अपना शहर चुनें

  • No filtered items

राज्य

PODCAST: T20 वेस्टइंडीज को क्लीन स्वीप कर नंबर-1 बनी भारतीय टीम, अब श्रीलंका से सामना

  • February 22, 2022, 5:21 pm

न्‍यूज 18 हिंदी पॉडकास्‍ट के वीकली स्‍पोर्ट्स बुलेटिन में सबसे पहले बात भारत बनाम वेस्‍टइंडीज टी-20 सिरीज और आईसीसी टी-20 रैंकिंग में भारतीय टीम की पोजीशन की. इसके बाद, बात करेंगे 24 फरवरी में शुरू होने जा रही भारत और श्रीलंका के बीच टी-20 सिरीज और रणजी ट्रॉफी 2021-22 सत्र के तहत खेले गए पहले राउंड के रोमांचक ग्रुप लीग मैचों की. अंत में बात होगी प्रो कबड्डी लीग अब अपने अंतिम चरण की... 



नमस्कार….न्यूज़18 हिन्दी पॉडकास्‍ट के वीकली स्पोर्ट्स बुलेटिन में आपका स्वागत है. मैं हूं नवीन श्रीवास्तव. पहले बात भारत-वेस्टइंडीज़ सीरीज़ की…

-वनडे के बाद भारत टी-20 सीरीज़ भी 3-0 से जीतकर वेस्टइंडीज़ का क्लीनस्वीप करने में कामयाब रहा. कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए तीसरे मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 17 रनों से हराया. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया आईसीसी टी-20 रैंकिंग में इंग्लैंड को पीछे छोड़ते हुए नंबर वन पर आ गई है. टीम इंडिया की कैरेबियाई टीम के खिलाफ पिछली चार टी-20 सीरीज में यह लगातार चौथी सीरीज जीत है और भारत की यह लगातार नौवीं टी-20 जीत थी.

टीम इंडिया ने इससे पहले, जनवरी 2020 से दिसंबर 2020 तक लगातार नौ मैच जीते थे. बतौर पूर्णकालिक  कप्तान रोहित शर्मा के नेतृत्व में यह लगातार छठी जीत थी और कुल मिलाकर नौवीं.  उनसे पहले सरफराज अहमद की कप्तानी में पाकिस्तान ने 2018 में लगातार नौ मैच जीते थे. इस मामले में रोहित के पास 24 फरवरी से श्रीलंका के खिलाफ शुरू  होने जा रही टी-20 सीरीज में सरफराज को पीछे छोड़ने का मौका होगा.

-भारत ने रविवार को ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए सीरीज़ के तीसरे और अंतिम टी-20 मैच में सूर्यकुमार यादव और हरफनमौला खिलाड़ी वेंकटेश अय्यर की  चौथे विकेट के लिए मात्र 37 गेंदों में हुई 91 रनों  की आतिशी साझेदारी बदौलत वेस्टइंडीज़ को 17 रनों पराजित किया.

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट खोकर 184 रन बनाए. सूर्यकुमार यादव ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में  अब तक का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए सिर्फ 31 गेंदों  में सात छक्के और एक चौके की सहायता से 65 रनों  की ताबड़तोड़ अर्धशतकीय पारी खेली. वेंकटेश अय्यर ने मात्र 19 गेंदों में धुआंधार नाबाद 35 रन बनाए, जिसमें चार चौके और दो छक्के शामिल थे. वैसे इस मैच में भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज़ रुतुराज गायकवाड़ केवल चार रन बनाकर पवेलियन आउट हो गए.

दूसरे विकेट के लिए ईशान किशन और श्रेयस अय्यर ने 36 गेंदों में 53 रन की उपयोगी साझेदारी करके स्थिति को संभाला. अय्यर ने 25 रन बनाए. ईशान किशन 34 रन बनाकर आउट हुए. कप्तान रोहित 7 रन ही बना सके. जीत के लिए मिले 185 रनों के लक्ष्य के जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 9 विकेट खोकर 167 रन ही बना सकी. वेस्टइंडीज की ओर से निकोलस पूरन ने सबसे अधिक 61 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. मसल में खिचाव की वजह से  दीपक चाहर सिर्फ 11 गेंद ही फेंक सके, जिसमें उन्होंने दो भी विकेट चटकाए.

