Podcast: भारत को घर में हराना आसान नहीं, हर फॉर्मेट के लिए अलग खिलाड़ी चुनने से बनेंगे और ताकतवर

  • November 26, 2021, 1:28 pm

India vs New Zealand Series: टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज जीतकर साबित कर दिया है कि उसे घर में हराना आसान नहीं है. टीम ने टी20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया था. अब दोनों के बीच टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. भारत ने साबित किया है कि उसे घर में हराना आसान नहीं है. पॉडकास्ट सुनो दिल से (Suno Dil Se) में सुनिए कि कैसे भारतीय टीम (Team India) हर फॉर्मेट के लिए अलग-अलग खिलाड़ी चुनकर और ताकतवर हो सकती है.



सप्ताह भर की क्रिकेट हलचल को समेटे मैं फिर हाजिर हूं, स्वीकार कीजिए संजय बैनर्जी का नमस्कार. प्रस्तुत है- सुनो दिल से. हाल फिलहाल मे भारत और न्यूजीलैंड कई मौकों पर एक दूसरे के आमने-सामने आए हैं. यह संयोग ही है कि टेस्ट और टी20 दोनों आईसीसी चैंपियनशिप मे न्यूजीलैंड भारत पर भारी पड़ा है. लेकिन बात अगर द्विपक्षीय फॉर्मेट की है, तो भारत की बादशाहत कायम है. तीनों टी20 मुकाबले जीत कर भारत ने न्यूजीलैंड को यह बता दिया की घर में उसे हरा पाना किसी के लिए भी आसान नहीं है.

कानपुर में पहला टेस्ट शुरू हो चुका है और पहले दिन भी भारत भारी पड़ा है. मयंक अग्रवाल को छोड़ दें तो बाकी में टेम्परामेंट की कोई कमी नहीं दिखी. शुभमन गिल ने अर्धशतक जमाकर शुभ आरंभ किया तो श्रेयस अय्यर ने शतक जमाकर अपने डेब्यू को सही साबित किया. इस दौरान कप्तान अजिंक्य रहाणे और फिर रविंद्र जडेजा ने भी न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की परीक्षा ली. राहुल द्रविड़ को जिस काम के लिए जाना जाता है, उसकी झलक इस कानपुर टेस्ट में भी दिख रही है.

वर्ल्ड टी20 में न्यूजीलैंड से हार के बाद भारत की काफी आलोचना हुई थी. लेकिन नए लुक की टीम इंडिया ने तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज को एकतरफा अंदाज में जीता. भारत के लिए सीरीज जीत से ज्यादा मायने इस बात की रही कि जो भी प्रयोग किए गए, उसमें ज्यादातर कामयाब रहे. वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ ईशान किशन के फेल रहने के बाद आखिरकार तीसरे मैच में उनको मौका दिया जाना और फिर रोहित शर्मा के साथ उनका शानदार स्टार्ट देना, बताता है कि भारत के पास ओपनिंग में कई अच्छे विकल्प मौजूद हैं.

निचले क्रम में श्रेयस अय्यर और वेंकटेश अय्यर ने भी कम गेंदों पर उपयोगी रन बनाकर खुद को बेहतर साबित करने में कामयाबी हासिल की. यूएई में वर्ल्ड कप से लेकर भारत में टी20 सीरीज के पहले दो मैचों तक एक सिलसिला सा बन गया था कि ‘टॉस जीतो और पहले फील्डिंग लेकर मैच जीतो.’ लेकिन इस भ्रम को कोलकाता के तीसरे मैच में भारत ने ही तोड़ा. भारत ने पहले खेलकर न केवल 184 रन का स्कोर किया और यह भी बताया कि पहले खेलकर भी मैच जीता जा सकता है.

इधर भारत की ‘ए’ टीम इन दिनों दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर है, जहां टीम को चार दिनों के तीन मैच खेलने हैं. ब्लोमफोंटेन में पहला मैच चल रहा है और आज ही इसका समापन होना है. अब तक के प्रदर्शन से भारत की दूसरी पंक्ति के खिलाड़ियों ने भी साबित किया है कि उनमें काफी प्रतिभा है. कप्तान प्रियांक पांचाल से लेकर अभिमन्यु ईश्वरन ने जोरदार बल्लेबाजी की. हालांकि टीम में हनुमा विहारी भी हैं, लेकिन पहली पारी में वह केवल 25 रन ही बना सके थे. जबकि पांचाल ने 96 और ईश्वरन ने 103 रन की शतकीय पारी खेली. लेकिन विदेशी सरजमीं पर गेंदबाजी में अभी भी मेहनत की जरूरत है. अगर दक्षिण अफ्रीकी ‘ए’ टीम 509 रन का स्कोर खड़ा करती है तो फिर गेंदबाजों के बारे में सोचना पड़ेगा.

बीसीसीआई की ओर से मिल रहे संकेतों से पता चल रहा है कि अगला आईपीएल भारत में ही होगा और इसके मैच दो अप्रैल से शुरू होने की संभावना है. इस बार 10 टीमों के साथ आईपीएल होना है और साथ ही मैचों की संख्या बढ़कर 74 हो जाएगी. यह भी अंदाजा लग रहा है कि इसका ओपनिंग मैच चेन्नई में खेला जाएगा. कहा जा रहा है कि बीसीसीआई ने सभी फ्रेंचाइजियों को 30 नवंबर तक उन खिलाड़ियों की सूची सौंपने को कहा है जिन्हें वे रिटेन करना चाहते हैं. माना जा रहा है कि धोनी, जडेजा और ऋतुराज गायकवाड़ को सीएसके रिटेन करेंगे और इसी तरह ऋषभ पंत, एनरिक नॉर्किया और अक्षर पटेल को दिल्ली कैपिटल्स कतई खोना नहीं चाहेगा.

आईसीसी की टी20 रैंकिंग में विराट कोहली टॉप टेन से बाहर हो गए हैं. फिलहाल वह 11वें स्थान पर हैं. लोकेश राहुल एक स्थान का सुधार कर पांचवें पायदान पर पहुच गए हैं.

भारतीय महिला क्रिकेटरों ने आस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन थोड़ी निराशा इस बात लेकर है कि कल होने वाले इसके फाइनल में कोई भी भारतीय खिलाड़ी खेलते हुए नजर नहीं आएंगी. हरमनप्रीत को प्लेयर आफ द टूर्नामेंट चुना गया. उन्होंने 13 मैचों में 407 रन बनाए, जिसमें तीन विजेता अर्धशतक भी शामिल थे. उन्होंने 15 विकेट भी लिए हैं. इसके अलावा मेलबर्न की एक अन्य खिलाड़ी जेमिमा रोड्रिगज ने 13 मैचों में 333 रन जोड़े. स्मृति मंधाना एक शतक सहित 377 रन बना चुकी हैं.

इधर भारत के घरेलू क्रिकेट में महिलाओं के सीनियर वनडे टूर्नामेंट का खिताब रेलवे ने कर्नाटक को आठ विकेट से हराकर जीत लिया. रेणुका ने चार विकेट हासिल लिए. टूर्नामेंट में 27 शतक लगे और 9 खिलाड़ियों ने 300 से ज्यादा रन बनाए हैं. कर्नाटक को न केवल महिलाओं के खिताब से वंचित होना है पड़ा, इसके अलावा टी20 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी रनरअप के खिताब से ही संतोष करना पड़ा. इस समय अंडर-25 के वनडे स्टेट ए टूर्नामेंट चल रहा है, जबकि 29 नवंबर से कूच बेहार ट्रॉफी के मुकाबले भी शुरू हो जाएंगे. मतलब भारत का क्रिकेट एक बार फिर से घरेलू और इंटरनेशनल लेवल पर पूरी रफ्तार पकड़ चुका है.

यह था हफ्ते भर की क्रिकेट सरगर्मियों पर आधारित पॉडकास्ट, सुनो दिल से. अगले हफ्ते तक के लिए संजय बैनर्जी को इजाजत दीजिए, और चलते रहिए न्यूज 18 के साथ, नमस्कार.

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज