Podcast: श्रीलंका पर 2-0 से क्‍लीनस्‍वीप के साथ भारत ने रचा विश्‍व रिकार्ड

  • March 16, 2022, 6:05 PM

पिंक बॉल टेस्ट के दौरान ऋषभ पंत मात्र 28 गेंदों में अर्धशतक बनाकर भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम गेंदों में अर्धशतक बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. पंत ने महान आलराउंडर कपिल देव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. कपिल ने 1982 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची टेस्ट के दौरान 30 गेंदों में ही अर्धशतक बनाया था. सबसे कम गेंद पर अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मिसबाह उल हक के नाम है, जिन्होंने सिर्फ 21 गेंद पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2014 में यह उपलब्धि हासिल की.



मस्कार….न्यूज़ 18 हिन्दी पॉडकास्‍ट के वीकली स्पोर्ट्स बुलेटिन में आपका स्वागत है. मैं हूं नवीन श्रीवास्तव. शुरूआत करते हैं पिंक बॉल टेस्ट के साथ…….

-भारत ने बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए दूसरे पिंक बॉल टेस्ट मैच में श्रीलंका को 238 रनों से करारी शिकस्त दी. इस शानदार जीत के साथ ही भारत ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में श्रीलंका पर 2-0 से क्लीन स्वीप करने में सफलता हासिल की. यह क्लीन स्वीप करने के बाद रोहित शर्मा भारत के पहले ऐसे कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने पूर्णकालिक कप्तानी संभालते ही टी-20, वनडे और टेस्ट तीनों फॉर्मेट की शुरुआत  क्लीनस्वीप के साथ की है.

-टीम इंडिया की अपने घरेलू मैदान पर यह लगातार 15वीं टेस्ट सीरीज जीत है. यह एक विश्व रिकार्ड है. इन 15 घरेलू टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम ने 42 मैच खेले हैं और इसमें टीम को सिर्फ दो टेस्ट मैच में हार मिली है.  अब तक किसी भी टीम ने अपने घर में लगातार 10 या उससे ज्यादा टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. भारत अपने होम ग्राउंड पर 2012 में इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज हारा था. इसके बाद से भारतीय टीम का कारवां लगातार जीत की ओर बढ़ता रहा है. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने दो बार लगातार 10 घरेलू टेस्ट सीरीज को अपने नाम किया है.

-बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए दूसरे पिंक बॉल टेस्ट मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 252 रन बनाए. जसप्रीत बुमराह पांच विकेट की घातक गेंदबाज़ी के समक्ष श्रीलंका की टीम अपनी पहली पारी में मात्र 109 रनों पर सिमट गई. भारत ने  143 रनों की बड़ी बढ़त प्राप्त करने के  बाद अपनी दूसरी पारी नौ विकेट पर 303 बनाकर समाप्त  घोषित की. पहली पारी में सर्वाधिक 92 रनों की  आतिशी पारी खेलने वाले श्रेयस अय्यर दूसरी पारी के भी 67 रन बनाकर टॉप स्कोरर रहे. उन्हें मैन आफ द मैच का पुरस्कार दिया गया. ऋषभ पंत ने 50 रनों की  रिकार्डतोड़ धुआंधार अर्धशतकीय पारी खेली.  भारत की दूसरी पारी में 4 विकेट लेकर प्रवीण जयविक्रमा सबसे कामयाब गेंदबाज़ रहे. लसिथ एम्बुलदेनिया ने तीन विकेट लिए.

-बेंगलुरु पिंक बॉल टेस्ट जीतने के लिए श्रीलंका को 447 रन बनाने का कठिन लक्ष्य मिला.  जवाब में श्रीलंका की टीम मैच के तीसरे ही दिन अंतिम सत्र खेले जाने से पूर्व ही 208 रन बनाकर पैवेलियन लौट गई. श्रीलंका की ओर से कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने 107 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली. इसके अलावा कुशल मेंडिस 54 रन को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज़ पर विकेट पर टिक कर बल्लेबाज़ी नहीं कर सका और तीसरे दिन के पहले दो घंटे के सत्र के बाद दूसरे सत्र में कप्तान दिमुथ करूणारत्ने के आउट होने के बाद श्रीलंका की ताश के पत्तों की तरह बिखर गई. मात्र 57 रन जोड़कर श्रीलंका ने अपने अंतिम 6 विकेट गवां दिए. दूसरी पारी में भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन चार विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज़ रहे. जसप्रीत बुमराह ने तीन विकेट झटके.  अक्षर पटेल ने दो और रविंद्र जडेजा ने एक विकेट लिया. इस जीत के साथ भारतीय टीम 12 अंक हासिल करते हुए  विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में पांचवें से चैथे स्थान पर पहुंच गई है.

-पिंक बॉल टेस्ट के दौरान ऋषभ पंत मात्र 28 गेंदों में अर्धशतक बनाकर भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम गेंदों में अर्धशतक बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. पंत ने महान आलराउंडर कपिल देव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. कपिल ने 1982 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची टेस्ट के दौरान 30 गेंदों में ही अर्धशतक बनाया था. सबसे कम गेंद पर अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मिसबाह उल हक के नाम है, जिन्होंने सिर्फ 21 गेंद पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2014 में यह उपलब्धि हासिल की.

-श्रीलंका के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट मैच के तीसरे दिन धनंजय डिसिल्वा की विकेट  अश्विन की 440वीं टेस्ट विकेट थी और इसी के साथ  अश्विन अब डेल स्टेन के 439 टेस्ट विकेट से आगे निकल गए हैं. स्टेन ने दक्षिण अफ्रीका की ओर से 93 टेस्ट मैचों में 439 टेस्ट विकेट लिए हैं, जबकि अश्विन ने 86वें टेस्ट में ही इतने विकेट ले लिए हैं. इस सीरीज की शुरुआत से पहले अश्विन  सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने के वाले शीर्ष दस गेंदबाज़ों में शामिल नहीं थे. इस सीरीज से पहले सर रिचर्ड हेडली, रंगना हेराथ, कपिल देव और स्टेन ये चारों गेंदबाज उनसे आगे ही थे. भारत की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम दर्ज है और दूसरे नंबर पर आर अश्विन हैं. कुंबले के खाते में 619 टेस्ट विकेट दर्ज हैं.

-रणजी ट्रॉफी 2021-22 के  तहत कोलकाता के ईडन गार्डन्स में झारखंड और नागालैंड के बीच  आयोजित प्री-क्वार्टर फाइनल मैच में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए झारखंड ने 880 रनों का पहाड़ सा स्कोर बनाया.  यह रणजी ट्रॉफी में चौथा सबसे बड़ा स्कोर है. कुमार कुशाग्र ने दोहरा शतक जड़ा तो  वहीं विराट सिंह और शहबाज नदीम ने शतकीय पारियां खेलीं.  हालांकि झारखंड इतिहास रचने से 65 रनों से चूक गए. रणजी ट्रॉफी मुकाबले की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड हैदराबाद के नाम है, जो उसने 1993-94 में आंध्रप्रदेश के खि़लाफ़ 6 विकेट खोकर 944 रन बनाए थे. झारखंड की पहली पारी 880 रनों के जवाब में नागालैंड की टीम अपनी पहली पारी में 289 रन बनाकर आल आउट हो गई.

-आईसीसी ने सोमवार को फरवरी 2022 के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ की घोषणा की. पुरूष वर्ग में श्रेयस अय्यर ने यह खिताब जीता. महिला वर्ग  में न्यूजीलैंड की एमलिया केर ने आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड अपने नाम किया.

-आईसीसी महिला वर्ल्ड कप में अफ्रीकी महिलाओं ने सोमवार को खेले गए मैच में इंग्लैंड पर  तीन विकेट से रोमांचक जीत दर्ज कर एक नया इतिहास रचा. दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम की आईसीसी महिला वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ 20 साल बाद यह पहली जीत है. दक्षिण अफ्रीका की आईसीसी महिला वर्ल्ड कप 2022 में यह लगातार तीसरी जीत है जबकि इंग्लैंड को लगातार तीसरी हार का सामना करना पड़ा है.  इस जीत के बाद अफ्रीकी टीम के तीन मैचों से अब छह अंक हो गए हैं. ऑस्ट्रेलिया की टीम अभी भी छह अंकों के साथ शीर्ष पर है. ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका इस टूर्नामेंट की ऐसी टीमें हैं, जो अभी एक भी मैच नहीं हारी हैं.

-इसके पहले आईसीसी महिला विश्व कप के अपने तीसरे मैच में भारत ने वेस्टइंडीज पर 155 रनों से शानदार जीत हासिल की. विश्व कप के पहले मैच में भारत ने पाकिस्तान को हराया था, जबकि दूसरे मैच में टीम को न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा. हेमिल्टन में खेले गए मैच में भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट खोकर 317 बनाए. ओपनर स्मृति मंधाना ने 123 और और हरमनप्रीत कौर 109 रनों की शानदार शतकीय पारियां खेलीं. वेस्टइंडीज की टीम 318 रनों से विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए सिर्फ 162 रन ही बना सकी. ओपनर डिएंड्रा डॉटिन ने सबसे अधिक 62 रन बनाए. भारत की ओर से स्नेहा राणा ने सबसे अधिक तीन विकेट चटकाए. मेघना सिंह ने दो और झूलन गोस्वामी, गायकवाड़ और पूजा वस्त्रकार ने 1-1 विकेट लिया. भारत ने तीन मैचों में अब तक दो जीते हैं और वह चार अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है.

-दिग्गज फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने महान फुटबॉलर जोसेफ बाइकन के फुटबॉल इतिहास में सबसे अधिक गोल करने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. रोनाल्डो ने यह रिकॉर्ड अपने 806वें गोल के बाद तोड़ा है. अ बवे सबसे अधिक गोल करने वाले फुटबॉलर बन गये हैं. अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे अधिक गोल करने का रिकॉर्ड पहले से ही रोनाल्डो के नाम है.

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गुजरात सरकार द्वारा आयोजित 11वें ‘खेल महाकुंभ‘ का उद्घाटन किया. सरदार पटेल स्टेडियम में आयोजित वार्षिक खेल प्रतियोगिता के उद्घाटन समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्वास व्यक्त किया कि  वह दिन दूर नहीं जब हम ओलंपिक खेलों में कई स्वर्ण पदक जीतेंगे.

-और अंत में विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता लक्ष्य सेन ने शुक्रवार को जर्मन ओपन सुपर 300 बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरुष एकल सेमीफाइनल में जगह बना ली जबकि किदाम्बी श्रीकांत ओलंपिक चैंपियन विक्टर एक्सेलसन से सीधे गेम में हारकर बाहर हो गए.

-न्यूज़ 18 हिन्दी पॉडकास्‍ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही.  ताजतरीन खेल खबरों  के साथ हम फिर हाज़िर होंगे. तब के लिए नवीन श्रीवास्तव को इजाज़त दीजिए. नमस्कार.