दीपक के स्थान पर छठवें गेंदबाज़ के रूप में वेंकटेश अय्यर ने गेंदबाज़ी में भी अपनी उपयोगिता साबित की और भारत को दो बहुमूल्य विकेट दिलाए.  भारत की ओर से तीन विकेट लेकर हर्षल पटेल सबसे कामयाब गेंदबाज़ रहे. शार्दुल ठाकुर ने दो विकेट हासिल किए.

-श्रीलंका के खिलाफ 24 फरवरी से शुरू होने जा रही तीन टी-20इंटरनेशनल मैचों और दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है.  टेस्ट टीम में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को शामिल नहीं किया गया है.  गौरतलब है कि दोनों ही प्रतिष्ठित बल्लेबाज़ पिछले कुछ समय से फाॅर्म में नहीं हैं और अपनी ख्याति व क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पा रहे थे.

टीम इंडिया की श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज़ के लिए घोषित टीम में विकेटकीपर ऋषभ पंत और पूर्व कप्तान विराट कोहली को टी-20 सीरीज के लिए आराम दिया गया है, जबकि शार्दुल ठाकुर को दोनों फॉर्मेट से आराम दिया गया है. टीम में रविंद्र जडेजा की वापसी हुई है,जो चोट के कारण काफी समय से टीम में नहीं थे.

-चयन समिति के चेयरमैन और पूर्व क्रिकेटर चेतन शर्मा ने शनिवार को पत्रकार वार्ता में रोहित शर्मा को टेस्ट टीम का भी कप्तान बनाए जाने की घोषणा की. विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका सीरीज के बाद टेस्ट कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था. टेस्ट टीम में पुजारा और रहाणे के अलावा रिद्धिमान साहा और इशांत शर्मा भी जगह बनाने में सफल नहीं हो सके. टीम में उत्तर प्रदेश के बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार को कुलदीप यादव के साथ टीम में शामिल किए गए हैं.

श्रीलंका के खिलाफ टी-20 टीम में संजू सैमसन को दूसरे कीपर-बल्लेबाज के तौर पर चुना गया है. वाशिंगटन सुंदर और केएल राहुल चोटिल होने के कारण  श्रीलंका श्रृंखला में नहीं खेल सकेंगे.

– मेलबर्न में खेले गए पांचवें और अंतिम एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच में श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हराकर सीरीज़ में क्लीनस्वीप बचाने में सफलता प्राप्त की.

-प्रतिष्ठित रणजी ट्रॉफी 2021-22 सत्र के तहत खेले गए पहले राउंड के ग्रुप लीग मैच काफी रोमांचक रहे और इसी के साथ दो साल बाद भारत में प्रथम श्रेणी क्रिकेट की शुरुआत भी हुई.    इस दौरान कुछ नए रिकाॅर्ड भी बने. पहले राउंड के तहत नौ शहरों में 38 टीमों के बीच 19 मुकाबले खेले गए. 19 मुकाबलों में सात मैच अनिर्णीत रहे. तीन  टीमों ने पारी और रनों के अंतर से बोनस अंक के साथ जीत हासिल की.

-एलीट ग्रुप ए के मैच में मध्य प्रदेश ने गुजरात को 106 रन से और केरल ने मेघालय को एक पारी और 166 रन से हराया.  एलीट ग्रुप बी में बंगाल ने  बड़ौदा पर 4 विकेट से और हैदराबाद ने चंडीगढ़ पर 217 रनों से जीत दर्ज की. एलीट ग्रुप सी में कर्नाटक और रेलवे के बीच खेला गया मैच बिना हार-जीत के फैसले के समाप्त हुआ, जबकि जम्मू कश्मीर ने पुदुुचेरी को 8 विकेट से शिकस्त दी.  एलीट ग्रुप डी में सौराष्ट्र और मुंबई के बीच खेला गया मैच और उड़ीसा और गोवा के बीच खेला गया मैच, दोनों ड्राॅ समाप्त हुए.

एलीट ग्रुप ई में राजस्थान ने आंध्र प्रदेश को 158 रनों से और उत्तराखंड ने सर्विसेज को 9 विकेट से हराकर 6-6 अंक हासिल किए. एलीट ग्रुप एफ के मैच में हरियाणा और त्रिपुरा के बीच और पंजाब और हिमाचल प्रदेश के बीच खेला गया मैच भी ड्रॉ रहा. एलीट ग्रुप एच में दिल्ली और तमिलनाडु के बीच खेला मैच अनिर्णीत समाप्त हुआ, जबकि इसी ग्रुप में छत्तीसगढ़ ने झारखंड को 8 विकेट से पराजित किया. प्लेट ग्रुप में खेले गए मैचों में नागालैंड ने सिक्किम को 6 विकेट से और मणिपुर ने अरुणाचल प्रदेश को एक पारी और 25 रनों से हराया, जबकि  बिहार और मिजोरम के बीच मैच अनिर्णीत समाप्त हुआ.

– रणजी ट्रॉफी के पहले ही राउंड के दौरान ख़ासतौर से दो बल्लेबाज़ों ने  रोमांचक व ऐतिहासिक पारियां खेलकर रिकाॅर्ड बनाया.  दिल्ली के लिए रणजी ट्रॉफी में डेब्यू करने वाले भारतीय अंडर 19 वर्ल्ड कप विजेता टीम के कप्तान यश धुल  ने गुवाहटी में खेले गए ग्रुप एच के लीग मैच की दोनों पारियों में शतक बनाकर डेब्यू मैच की दोनों पारियों में शतक बनाने  वाले दिल्ली के पहले और कुल तीसरे खिलाड़ी बनने की शानदार उपलब्धि हासिल की. यश धुल से पहले 1952-53 में गुजरात के लिए नारी कॉन्ट्रैक्टर ने और 2012-13 में महाराष्ट्र के लिए विराग अवाटे ने डेब्यू मैच की दोनों पारियों में शतक बनाया था.

-उधर कोलकाता में मिजोरम के खिलाफ खेले गए प्लेट ग्रुप के चार दिवसीय रणजी ट्रॉफी लीग मैच के दूसरे दिन बिहार के मध्यक्रम के बल्लेबाज सकीबुल गनी ने इतिहास रच दिया. वह डेब्यू फर्स्ट क्लास मैच में तिहरा शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए. सकीबुल गनी ने 341 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली. इससे पहले फर्ल्स क्लास डेब्यू में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड मध्यप्रदेश के अजय रोहेरा के नाम था. उन्होंने अपने पहले मैच में 267 रनों की पारी खेली थी. रणजी ट्रॉफी 2021-22 के  दूसरे राउंड के चार दिवसीय ग्रुप लीग मैच 24 फरवरी से शुरू खेले जाएंगे.

-और अंत में प्रो कबड्डी लीग अब अपने अंतिम चरण में है.  शनिवार को खेले गए पहले संघर्षपूर्ण मैच में पुणेरी पल्टन ने जयपुर पिंक पैंथर्स को 37-30 से हराकर और दूसरे मैच में गुजरात ने यू-मुम्बा पर 36-33 से रोमांचक जीत दर्ज कर  प्लेऑफ में जगह बनाई. ग्रुप स्टेज के  तीसरे और अंतिम मुकाबले में पटना पाइरट्स ने हरियाणा स्टीलर्स को 30-27 से शिकस्त देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया. सेमीफाइनल मुकाबले में पटना का सामना एलिमिनेटर-1 की विजेता टीम से होगा. यह टीम यूपी और पुणेरी में से कोई एक होगी.  दूसरे सेमीफाइनल मैच में दबंग दिल्ली का सामना एलिमिनेटर-2 की विजेता टीम से होगा. यह टीम गुजरात जॉयंट्स या बेंगलुरु बुल्स होगी.

सेमीफाइनल मुकाबले बुधवार को खेले जाएंगे. खिताबी मुकाबला  25 फरवरी को होगा. यह सभी मैच बेंगलुरु में होंगेत्र

-न्यूज़ 18 हिन्दी पाॅडकास्ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही.  ताजतरीन खेल खबरों  के साथ हम फिर हाज़िर होंगे. तब के लिए नवीन श्रीवास्तव को इजाज़त दीजिए. नमस्कार

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज