमिंस, स्कॉट बोलैंड और कैमरून ग्रीन की घातक गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 5वें और अंतिम एशेज टेस्ट के तीसरे ही दिन 146 रन से शिकस्त देकर सीरीज 4-0 से अपने नाम कर ली. ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड को प्लेयर ऑफ द मैच के साथ साथ प्लेयर ऑफ द सीरीज भी घोषित किया गया. दोनों टीमों के बीच एकमात्र चौथा टेस्ट ड्रॉ रहा था.

भारतीय टीम ने जीत के साथ अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 के अभियान की शुरुआत कर दी है. भारत की अंडर-19 टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 45 रनों से हराया. जीत के लिए मिले 233 रनों के लक्ष्य के जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 187 रन ही बना सकी. इस वर्ल्ड कप में भारतीय टीम युगांडा, साउथ अफ्रीका और आयरलैंड के साथ ग्रुप-बी में है.

तीन मैचों की वनडे सीरीज में आयरलैंड ने जबर्दस्त प्रदर्शन करते हुए इतिहास रच दिया. जमैका के सबीना पार्क में खेले गई सीरीज में आयरलैंड ने मेजबान वेस्टइंडीज को 2-1 से हराया. इससे पहले आयरलैंड की टीम ने कभी भी वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज नहीं जीती थी. गौरतलब है कि कायरन पोलार्ड के नेतृत्व में टीम के पास जेसन होल्डर, निकोलस पूरन, शाई होप और रोस्टन चेज जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी के बावजूद उसे पराजय का सामाना करना पड़ा.

भारत के लक्ष्य सेन ने इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में मेंस सिंगल्स का खिताब जीत लिया है. वर्ल्ड चैंपियनशिप के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट और तीसरी वरीयता प्राप्त लक्ष्य सेन ने रविवार को वर्ल्ड चैंपियन सिंगापुर के लोह कीन यू लप को सीधे गेमों में 24-22, 21-17 से हराकर खिताब अपने नाम किया. मेंस डबल्स का खिताब सात्विकसाईंराज रेंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय जोड़ी ने जीता. खिताबी मुकाबले में भारतीय जोड़ी ने 3 बार के वर्ल्ड चैंपियन और शीर्ष वरीयता प्राप्त इंडोनेशिया के हेंड्रा सेतियावान और मोहम्मद अहसान की जोड़ी को 21-16 व 26-24 से शिकस्त दी.

ओलंपिक में भाग लेने वाली पहली भारतीय महिला तलवारबाज चेन्नई की 28 वर्षीय भवानी देवी बुल्गारिया में 28 और 29 जनवरी को होने वाला अगला वर्ल्ड कप भी खेल सकती है. इसके बाद यूनान में चार और पांच मार्च को और बेल्जियम में 18 और 19 मार्च को विश्व कप होने हैं.

अनुभवी गोलकीपर सविता मस्कट में होने वाले महिला एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट में भारत की 18 सदस्यीय टीम का नेतृत्व करेंगी. हॉकी इंडिया ने हाल ही में टीम की घोषणा की. नियमित कप्तान रानी रामपाल बेंगलुरु में चोट से उबर रही हैं और इसलिए 21 से 28 जनवरी के बीच होने वाले टूर्नामेंट के लिए सविता को कप्तान नियुक्त किया गया है. भारत जापान, मलेशिया और सिंगापुर के साथ पूल-ए में है. टूर्नामेंट का सेमीफाइनल 26 जनवरी को और फाइनल 28 जनवरी को होगा.

प्रो-कबड्डी लीग के 8वें सीजन में रविवार को 2 मुकाबले खेले गए. तमिल थलाइवाज और जयपुर पिंक पैंथर्स के बीच रोमांचक मुकाबला टाई हुआ जबकि पटना पायरेट्स ने बेंगलुरु बुल्स को शिकस्त दी. टूर्नामेंट में 12 में से 6 टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करेंगी. यानी 6 टीमों का सफर समाप्त हो जाएगा. कुछ टीमों ने अपने जबर्दस्त प्रदर्शन की बदौलत प्लेऑफ के लिए मजबूती से कदम बढ़ाए हैं, जबकि कुछ टीमों को प्लेऑफ में स्थान बनाने के लिए चमत्कारिक प्रदर्शन करना होगा.  हालांकि, अभी सिर्फ आधा सीजन हुआ है और सभी टीमों के पास 12 या 13 मैच हैं और वो लगातार अच्छा प्रदर्शन कर उलटफेर कर सकती हैं.

और अंत में 20 बार ग्रैंडस्लैम जीत चुके नोवाक जोकोविच की ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने की उम्मीदें रविवार को तब धराशायी हो गईं, जब एक अदालत ने निर्वासन आदेश के खिलाफ शीर्ष क्रम के टेनिस स्टार की अपील को खारिज कर दिया.

न्यूज 18 हिन्दी पाॅडकास्ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही. ताजातरीन खेल खबरों के साथ हम फिर हाजिर होंगे. तब के लिए नवीन श्रीवास्तव को इजाजत दीजिए. नमस्कार.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज